36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चंदनकियारी-लोहरदगा पर भाजपा की नजर, आजसू को हुसैनाबाद व पाकुड़ देने की तैयारी, आज संताल की 18 सीटों पर होगी रायशुमारी

भाजपा को है भरोसा, जल्द ही सुलझ जायेगी गुत्थी रांची : एनडीए में भाजपा और आजसू के बीच चंदनकियारी व लोहरदगा की सीट पर उलझन बरकरार है. भाजपा इन दोनों सीटों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है. चंदनकियारी सीट से मंत्री अमर बाउरी और लोहरदगा सीट से कांग्रेस छोड़ कर आनेवाले विधायक सुखदेव भगत […]

भाजपा को है भरोसा, जल्द ही सुलझ जायेगी गुत्थी
रांची : एनडीए में भाजपा और आजसू के बीच चंदनकियारी व लोहरदगा की सीट पर उलझन बरकरार है. भाजपा इन दोनों सीटों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है. चंदनकियारी सीट से मंत्री अमर बाउरी और लोहरदगा सीट से कांग्रेस छोड़ कर आनेवाले विधायक सुखदेव भगत का मामला फंस रहा है. भाजपा के लिए दोनों सीटें प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई हैं और इन दोनों सीटों पर आजसू का भी दावा है.
वर्ष 2014 में ये दोनों सीटें आजसू के खाते में गयी थीं. इसमें लोहरदगा सीट पर आजसू के कमल किशोर भगत चुनाव जीते थे. कमल किशोर ने तब कांग्रेस के प्रत्याशी सुखदेव भगत को हराया था. अब राजनीतिक परिस्थितियां बदल गयी हैं. सुखदेव भगत भाजपा में शामिल हो गये हैं. कमल किशोर भगत को बाद में एक मामले में कोर्ट से सजा होने के बाद उपचुनाव हुआ.
उपचुनाव में सुखदेव भगत विधायक बने. वहीं, चंदनकियारी से झाविमो के टिकट पर चुनाव जीतने वाले अमर बाउरी भाजपा में शामिल हो गये. पिछले पांच वर्षों में श्री बाउरी ने संगठन के अंदर भी अपनी पहचान बना ली है. भाजपा सूत्रों के अनुसार, इन दो सीटों के बदले आजसू को हुसैनाबाद और पाकुड़ देने की तैयारी है. हुसैनाबाद सीट से बसपा विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता आजसू में शामिल हो गये हैं.
पहले श्री मेहता भाजपा में शामिल होने के लिए हाथ-पैर मार रहे थे, लेकिन एक रणनीति के तहत भाजपा ने उन्हें शामिल नहीं कराया. श्री मेहता को आजसू में शामिल होने का विकल्प दिया गया. इधर, पाकुड़ से झामुमो के पूर्व विधायक और प्रबल दावेदार अकील अख्तर की सीट फंस रही है. यह सीट यूपीए में कांग्रेस के आलमगीर आलम के पास जा रही है. ऐसे में अकील अख्तर पर एनडीए की नजर है. सूचना है कि अकील अख्तर को आजसू में शामिल करा कर एनडीए रास्ता निकालने की कोशिश में है.
गठबंधन में अदला-बदली चलती है : नंदकिशोर यादव
भाजपा हमेशा अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलती है. हम एक-एक सीट पर जीत की संभावना तलाश रहे हैं. जिस सीट पर जो मजबूत होगा, वही लड़ेगा. गठबंधन में सीटों की अदला-बदली चलती है. आजसू के साथ हमारा पुराना गठबंधन हैं, बातचीत से सारी परेशानी दूर हो जायेगी.
नंदकिशोर यादव, विधानसभा चुनाव सह-प्रभारी
झाविमो की खेती लुटने की नौबत नहीं आये : डॉ देवशरण भगत
मजबूत गठबंधन बनना चाहिए. ऐसी बातें न हो, जिससे गठबंधन पर असर पड़े. पिछली बार के गठबंधन का मूल्यांकन होना चाहिए. पिछली बार जनादेश में बाहर से घोल मिलाना पड़ा. गठबंधन से पहले इस पर भी विचार होना चाहिए कि हमें दूसरे की खेती पर भरोसा क्यों करना पड़ा? हर बार झाविमो की खेती लुटने की नौबत न आये.
डॉ देवशरण भगत, आजसू प्रवक्ता
कार्यकर्ताओं से मांगे गये तीन-तीन नाम
रांची : भाजपा में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. भाजपा सभी 81 सीटों पर विधानसभा के पार्टी पदाधिकारियों से संभावित प्रत्याशियों के तीन-तीन नाम मांग रही है. मंगलवार को राजधानी में तीन अलग-अलग जगहों पर पार्टी ने पलामू, उत्तरी छोटानागपुर, दक्षिणी छोटानागपुर और कोल्हान प्रमंडल की कुल 63 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर रायशुमारी की.
भाजपा कार्यालय में पलामू प्रमंडल, सेलिब्रेशन बैंक्वेट हॉल में दक्षिणी छोटानागपुर व कोल्हान प्रमंडल और स्वागतम बैंक्वेट हॉल में उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के लिए रायशुमारी की गयी. टिकट के दावेदार अपने समर्थकों को लेकर पहुंचे थे.
विधानसभा चुनाव के सह-प्रभारी नंद किशोर यादव, सांसद संजय सेठ, महेश पोद्दार, समीर उरांव, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, दीपक प्रकाश, प्रदीप वर्मा, आदित्य साहू, दीनदयाल वर्णवाल सहित कई नेता रायशुमारी के काम में लगे थे.पार्टी पदाधिकारी अलग-अलग कमरों में विधानसभावार पार्टी नेताओं को बुला-बुला कर फॉर्मेट को सीलबंद डब्बे में जमा करा रहे थे.
आज संताल की 18 सीटों पर होगी रायशुमारी
इधर, बुधवार को संताल परगना की 18 सीटों पर रायशुमारी की जायेगी. बुधवार को ही प्रदेश चुनाव समिति हर विधानसभा सीट से संभावित प्रत्याशियों की सूची तैयार करेगी. प्रदेश चुनाव समिति हर सीट से तीन-तीन प्रत्याशियों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेगी. सात या आठ नवंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है. इसमें विधानसभा के प्रत्याशियों को नामों की घोषणा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें