1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. basant panchami 2021 tilakotsav of pahari baba in ranchi procession started from temple premises smj

Basant Panchami 2021 : रांची में पहाड़ी बाबा का हुआ तिलकोत्सव, मंदिर परिसर से निकली शोभायात्रा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची में पहाड़ी बाबा के तिलकोत्सव के लिए लाये सामान के साथ जयकारा करते श्रद्धालुगण.
रांची में पहाड़ी बाबा के तिलकोत्सव के लिए लाये सामान के साथ जयकारा करते श्रद्धालुगण.
सोशल मीडिया.

Basant Panchami 2021, Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड की राजधानी रांची के पहाड़ी बाबा मंदिर में वसंत पंचमी के अवसर पर बाबा भोलेनाथ का तिलक चढ़ाया है. इस दौरान तिलकोत्सव शोभायात्रा भी निकाली गयी. श्रद्धालु तिलकोत्सव की सामग्री, फल, मिठाई आदि लेकर लेकर सोशल डिस्टैंसिंग बनाते हुए पहाड़ी बाबा की जयकारे के साथ शोभायात्रा में शामिल हुए.

वसंत पंचमी के अवसर पर रांची के पहाड़ी बाबा मंदिर में बाबा भोलेनाथ का तिलकोत्सव हुआ. इस दौरान आर्य पुरी रातू रोड, दुर्गा मंदिर और पहाड़ी मंदिर रोड होते हुए तिलकोत्सव शोभायात्रा मंदिर पहुंची. यहां आर्य पुरी शिव पंच मंदिर हिमालय परिवार के पुजारी नंदकिशोर पाठक और रितेश पाठक का चंदन वंदन कर पहाड़ी मंदिर के पुजारी संत कबीर दास द्वारा स्वागत किया गया. वहीं, तिलकोत्सव में गये सभी हिमालय परिवार के सदस्यों का भी स्वागत किया गया.

तिलकोत्सव में आये सामानों को पहाड़ी मंदिर के पुजारी के जिम्मा दिया गया. इसके बाद पुजारी द्वारा तिलकोत्सव की रस्म अदायगी की गयी. इस मौके पर भक्तों ने बाबा भोलेनाथ के भजन गाकर माहौल को पूरी तरह से भक्ति में कर दिया. भक्तों ने पहाड़ी बाबा के दरबार में अर्जी लगा कर जल्द से जल्द कोरोना वायरस संक्रमण के खात्मे की प्रार्थना करते हुए राज्य के विकास और समृद्धि की कामना की.

पहाड़ी बाबा का फूलों से हुआ शृंगार

बसंत पंचमी के मौके पर पहाड़ी मंदिर विकास समिति की ओर से बाबा भोलेनाथ का फूलपत्ती और चांदी के आभूषण से भव्य शृंगार किया गया. यह भक्तों के आकर्षण का केंद्र भी बना रहा. वहीं, भक्त अरघा के माध्यम से बाबा का जलाभिषेक भी किये. संध्या 7:30 बजे पहाड़ी बाबा की महाआरती की गयी. इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया. बाबा को लड्डू, अनरसा, खाजा, अंगू, केला, सेब के अलावा कई अन्य प्रकार के मिठाई और फल अर्पित किये गये.

तिलकोत्सव के मौके पर अशोक बजाज, पूर्व वार्ड पार्षद सुनीता देवी, जगदीश बजाज, विनोद ओझा, राजेश साहू, संदीप जैन, गोपाल यादव, मोती सिंह, जयंत मिश्रा, नवीन तनेजा, कोमल अरोड़ा, प्रभा देवी, अंजलि सिन्हा, रमेश चौधरी, गीता चौधरी, तनु कुमारी, रिंकी सिंह, जगदीश भाई, नीलम चौधरी और अन्य बाबा के तिलकोत्सव शोभायात्रा में शामिल हुए.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें