26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : आदिवासी विश्वविद्यालय के लिए राज्य सरकार के साथ खड़ा है केंद्र : जयंत सिन्हा

रांची : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किये गये बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है. इसमें देश के सभी आर्थिक विषयों का समाधान समाहित है. यह बजट किसान, महिला, मध्यम वर्ग के साथ उद्योग जगत के लिए भी […]

रांची : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किये गये बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है. इसमें देश के सभी आर्थिक विषयों का समाधान समाहित है. यह बजट किसान, महिला, मध्यम वर्ग के साथ उद्योग जगत के लिए भी हितकारी है. इसमें सबका साथ सबका विकास के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए सबके लाभ की चिंता की गयी है.
बजट से झारखंड में खुशहाली बढ़ेगी, राज्य का स्थान विश्व पटल पर दर्ज होगा. बजट में आदिवासियों के लिए विश्व स्तरीय ट्राइबल म्यूजियम समेत सात नये एयरपोर्ट बनाने का प्रावधान किया गया है. केंद्र आदिवासी विश्वविद्यालय बनाने के लिए भी हरसंभव मदद के लिए राज्य सरकार के साथ खड़ा है. झारखंड आदिवासी संस्कृति व परंपरा का केंद्र बिंदु है.
ट्राइबल म्यूजियम बनने से यहां पर दुनिया भर से लोग आयेंगे. वहीं दूसरी तरफ देवघर, दुमका, बोकारो, हजारीबाग, जमशेदपुर, डालटनगंज व धनबाद में नया एयरपोर्ट खुलेगा. इसको लेकर प्रस्ताव स्वीकृत हो चुके हैं. राज्य सरकार की ओर से भूमि अधिग्रहण होने के बाद प्रत्येक एयरपोर्ट पर 200-250 करोड़ रुपये खर्च होंगे. श्री सिन्हा रविवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है. राजकोषीय घाटा 3.8 प्रतिशत पर नियंत्रित रहा, महंगाई और ब्याज दर बढ़ने की आशंकाएं निर्मूल साबित हुई.
उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग के 15 लाख तक वार्षिक आय वाले करदाताओं को इस बजट से बड़ा लाभ मिलेगा. इनके लिए 40 हजार करोड़ रुपये का तोहफा सरकार ने दिया है. बड़े उद्योग के लिए टैक्स का सरलीकरण कर सरकार ने उन्हें प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा कि यद्यपि सरकारी बैंक पूर्णतः सुरक्षित हैं, फिर भी विश्वास बढ़ाने की दृष्टि से सुरक्षा गारंटी एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है. कर दाताओं के लिए चार्टर बनाकर उनकी समस्याओं का समाधान सराहनीय पहल है. श्री सिन्हा ने कहा कि इस बजट में किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने की दिशा में कई सार्थक पहल किये गये हैं. बजट में किसानों के लिए 16 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी है. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी.
उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए किसान रेल एवं कृषि उड़ान की सेवा प्रारंभ करेगी, जिसमें राज्य के इन एयरपोर्ट की भागीदारी होगी. किसान अपनी बंजर भूमि का उपयोग सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकते हैं, जो ग्रिड से जुड़ा रहेगा. यह ऊर्जा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा और किसानों की आय भी बढ़ायेगा. मौके पर विधायक अनंत ओझा, प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव व मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें