27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य में आज स्वच्छता अभियान

कार्यालयों में कर्मचारियों को दिलायी जायेगी स्वच्छता की शपथ रांची : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत दो अक्तूबर को दिन के 10 बजे से स्वच्छता मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है. दौड़ अलबर्ट एक्का चौक से प्रारंभ होगा. मोरहाबादी मैदान में दौड़ की समाप्ति होगी. राज्यपाल […]

कार्यालयों में कर्मचारियों को दिलायी जायेगी स्वच्छता की शपथ
रांची : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत दो अक्तूबर को दिन के 10 बजे से स्वच्छता मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है. दौड़ अलबर्ट एक्का चौक से प्रारंभ होगा. मोरहाबादी मैदान में दौड़ की समाप्ति होगी. राज्यपाल डॉ सैयद अहमद झंडा दिखा कर इसे रवाना करेंगे. मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल डॉ अहमद व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत अन्य लोग दिन के 11 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.
इस मौके पर भजन तथा सूत्र यज्ञ का आयोजन होगा. दिन के 11.30 बजे मोरहाबादी में ही मॉडर्न सुलभ शौचालय एवं स्नानागार का उदघाटन होगा. दिन के 12 बजे सामूहिक स्वच्छता शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा.
है सजा का भी प्रावधान जहां-तहां कचरा फेंका, तो 2000 रुपये तक लग सकता है जुर्माना
रांची : खुले में कचरा फेंकने वालों पर नगर निगम जुर्माना कर सकता है. म्यूनिसिपल एक्ट में ऐसे लोगों पर नगर निगम 500-2000 रुपये तक का जुर्माना लगा सकता है. इसके बाद भी यदि संबंधित व्यक्ति ने कचरा फेंकना बंद नहीं किया, तो निगम उस व्यक्ति पर म्यूनिसिपल एक्ट के धारा 133 के तहत केस भी दर्ज करा सकता है. हालांकि नगर निगम ने अब तक किसी व्यक्ति पर केस नहीं किया है.
शुरू होते ही अभियान खत्म : नगर निगम द्वारा खुले में कचरा फेंके जाने को लेकर पिछले कई सालों से अभियान चलाया जा रहा है, परंतु इस अभियान का कोई असर शहर में नहीं है. अभियान के नाम पर सिर्फ पांच दस ठेले खोमचे व छोटे मोटे दुकानदारों से जुर्माने की वसूली की जाती है. उसके बाद अभियान खत्म हो जाता है. निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले तीन साल में निगम ने खुले में कचरा फेंके जाने को लेकर मात्र 268 दुकानदारों पर ही कार्रवाई की है.
अभियान से दूसरों को भी जोड़ें : मुख्य सचिव
रांची. मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्वच्छता अभियान से वे खुद भी जुड़ें और लोगों को भी जोड़ें. वह बुधवार को समाहरणालय में अधिकारियों, शिक्षण संस्थान के प्रतिनिधियों व वार्ड पार्षदों के साथ बैठक कर रहे थे. स्वच्छता अभियान की शुरुआत दो अक्तूबर से होगी.
कहां क्या होगा
आयकर विभाग
9.30 बजे शपथ पत्र पढ़ा जायेगा. इसके बाद सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों की सफाई करेंगे.
सीबीआइ
अधिकारी 10 बजे स्वच्छता की शपथ लेंगे. इसके बाद कार्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा.
महालेखाकार कार्यालय
11 बजे अधिकारी और कर्मचारी स्वच्छता की शपथ लेंगे. शपथ के बाद कार्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा.
सीसीएल
सीसीएल में सुबह 9.30 बजे अधिकारी और कर्मचारी मुख्यालय में स्वच्छता अभियान की शपथ लेंगे. इसके बाद कार्यालय परिसर को साफ किया जायेगा.
एचइसी
एचइसी में स्वच्छता सप्ताह के मौके पर अधिकारी और कर्मचारियों को जगन्नाथपुर क्लब में शपथ दिलायी जायेगी.
पेयजल स्वच्छता विभाग
पेयजल स्वच्छता विभाग नगड़ी प्रखंड के लाबेद गांव में स्वच्छता अभियान चलायेगा. सुबह 8.30 बजे कार्यक्रम शुरू होगा. इसमें केनरा बैंक कांके रोड शाखा के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे.
नाबार्ड
नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन भी होगा. इस मौके पर परिसर की सफाई भी की जायेगी.
यूआइडी कार्यालय
नामकुम इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत दो अक्तूबर को होगी. काम करने वालों को स्वच्छता की शपथ दिलायी जायेगी. 11 बजे कार्यालय में इसका आयोजन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें