27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोरहाबादी मैदान में आज शपथ, हेमंत की अगुवाई में अबुआ राज का होगा आगाज

तैयारियां पूरी : शपथ ग्रहण समारोह में 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी, सुरक्षा सख्त रांची : मोरहाबादी मैदान में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है. शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को दिन के दो बजे से शुरू होगा. नामित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पद व […]

तैयारियां पूरी : शपथ ग्रहण समारोह में 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी, सुरक्षा सख्त
रांची : मोरहाबादी मैदान में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है. शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को दिन के दो बजे से शुरू होगा. नामित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे. राज्यपाल डॉ द्राैपदी मुर्मू उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलायेंगी. जिला प्रशासन द्वारा समारोह स्थल पर 10,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए एक मुख्य मंच बनाया गया है. शपथ ग्रहण समारोह में बारिश की खलल न हो, इसके लिए तीन वाटर प्रूफ हैंगर बनाये गये हैं.
शनिवार को मुख्य सचिव डीके तिवारी, डीजीपी केएन चौबे सहित राज्य के आलाधिकारियों ने तैयारी का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान उपायुक्त राय महिमापत रे, डीडीसी अनन्य मित्तल, एसडीओ लोकेश मिश्रा, एसएसपी अनीश गुप्ता सहित जिला प्रशासन के तमाम आलाधिकारी उपस्थित थे.
अतिथियों को निर्गत किया गया पास : कार्यक्रम में काफी संख्या में वीवीआइपी व वीआइपी के आगमन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पास निर्गत किया गया है. पास धारक ही अपने वाहन के साथ मोरहाबादी मैदान तक पहुंच सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए मंच पर व मंच के सामने सोफा लगाया गया है. इसके बाद पीछे की कुर्सियों पर आम लोग बैठ सकते हैं. इनके लिए किसी प्रकार के पास की जरूरत नहीं होगी.
हरे रंग से पटा मोरहाबादी मैदान : शपथ ग्रहण समारोह को लेकर मोरहाबादी मैदान को सजाया जा रहा है. सजावट के लिए लगाये जा रहे ये सारे कपड़े हरे व सफेद रंग के हैं. आम लोगों को शपथ ग्रहण समारोह को लाइन देखने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए पंडाल के अंदर छह एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं. इसके अलावा मोरहाबादी मैदान में टाइम्स स्क्वायर के लिए बनाये गये सभी बिग स्क्रीन में भी शपथ ग्रहण समारोह का लाइव प्रसारण होगा.
आवारा कुत्तों को पकड़ा गया : मोरहाबादी मैदान में वीवीआइपी के आगमन को देखते हुए नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया गया. इस दौरान निगम की टीम द्वारा एक दर्जन से अधिक आवारा कुत्तों को पकड़ा गया. कार्यक्रम खत्म होने के बाद इन कुत्तों को दोबारा मोरहाबादी मैदान में छोड़ दिया जायेगा.
मोरहाबादी से हटायी गयीं अस्थायी दुकानें
नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर रांची नगर निगम ने शनिवार को मोरहाबादी मैदान में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. अभियान के तहत अस्थायी तौर पर मैदान के चारों और लगी दुकानों की बांस व बल्ली को उखाड़ दिया गया. इस दौरान दुकानदारों से कहा गया कि शपथ ग्रहण के दिन काफी संख्या में यहां लोग आयेंगे. इसलिए बेहतर होगा कि उस दिन अपनी-अपनी दुकानों को बंद रखें.
मुख्य मंच के बीच में होंगी राज्यपाल
शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बनाया गया मुख्य मंच तीन हिस्सों में होगा. तीनों हिस्से आपस में जुड़े रहेंगे. तीनों पर अलग-अलग विशिष्ट व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है. मुख्य मंच के बीच वाले हिस्से पर राज्यपाल होंगी और यहीं शपथ दिलायी जायेगी. बायीं ओर के मंच पर नव निर्वाचित विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. इस मंच पर कुल 80 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. दाहिने ओर के मंच में वीवीआइपी के बैठने की व्यवस्था की गयी है.
चार स्तर पर की गयी है बैठने की व्यवस्था : मुख्य सचिव
समारोह स्थल का जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस समारोह में देश के कई हिस्सों से वीवीआइपी शामिल होने वाले हैं. उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर 10 हजार कुर्सियां लगायी गयी हैं. चार स्तर पर बैठने की व्यवस्था की गयी है. सभी के लिए अलग-अलग तरह के पास बनाये गये हैं. आम लोगों के लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं है.
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम : डीजीपी
डीजीपी केएन चौबे ने कहा कि समारोह को लेकर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गये हैं. सभी नवनर्विाचित विधायक व उनके परिवार वालों के आने-जाने के सभी रास्तों व उनकी सुरक्षा की समीक्षा की जा चुकी है और उसी अनुसार सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.
उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में आम लोगों के आने की संभावना है. इस कारण यातायात व्यवस्था को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है और इस दिशा में काम भी किया जा रहा है. आम लोगों को यातायात में कोई परेशानी न हो, इसके लिए यातायात एसपी को विशेष निर्देश दिया गया है.
नये सीएम व मंत्रियों के स्वागत के लिए तैयार है सचिवालय
रांची : नये मुख्यमंत्री व मंत्रियों के स्वागत के लिए झारखंड सचिवालय तैयार है. सचिवालय को पूरी व्यवस्थित कर दिया गया है. जहां भी मंत्रियों के नेम प्लेट लगे थे, उसे या तो हटा दिया गया है या अभी उसके ऊपर कागज चिपका दिया गया है. वहीं मुख्यमंत्री सचिवालय को पूरी तरह साफ-सुथरा कर दिया गया है. कोरिडोर भी सुसज्जित किये गये हैं. दरवाजे-खिड़की चमका दिये गये हैं. शनिवार को पूरी तरह प्रोजेक्ट भवन सचिवालय को चमका दिया गया. परदा लगाने का काम भी किया जा रहा था. सारे फर्नीचर को भी व्यवस्थित किया गया है.
मेडिकल टीम की तैनाती की गयी
रांची : मोरहाबादी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा लिये जानेवाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए मेडिकल टीम का गठन किया गया है. सिविल सर्जन द्वारा गठित मेडिकल टीम में एक डाॅक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ के अलावा अन्य चिकित्साकर्मी शामिल रहेंगे. शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पांच सामान्य एंबुलेंस के अलावा एक कार्डियेक एंबुलेंस रहेगा. आयोजन स्थल के प्रत्येक द्वार पर एक-एक एंबुलेंस को रखा जायेगा. मंच के पीछे एक कार्डियेक एंबुलेंस रहेगा.
वहीं, रिम्स प्रबंधन को विशेष रूप से तैयार रहने को कहा गया है. जिला प्रशासन के निर्देश पर सिविल सर्जन द्वारा शनिवार को एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक होनेवाले वीआइपी मूवमेंट के लिए पांच एंबुलेंस को भेजा गया है. ये एंबुलेंस कारकेड में शामिल रहेंगे. सिविल सर्जन डाॅ वीबी प्रसाद ने बताया कि पूरी तैयारी कर ली गयी है. रिम्स में भी व्यवस्था की गयी है. निजी अस्पतालों को भी तैयार रहने के निर्देश दिये गये हैं. मेकॉन अस्पताल में भी तैयारी की गयी है.
रांची : शहर के कई रूट पर वाहनों की नो इंट्री
रांची : झारखंड सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर रविवार को कई रूटों पर वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. बड़े और भारी वाहनों को शहर में प्रवेश करने नहीं दिया जायेगा. हॉट लिप्स चौक से एटीआइ मार्ग की ओर सामान्य वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. केवल पास वाले वाहन ही जायेंगे. राम मंदिर से एटीआइ या मोरहाबादी की ओर केवल पास वाले वाहन ही जायेंगे. रेडक्रॉस मोड़ से दादा-दादी पार्क तक सड़क पर कोई पार्किंग नहीं होगी. इस मार्ग में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा.
वाहनों के लिए तय रूट
बड़े वाहनों का बूटी मोड़ से बरियातू होते हुए प्रवेश वर्जित रहेगा.
कांके की ओर से आने वाले भारी वाहनों के नगर में प्रवेश पर रोक रहेगी. वैसे वाहन चांदनी चौक तक ही रहेंगे. छोटे वाहन राम मंदिर चौक से हाॅट लिप्स चौक, न्यू मार्केट होकर गंतव्य की ओर जायेंगे.
छोटे वाहन बूटी मोड़ से करमटोली चौक होते जेल चौक की ओर जा सकेंगे.
टैगोर हिल की आेर से आने वाले छोटे वाहन करमटोली चौक से जेल चौक और बरियातू रोड से बूटी मोड़ की ओर जा सकेंगे.
पंडरा और पिस्का मोड़ से आने वाले भारी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. छोटे वाहन कांके और किशोरगंज की ओर जा सकेंगे.
बाइपास रोड में वाहनों का दबाव बढ़ने पर एयरपोर्ट से बिरसा चौक की ओर जाने वाले वाहनों को डोरंडा मेन रोड की ओर भेजा जायेगा.
बिरसा चौक से रातू रोड की ओर जाने वाले वाहन अरगोड़ा से चापुटोली होते हुए कटहल मोड़ से गंतव्य स्थान तक जायेंगे.
सहजानंद चौक से आने वाले वाहन किशोरगंज चौक से दाहिने मुड़ कर बड़ा तालाब होते हुए मेन रोड की ओर जायेंगे.
किस पास वाले वाहन की कहां होगी पार्किंग
सफेद पास वाली गाड़ियां मंच के पीछे वीवीआइपी पार्किंग में पार्क होंगी
पीला पास वाली गाड़ियों के लिए मंच के पश्चिम में पार्किंग स्थल बनाया गया है
ब्लू पास वाली गाड़ियां मोरहाबादी टीओपी व आर्मी ग्राउंड में पार्क होंगी
हरा पास वाली गाड़ियां आर्मी मैदान व जनजातीय संग्रहालय मैदान में पार्क होंगी
शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर ऐसे जा सकेंगे
सफेद पास वाले वाहन एटीआइ मोड़ होते हुए सिदो-कान्हू पार्क मोड़ से रांची कॉलेज होते हुए राजकीय अतिथिशाला से बायें मुड़ कर दायें मार्ग होते हुए वीवीआइपी गेट से प्रवेश कर सभा स्थल पर पहुंचेंगे.
इन वाहनों की पार्किंग सभा स्थल के पीछे होगी. इस मार्ग को संरक्षित मार्ग के रूप में घोषित किया गया है. विशेष परिस्थिति में समयानुसार इस संरक्षित मार्ग से पीला पास युक्त वाहन भी प्रवेश कर अतिथिशाला से बायें मुड़ कर सीधे निबंधन कार्यालय के पास स्थित कटिंग से दायें मुड़ कर सभा स्थल के पश्चिम में बने पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क कर वहां से अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे़
किसी भी परिस्थिति में इस संरक्षित मार्ग से हरा व ब्लू पास युक्त वाहन एवं अन्य प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा़ साथ ही राम मंदिर से सिदो-कान्हू पार्क की ओर जाने वाले वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा़
एसएसपी आवास चौक से मोरहाबादी जाने वाले मार्ग पर सिर्फ पीला व ब्लू पास वाले वाहनों का प्रवेश होगा़ इस मार्ग से अन्य किसी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा़
पीला पास युक्त वाहन उपायुक्त आवास के आगे से होते हुए राजकीय अतिथिशाला से बायें मुड़ कर पुन: दायें मुड़ कर निबंधन कार्यालय के पास कटिंग से होकर सभा स्थल के पश्चिम में बने पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे. ब्लू पास युक्त वाहन उपायुक्त आवास के आगे गुरुजी आवास होते हुए आगे बढ़ेंगे. इन वाहनों की पार्किंग टीओपी मोरहाबादी व आर्मी मैदान में होगी.
मीडियाकर्मी एसएसपी आवास व उपायुक्त आवास होते हुए मोरहाबादी जाने वाले मार्ग में सीधे आर्मी मैदान में वाहन पार्क करेंगे और वहां से गेट नंबर- दो से सभा स्थल में प्रवेश करेंगे़
करमटोली मार्ग से मोरहाबादी में प्रवेश करने वाले वाहन सब्जी मंडी मोड़ से ट्रांसफॉर्मर मोड़ होते आर्मी मैदान में वाहन पार्क कर वहां से गेट नंबर-तीन से सभा स्थल में प्रवेश करेंगे़ बोड़ेया की तरफ से आनेवाले वाहनों का पार्किंग स्थल आर्मी मैदान होगा. इस मार्ग से आनेवाले पीला पास युक्त वाहन मान्या पैलेस होते हुए सभा स्थल के पश्चिम बने पार्किंग स्थल में वाहन खड़ी कर अपने गंतव्य स्थान पर जायेंगे़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें