1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cm hemant soren re designed convention center secretariat to be built in smart city prt

कन्वेंशन सेंटर को सीएम हेमंत सोरेन ने किया री-डिजाइन, स्मार्ट सिटी में ही बनेगा सचिवालय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कन्वेंशन सेंटर को सीएम हेमंत सोरेन ने किया री-डिजाइन
कन्वेंशन सेंटर को सीएम हेमंत सोरेन ने किया री-डिजाइन
Prabhat Khabar

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्मार्ट सिटी परिसर में बनाये जा रहे कन्वेंशन सेंटर को री-डिजाइन कर राज्य सरकार का सचिवालय बनाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर की उपयोगिता राज्य हित में होनी चाहिए. सात एकड़ में बन रहा कन्वेंशन सेंटर सचिवालय के लिए उपयुक्त है. श्री सोरेन ने स्मार्ट सिटी में ही बनाये जा रहे अर्बन सिविक टाॅवर की कार्यप्रगति की जानकारी ली.

रांची स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत भारत सरकार और राज्य मद से किये जा रहे व्यय की समीक्षा करते हुए उन्होंने अस्थायी रूप से रोके गये सिविक टॉवर का काम शुरू करने का निर्देश दिया. कहा कि निर्माण शुरू करते ही ऑक्शन की प्रक्रिया भी शुरू की जाये.

मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के तहत बन रही सड़क, ड्रिंकिंग वाटर पाइपलाइन, सीवरेज पाइपलाइन व ट्रांसमिशन लाइन आदि के कार्यों की जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनायी जा रही आधारभूत संरचना का अधिक से अधिक इस्तेमाल जन समस्याओं के समाधान के रूप में होना चाहिए.

अन्य योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी : सचिव ने डाटा सेंटर, बिरसा मुंडा जेल की रिनोवेशन कार्यप्रगति, बिरसा मुंडा स्मृति पार्क, रवींद्र भवन, हरमू नदी सौंदर्यीकरण एवं स्मार्ट रोड सहित अन्य योजनाओं की कार्यप्रगति के बारे में भी बताया.

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी एरिया को जनता की जरूरतों के हिसाब से विकसित करने का निर्देश दिये. बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, राजस्व सचिव केके सोन, रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के एमडी राकेश कुमार नंद कुलियार, जुडको के परियोजना निदेशक तकनीकी रमेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अफसरों को दिया निर्देश : नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि करमटोली तालाब और अटल वेंडर मार्केट का काम पूरा कर लिया गया है. स्मार्ट सिटी के तहत राज्य मद से 13 योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है. कंट्रोल, कम्युनिकेशन एंड कमांड सेंटर को पब्लिक फ्रेंडली बनाया जा रहा है. सेंटर के निर्माण से शहर के यातायात प्रबंधन से लेकर त्वरित आपातकालीन सेवा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें