26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा-झामुमो ने उतारे सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार, कांग्रेस-जेएमएम प्रत्याशियों पर सबसे ज्यादा दाग

मिथिलेश झा रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीट पर 260 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें से 18 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि 26 फीसदी दागी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार उतारे हैं, तो जेएमएम और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा दागियों […]

मिथिलेश झा

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीट पर 260 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें से 18 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि 26 फीसदी दागी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार उतारे हैं, तो जेएमएम और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा दागियों को टिकट दिया है. झारखंड इलेक्शव वॉच की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है.

इसे भी पढ़ें : विकास किया है इसलिए बार-बार चुनाव जीतता हूं : रामचंद्र चंद्रवंशी

इस बार चुनाव लड़ रहे 67 उम्मीदवारों ने स्वयं घोषित किया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं. इन 67 में से 44 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. कांग्रेस के 67 फीसदी, तो झामुमो के 50 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की है. इसके बाद सुदेश महतो की पार्टी आजसू का नंबर आता है. इस पार्टी के 42 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं.

भारतीय जनता पार्टी और बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के 40-40 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. कांग्रेस ने 6 उम्मीदवार उतारे हैं, जिसमें 4 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 3 ने बताया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. झामुमो के 14 में से 7 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 5 ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं.

इसे भी पढ़ें : मैंने क्षेत्र का विकास करवाया, मेरे कार्यकाल में नहीं था भ्रष्टाचार, बोले बिश्रामपुर के कांग्रेस प्रत्याशी ददई दुबे

इसी तरह, आजसू के 12 में से 5 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. इनमें से सिर्फ एक उम्मीदवार (8 फीसदी) पर गंभीर आपराधिक मामला चल रहा है. भाजपा के 20 में से 8 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 5 पर गंभीर मामले चल रहे हैं. भाजपा की ही तरह जेवीएम-पी के 20 में से 8 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 5 पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं.

इन 67 उम्मीदवारों में 4 ने बताया है कि उनके खिलाफ महिलाओं पर अत्याचार करने संबंधी केस दर्ज हैं. इनमें से एक पर बलात्कार (आइपीसी की धारा 376) का केस भी है. 4 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर हत्या से संबंधित केस चल रहे हैं. हत्या के प्रयास से संबंधित मुकदमे 8 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं, जबकि 3 के खिलाफ दोषसिद्ध हो चुके हैं. ये सभी ऐसे अपराध हैं, जिसमें 5 साल या उससे अधिक की सजा हो सकती है. ये सभी गैरजमानती अपराध हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रशासन तैयार, पहले चरण की वोटिंग कल

करोड़पति उम्मीदवारों की बात करें, तो 7 उम्मीदवारों की संपत्ति 5 करोड़ से अधिक है. वहीं, 18 प्रत्याशियों की संपत्ति 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के बीच है. 64 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 50 लाख से 2 करोड़ रुपये के बीच है. 85 फीसदी की कुल संपत्ति 10 लाख से 50 लाख रुपये के बीच है, तो चुनाव लड़ रहे 86 लोगों ने अपनी संपत्ति 10 लाख रुपये से कम घोषित की है.

करोड़पति उम्मीदवार देने में भाजपा शीर्ष पर है. भाजपा 10 उम्मीदवारों की संपत्ति करोड़ में है, तो झामुमो के 7, कांग्रेस के 2, आजसू पार्टी के 3 और जेवीएम-पी के 4 प्रत्याशियों के. दूसरे चरण में भाजपा के 20, झामुमो के 14, कांग्रेस के 6, आजसू के 12 और जेवीएम-पी के 20 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें : महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन ने दुमका से नामांकन दाखिल किया

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 71.68 लाख रुपये है. कांग्रेस के 6 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.26 करोड़, झामुमो के 14 उम्मीदवारों की 1.78 करोड़, तो भाजपा के 20 उम्मीदवारों की 1.25 करोड़ रुपये है. जेवीएम-पी के 20 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.19 करोड़ रुपये है, तो आजसू के 12 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.14 करोड़ रुपये.

झामुमो के रामदास सोरेन सबसे अमीर उम्मीदवार

पूर्वी सिंहभूम जिला की सुरक्षित सीट घाटशिला (एसटी) से झामुमो के रामदास सोरेन सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 9,60,36,413 रुपये घोषित की है. सोरेन के बाद पूर्वी सिंहभूम के ही जमशेदपुर पूर्वी से झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अभय सिंह ने अपनी संपत्ति 9,19,62,147 रुपये और झारखंड पुलिस के एडीजी रहे झारखंड पार्टी के सिमडेगा (एसटी) सीट से उम्मीदवार रेजी डुंगडुंग ने अपनी संपत्ति 6,79,20,000 रुपये घोषित की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें