1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. bell based teachers recruitment in jut ranchi know how much salary get per month srn

JUT रांची में भी रखे जायेंगे घंटी आधारित शिक्षक, जानें कितना मिलेगा प्रतिमाह वेतन

झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (जेयूटी) में भी समान्य विश्व विद्यालय की तरह घंठी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति शुरू करने की योजना है, इसके लिए उन्हें प्रति क्लास 600 मिलेंगे. इसके अलावा अक्तूबर 2021 से पांच नये कोर्स शुरू होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेयूटी में घंठी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति शुरू होगी
जेयूटी में घंठी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति शुरू होगी
फाइल फोटो

Jharkhand News, Teacher recruitment in jharkhand रांची : झारखंड यूनिवर्सिटी अॉफ टेक्नोलॉजी (जेयूटी) में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति में हो रही देरी को देखते हुए घंटी आधारित शिक्षक रखने का फैसला लिया गया है. इन शिक्षकों को प्रति घंटी (कक्षा) 600 रुपये अौर प्रति माह अधिकतम 36 हजार रुपये मिलेंगे. विवि द्वारा फिलहाल पांच विषयों में शिक्षक रखने पर सहमति बनी है.

हर विभाग में कम से कम तीन शिक्षक होंगे. नेट और पीएचडी के अलावा सेवानिवृत्त शिक्षक को कक्षा लेने की अनुमति मिलेगी. जानकारी के अनुसार, विवि में मुख्य रूप से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग अौर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विषय शामिल हैं. राज्य के सामान्य विवि में भी नियमित शिक्षकों की कमी और नियुक्ति में हो रही देरी को देखते हुए स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई में भी घंटी आधारित शिक्षकों की मदद ली जा रही है.

अक्तूबर 2021 से पांच नये कोर्स शुरू होंगे :

विवि के कुलपति डॉ पीके मिश्र के अनुसार विवि में अक्तूबर 2021 से पांच नये कोर्स शुरू किये जा रहे हैं. हर विभाग में तीन असिस्टेंट प्रोफेसर, दो एसोसिएट प्रोफेसर व एक प्रोफेसर के स्वीकृत पद पर फिलहाल दो असिस्टेंट प्रोफेसर और एक एसोसिएट प्रोफेसर से पढ़ाई शुरू की जायेगी. नियुक्ति नियमावली स्वीकृति होने के बाद नियमित नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू होगी.

इधर, पांचों विभाग में 25 शिक्षकेतर कर्मचारी की भी नियुक्ति की जायेगी. यानी हर विभाग में कम से कम तीन कर्मचारी होंगे. अनुबंध पर नियुक्ति के लिए बाह्य एजेंसी की मदद ली जायेगी. अारक्षण रोस्टर का पालन करते हुए शिक्षकेतर कर्मचारियों में मुख्य रूप से अपर डिवीजन क्लर्क, लोअर डिवीजन क्लर्क, स्टोर कीपर, टेक्निकल असिस्टेंट और लाइब्रेरी असिस्टेंट की नियुक्ति होगी.

पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट शीघ्र :

विवि में चार और पांच सितंबर को आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट शीघ्र जारी कर दिये जाने की संभावना है. कुल पांच विषयों में चयनित अभ्यर्थियों का बीआइटी सिंदरी व निफ्ट हटिया में पीएचडी के लिए नामांकन लिया जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें