1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cm hemant soren review meeting with 17 departments officers gave instructions on kisan credit card jharkhand including these schemes srn

Jharkhand CM हेमंत ने विभागों के कार्यों की समीक्षा की,किसान क्रेडिट कार्ड समेत इन मामलों पर दिये सख्त निर्देश

Jharkhand CM हेमंत सोरेन ने 17 विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग की. उन्होंने सुस्त पड़ी योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया. खास कर के किसान क्रेडिट कार्ड 31 मार्च तक सभी लोगों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News : CM हेमंत ने 17 विभागों के कार्यों की समीक्षा की
Jharkhand News : CM हेमंत ने 17 विभागों के कार्यों की समीक्षा की
सोशल मीडिया.

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में आठ घंटे तक 17 विभागों के राज्य व केंद्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने सुस्त पड़ी योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया. कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किसान क्रेडिट कार्ड व पशुधन योजना की प्रगति पर नाराजगी जतायी.

उन्होंने कहा कि हर किसान के हाथ में किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए. 31 मार्च 2022 तक सभी किसानों को केसीसी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए सोलर पावर प्लांट को बढ़ावा देने का निर्देश दिया.

15 अक्तूबर तक आवास मुहैया करायें :

मुख्यमंत्री ने 15 अक्तूबर तक सभी जरूरतमंद लाभुकों को आवास योजना के तहत घर देने का निर्देश दिया. साथ ही हड़िया बेचनेवाली महिलाओं के लिए आजीविका के अन्य साधन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. पर्व के पूर्व ही धोती-साड़ी योजना के तहत वस्त्र वितरित करने काे कहा. उन्होंने छात्रवृत्ति योजना के तहत दायरा बढ़ाने की बात कही.

उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री ने दाखिल-खारिज के मामलों को ड्राइव चला कर निष्पादित करने का निर्देश दिया. सीएम ने भू-अर्जन से संबंधित मामलों में मुआवजे का वितरण सही तरीके से करने का निर्देश दिया. रैयतों के बीच शिविर लगाकर मुआवजा वितरित करने का निर्देश दिया.

इस मैराथन बैठक में सीएम ने कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, खाद्य आपूर्ति, स्वास्थ्य, भू-राजस्व, कल्याण, ऊर्जा, महिला व बाल विकास, स्कूली शिक्षा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, गृह विभाग, श्रम नियोजन, पथ निर्माण, कार्मिक, विधि व गृह विभाग की समीक्षा की. बैठक में मुख्य सचिव समेत सभी जिलों के डीसी, डीडीसी भी मौजूद थे.

अगली बैठक में परिवर्तन दिखेगा : हेमंत सोरेन

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि समीक्षा बैठक कर राज्य की मौजूदा स्थिति पर नजर दौड़ायी गयी. जो कमियां रह गयी है, उसे दूर करने का निर्देश दिया गया है.

जिन योजनाओं की गति धीमी है उसे तेज करने का निर्देश दिया गया है. आज दिनभर की इस मैराथन बैठक में राज्य की एक झलक देखने को मिली. अगली बैठक होगी तो परिवर्तन दिखेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के गरीबों, मजदूरों, किसानों को अपने पैरों पर खड़ा करना है. मुख्यमंत्री ने सभी जिले के उपायुक्तों से कहा कि आप सभी के सहयोग से हम कोरोना महामारी पर विजय पा रहे हैं. वही जज्बा हम झारखंडवासियों की सेवा में भी दिखायें.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें