1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona virus new strain in jharkhand covid 19 latest updates kerala maharashtra passengers have to corona test coronavirus vaccine hindi news railway station and airport jaruru hai corona janch prt

New Strain of Corona Virus: इन दो राज्यों से झारखंड आनेवाले यात्रियों की स्टेशन और एयरपोर्ट पर होगी कोरोना जांच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Virus new strain
Corona Virus new strain
Prabhat Khabar

Coronavirus new strain, covid 19, Latest Updatees, Corona Vaccine, Hindi News : राजीव पांडेय - महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए झारखंड सरकार की चिंता बढ़ गयी है. स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने रांची, धनबाद, बोकारो, पश्चिमी सिंहभूम व पूर्वी सिंहभूम जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखकर संबंधित रेलवे स्टेशनों पर ट्रूनेट मशीन से यात्रियों की कोरोना की जांच करने का आदेश दिया है. इसके अलावा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी केरल और महाराष्ट्र से आनेवाले यात्रियों पर नजर रखने को कहा गया है. उपायुक्तों को लिखे गये पत्र में स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि वर्तमान स्थिति को ‘पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी’ मानकर सख्ती बरतना है.

दोनों राज्यों से आनेवाले ‘कोरोना के लक्षणवाले’ और अन्य मरीजों की जांच अनिवार्य रूप से की जाये. वहीं, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट निदेशक को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि वह रांची जिला प्रशासन से तालमेल स्थापित कर महाराष्ट्र और केरल से आनेवाले हर यात्री की मॉनिटरिंग करें. एयरपोर्ट पर सैंपल कलेक्शन व जांच की व्यवस्था करें. साथ ही उक्त दोनों राज्यों से आनेवाले यात्रियों की सूची जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को नियमित रूप से ई-मेल पर उपलब्ध करायें.

पॉजिटिव पाये जानेवाले यात्रियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने को भी कहा गया है.आपदा प्रबंधन ने नहीं माना आग्रह, तो उपायुक्तों को दिया आदेश : महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव ने 23 फरवरी को ही आपदा प्रबंधन को पत्र लिखा था.

पत्र में कहा गया था कि विभाग उक्त दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करते हुए दिशा-निर्देश जारी करे. हालांकि, तीन दिन गुजर जाने के बाद भी विभाग की ओर से कोई निर्देश जारी नहीं किया गया. इसके बाद स्वास्थ्य सचिव ने अपने स्तर से उपायुक्तों को निर्देश जारी किया है.

इन बिंदुओं पर दिये गये हैं निर्देश

  • रेलवे स्टेशनों व बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर ज्यादा से ज्यादा जांच केंद्र और ट्रूनेट का स्थल तय करें

  • जो लोग केरल अथवा महाराष्ट्र होते हुए झारखंड पहुंच रहे हैं, उनकी थर्मल स्कैनिंग की जाये

  • जांच के लिए चार-पांच ट्रूनेट मशीन की व्यवस्था की जाये. लक्षणवाले यात्री की जांच की जाये

इन जगहों पर होगी जांच : रांची, हटिया, धनबाद, बोकारो,

चक्रधरपुर, टाटानगर रेलवे स्टेशन और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें