25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झाविमो महासचिव पद से प्रवीण सिंह का इस्तीफा

गैर राजनीतिक संगठन नवा बिहान का किया गठन 15 मार्च को सम्मेलन राज्यसभा जाने के लिए झामुमो से हुआ समझौता रांची : झाविमो के केंद्रीय महासचिव प्रवीण कुमार सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे की प्रति केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को भेज दी गयी है. श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने […]

गैर राजनीतिक संगठन नवा बिहान का किया गठन
15 मार्च को सम्मेलन
राज्यसभा जाने के लिए झामुमो से हुआ समझौता
रांची : झाविमो के केंद्रीय महासचिव प्रवीण कुमार सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे की प्रति केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को भेज दी गयी है. श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने गैर राजनीतिक संगठन नवा बिहान का गठन किया है. संस्था की ओर से 15 मार्च को रांची में सम्मेलन का आयोजन किया गया है.
इस दिन झाविमो के कई नेता और कार्यकर्ता पार्टी छोड़ कर संस्था से जुड़ेंगे. रांची में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री सिंह ने कहा कि झाविमो में मौकापरस्त की राजनीति हावी हो गयी है. जिस सिद्धांत और उद्देश्य को लेकर पार्टी का गठन किया गया था, उसमें कोई तालमेल नहीं है.
विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 74 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा किया था. इसमें 40 ऐसे लोगों को टिकट दिया गया, तो पार्टी के सदस्य नहीं थे. टिकट मिलने के बाद सभी ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. झाविमो में लोकतंत्र समाप्त हो गया है. झामुमो के नेतृत्व में विपक्ष को एक जुट कर आंदोलन करने के मुद्दे पर झाविमो के किसी भी पदाधिकारी को विश्वास में नहीं लिया गया. इसके लिए पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी दोषी हैं. उन्होंने राज्यसभा में जाने के लिए झामुमो के साथ समझौता किया है. पार्टी की कार्यप्रणाली संदिग्ध है.
झाविमो में पदाधिकारियों का टोटा, 15 ने छोड़ी पार्टी
लोकसभा और विधानसभा चुनाव के पहले से झाविमो में एक-एक कर पदाधिकारी पार्टी छोड़ रहे हैं. पार्टी में पदाधिकारियों का टोटा हो गया है. अब तक झाविमो के 25 में से 15 पदाधिकारियों ने पार्टी छोड़ दी है. मोरचा और मंच के 13 में पांच में पदाधिकारियों ने त्यागपत्र दे दिया है.
कार्यसमिति के 74 में 39 सदस्यों ने पार्टी छोड़ दी. 68 विशेष आमंत्रित सदस्यों में से 40 ने त्यागपत्र दे दिया है. इसके अलावा 19 आमंत्रित सदस्यों में से सिर्फ 13 ही बचे हैं. 15 मार्च को आधा दर्जन से अधिक पदाधिकारी पार्टी छोड़ने की तैयारी में हैं.
स्थानीयता को परिभाषित करेगी संस्था : सिंह
प्रवीण सिंह ने कहा कि संस्था सबसे पहले स्थानीयता को परिभाषित करेगी. एक माह के अंदर ड्राफ्ट तैयार किया जायेगा. पहले इसे जनता के बीच रखा जायेगा. इसके बाद इसे सरकार को सौंपा जायेगा. श्री सिंह ने कहा कि संस्था सरकार के अच्छे काम का स्वागत करेगी. साथ ही जनविरोधी काम के खिलाफ मोरचा खोलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें