1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand cm hemant soren inaugurates newly constructed psa plant at sahibganj sadar hospital online emphasizes to prevent corona infection in rural areas grj

Coronavirus In Jharkhand : सीएम हेमंत सोरेन ने साहिबगंज सदर अस्पताल में नवनिर्मित पीएसए प्लांट का किया ऑनलाइन उद्घाटन, ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण रोकने पर दिया जोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus In Jharkhand : साहिबगंज सदर अस्पताल में नवनिर्मित पीएसए प्लांट का उद्घाटन करते सीएम
Coronavirus In Jharkhand : साहिबगंज सदर अस्पताल में नवनिर्मित पीएसए प्लांट का उद्घाटन करते सीएम
सोशल मीडिया

Coronavirus In Jharkhand, रांची न्यूज : झारखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और सभी जरूरी संसाधनों को बढ़ाने का सरकार निरंतर प्रयास कर रही है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित करना सरकार की विशेष प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज शुक्रवार को साहिबगंज सदर अस्पताल में नवनिर्मित पीएसए प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन करने के दौरान ये बातें कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि साहिबगंज जिले में आरटीपीसीआर लैब के बाद पीएसए प्लांट और दो कार्डियक एंबुलेंस शुरू होने से स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़े हैं. इसका फायदा न सिर्फ इस जिले बल्कि निकटवर्ती जिले के लोगों को भी मिलेगा. इस दौरान उन्होंने ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण रोकने पर जोर दिया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज से ही पूरे राज्य में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो चुका है. इसके लिए आरंभिक चरण में पूरे राज्य में 496 टीका केंद्र बनाए गए हैं. साहिबगंज जिले में तीन केंद्रों में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे टीका जरूर लें. इससे कोरोना से बचाव में काफी मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोग कोरोना का टेस्ट और टीका लगाने से परहेज कर रहे हैं. इसकी वजह उनके बीच फैली तरह-तरह की भ्रांतियां हैं. आज ग्रामीणों के बीच व्याप्त इस भ्रम को तोड़ने की जरूरत है. गांवों में संक्रमण के हो रहे फैलाव पर सरकार की नजर बनी हुई है. इस बाबत जन प्रतिनिधियों और सभी जिलों के उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ सरकार लगातार संपर्क बनाए हुए है. इस बाबत सांसदों और विधायकों से कई अहम सुझाव भी मिले हैं. हमारी कोशिश है कि सभी की भागीदारी से ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने में हम कामयाब होंगे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मौके पर जिले के उपायुक्त को निर्देश दिया कि मुखिया, वार्ड पार्षद, प्रमुख, जिला परिषद सदस्य समेत सभी जन प्रतिनिधियों को टीका लगाने का विशेष अभियान चलाएं. जन प्रतिनिधियों के टीकाकरण से ग्रामीण इलाकों में सकारात्मक संदेश जाएगा. लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करने में मदद मिलेगी और वे भी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री ने साहिबंगज उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में लगने वाले हाट-बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं. उन्होंने कहा कि गांवों में हाट-बाजार के लिए जगह की कमी नहीं होती है. ऐसे में हाट-बाजारों में लोग एक-दूसरे से दूरी बनाकर ही सामानों की खरीदारी करें. इससे गांवों में संक्रमण के तेजी से हो रहे फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी.

इस मौके पर मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विकास आयुक्त-सह-अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे मौजूद थे. सांसद विजय हांसदा और साहिबगंज जिले से उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और सिविल सर्जन समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें