23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2014 के विधानसभा चुनाव में 50 हजार से अधिक वोटों से जीते थे ये सात प्रत्याशी, पांच पावर विनर को रिकॉर्ड दोहराने की है चुनौती

सुनील चौधरी 2019 में दो पावर विनर के टिकट कट गये, पांच बचे मैदान में रांची : झारखंड में बड़े मार्जिन 50 हजार से अधिक वोटों से जीतने वाले सात प्रत्याशी पावर विनर थे. इनमें से पांच के िलए 2019 के चुनाव में यह रिकार्ड बरकरार रखना चुनौती होगी. हालांकि पिछली बार के कई पावर […]

सुनील चौधरी
2019 में दो पावर विनर के टिकट कट गये, पांच बचे मैदान में
रांची : झारखंड में बड़े मार्जिन 50 हजार से अधिक वोटों से जीतने वाले सात प्रत्याशी पावर विनर थे. इनमें से पांच के िलए 2019 के चुनाव में यह रिकार्ड बरकरार रखना चुनौती होगी. हालांकि पिछली बार के कई पावर विनर इस बार चुनावी दंगल में नहीं हैं. उनका टिकट कट गया है.
बड़े मार्जिन से 2014 में चुनाव जीत कर विधायक बने डॉ जीतू चरण राम और चंद्रप्रकाश चौधरी इस बार मैदान में नहीं हैं. डॉ जीतू चरण राम का कांके सीट से टिकट कट गया है. जबकि चंद्रप्रकाश चौधरी गिरिडीह से सांसद बन गये हैं. उनकी पारंपरिक सीट रामगढ़ से इस बार पत्नी सुनीता देवी चुनाव लड़ रही हैं. जमशेदपुर पूर्वी सीट से सीएम रघुवर दास अपने िरकाॅर्ड को दोबारा कायम करेंगे या नहीं राज्यभर की जनता की नजर इस पर है. इसके अलावा रांची सीट पर सीपी सिंह अपना रिकाॅर्ड बना पाते हैं या नहीं यह देखना दिलचस्प होगा.
रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास दूसरे ऐसे विजेता थे, जो अधिक वोट से जीते थे. जमशेदपुर पूर्वी से रघुवर दास ने कांग्रेस के आनंद बिहारी दुबे को 70,157 वोट के अंतर से मात दी थी. श्री दास को कुल 103427 वोट मिले थे. उनके खिलाफ 15 प्रत्याशी खड़े थे. इन 15 प्रत्याशियों के कुल वोट भी श्री दास के बराबर नहीं आ सका था. इस बार झािवमो से अभय िसंह, कांग्रेस से प्रो. गौरव वल्लभ और िनर्दलीय सरयू राय उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.
सीपी सिंह
रांची विधानसभा सीट जहां सिर्फ शहरी मतदाता ही हैं. इस सीट से भाजपा के सीपी सिंह लगातार पांच चुनाव से जीतते आ रहे हैं. वर्ष 2014 में इन्होंने झामुमो की प्रत्याशी महुआ माजी को 58,863 वोटों से हराया था. सीपी सिंह को कुल 95,760 वोट मिले थे. उनके खिलाफ कुल 15 प्रत्याशी खड़े थे. इन 15 प्रत्याशियों का कुल वोट भी इनके बराबर नहीं आ सके थे. इस बार सीपी सिंह भाजपा से, महुआ माजी झामुमो से तो आजसू से वर्षा गाड़ी भी मैदान में हैं.
जीतू चरण राम
वर्ष 2014 के चुनाव में रांची जिले के ही कांके विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी डॉ जीतू चरण राम ने कांग्रेस के सुरेश कुमार बैठा को 59,804 वोटों के अंतर से हराया था. पर इस बार डॉ जीतू चरण राम का टिकट कट गया है. उनकी जगह पर भाजपा ने समरी लाल को टिकट दिया है. जबकि कांग्रेस के सुरेश बैठा चुनाव लड़ रहे हैं. अब समरी लाल चूंकि भाजपा के ही प्रत्याशी हैं तो लोगों की नजर है कि रिकार्ड बना पाते हैं या नहीं.
चंद्रप्रकाश चौधरी
2014 के चुनाव में रामगढ़ िवधानसभा सीट से आजसू के चंद्रप्रकाश चौधरी ने कांग्रेस के शहजादा अनवर को 53,818 वोटों के अंतर से हराया था. पर वह अब वह िगरिडीह से सांसद बन चुके हैं. रामगढ़ सीट से उनकी पत्नी सुनीता चौधरी आजसू के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस की ममता देवी खड़ी हैं. दोनों प्रत्याशी पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रही हैं, इसलिए मुकाबला दिलचस्प हो गया है.
रामकुमार पाहन
रांची जिले के खिजरी सीट से भाजपा के प्रत्याशी रामकुमार पाहन ने कांग्रेस की सुंदरी देवी को 64,912 वोटों से हराया था. वह 2014 में जीत के अंतर के मामले में पूरे राज्य में तीसरे स्थान पर थे. इस बार कांग्रेस ने प्रत्याशी बदल कर उनके खिलाफ राजेश कच्छप को उतारा है.
अब श्री पाहन के समक्ष रिकार्ड बरकरार रखने की चुनौती है.
बिरंची नारायण
2014 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड अंतर से जीत का श्रेय भाजपा के बोकारो सीट से प्रत्याशी रहे बिरंची नारायण के नाम रहा. उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी समरेश सिंह को 72,643 वोट के अंतर से हराया था. पूरे झारखंड में सबसे अधिक वोट से जीतने का रिकार्ड उनके नाम था.
राज सिन्हा
2014 के चुनाव में धनबाद विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी राज सिन्हा ने कांग्रेस के प्रत्याशी मन्नान मल्लिक को 52,997 वोटों के अंतर से हराया था. वह सबसे अधिक मतों से जीतने वाले झारखंड के सातवें विधायक हैं. इस बार भी इस सीट पर सबकी नजर है.
50 हजार से थोड़ा कम अंतर से जीते
देवघर से भाजपा के नारायण दास ने राजद के सुरेश पासवान को 45,512 वोटों से हराया था. ईचागढ़ से भाजपा के साधु चरण महतो ने झामुमो की सविता महतो को 42,250 वोटों से हराया था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें