36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टाटा स्टील झारखंड लिटररी मीट में नामचीन साहित्यकारों का होगा जुटान, प्रभात खबर है सहयोगी

-आठ और नौ दिसंबर को राजधानी के आड्रे हाउस में होगा आयोजन -कार्यक्रम में फिल्म, वेब सीरीज, आदिवासी साहित्य व सोशल मीडिया के बारे में होगी चर्चा रांची : आठ और नौ दिसंबर को राजधानी रांची में साहित्यकारों का महाजुटान होने जा रहा है. रस्किन बांड, उदय प्रकाश और हरिवंश जैसे साहित्यकारों को लोग सुन […]

-आठ और नौ दिसंबर को राजधानी के आड्रे हाउस में होगा आयोजन
-कार्यक्रम में फिल्म, वेब सीरीज, आदिवासी साहित्य व सोशल मीडिया के बारे में होगी चर्चा
रांची : आठ और नौ दिसंबर को राजधानी रांची में साहित्यकारों का महाजुटान होने जा रहा है. रस्किन बांड, उदय प्रकाश और हरिवंश जैसे साहित्यकारों को लोग सुन सकेंगे. टाटा स्टील द्वारा प्रभात खबर के सहयोग से रांची के आड्रे हाउस में यह आयोजन किया जा रहा है. दो दिनों तक चलने वाले इस फेस्ट में हुसैन हैदरी, सत्या व्यास, नीलोत्पल मृणाल, आलोक राय, महादेव टोप्पो, रक्षंदा जलील, संजय सहाय, मलय राय, अब्दुल्ला खान, निरंजन अयंगर, हुसैन हैदरी, अनुज लुगुन, चंद्रमोहन किस्कू, निर्मला पुतुल व महुआ माजी जैसे साहित्यकारों का महाजुटान होगा.
यह दूसरा मौका है, जब रांची में टाटा स्टील झारखंड लिटररी मीट का आयोजन हो रहा है. इसके पूर्व वर्ष 2017 में पहली बार इसका आयोजन किया गया था. यह जानकारी टाटा स्टील कॉरपोरेट सर्विस के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने दी. वे होटल बीएनआर में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उनके साथ प्रभात खबर के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी, फेस्टिवल की निदेशक मालविका बनर्जी व टाटा स्टील के स्थानीय पदाधिकारी शैलेश वर्मा भी थे.
चाणक्य चौधरी ने बताया कि टाटा स्टील हमेशा से समुदाय से जुड़ने का काम करता रहा है. इसी कड़ी में लिटररी मीट का आयोजन किया जा रहा है. पहली बार ऐसा आयोजन कोलकाता में, फिर भुवनेश्वर में हुआ था. पिछले वर्ष से रांची में हो रहा है. इस बार रस्किन बांड जैसे लेखक आ रहे हैं.
जिन्हें पढ़ने की आदत है, वो रस्किन बांड को जरूर पढ़ता है. उन्होंने बताया कि आम लोगों के लिए यह कार्यक्रम हो रहा है. इसलिए सब इसमें आमंत्रित हैं. खासकर स्कूली बच्चों के लिए रस्किन बांड से मिलने का यह बेहतरीन मौका है. दो दिवसीय कार्यक्रम के हर सत्र में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है.
मालविका बनर्जी ने बताया कि राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश महात्मा गांधी के आखिरी दिनों पर अपनी बात रखेंगे. इस आयोजन में राज्य के बाहर के और स्थानीय साहित्यकारों को बुलाया गया है, ताकि एक संतुलन बने. लोग एक-दूसरे को जान सकें.
महादेव टोप्पो की सहायता से स्थानीय साहित्यकारों की सूची तैयार की गयी है. उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह गौरव की बात है कि रांची में दूसरी बार यह आयोजन हो रहा है. 80 वर्ष के रस्किन बांड से लोगों को मिलने का यह अवसर है.
शाम के समय प्रसिद्ध कलाकार रेखा भारद्वाज सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी. इस आयोजन में फिल्म और वेब सीरीज पर खासतौर पर चर्चा होगी. साथ ही क्या सोशल मीडिया साहित्य को बढ़ावा दे रहा है, इस पर खासतौर पर चर्चा होगी. श्रीमती बनर्जी ने बताया कि सात दिसंबर को जमशेदपुर में कर्टेन रेजर कार्यक्रम होगा, जिसमें रस्किन बांड युवाओं से मिलेंगे. आठ दिसंबर से रांची में कार्यक्रम का आयोजन होगा.
प्रभात खबर के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि प्रभात खबर हमेशा से साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देता आ रहा है. इसी कड़ी में टाटा स्टील के इस कार्यक्रम में सहयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नये दौर में किताबें पढ़ने-लिखने वालों में कमी आयी है. इस फेस्टिवल से हम युवा वर्ग को जोड़ सकेंगे, ताकि उनमें भी पढ़ने-लिखने की आदत पड़े. तकनीक के साथ साहित्य का सामंजस्य कैसे हो, इस पर चर्चा कर सकेंगे.
कब, कहां और कितने बजे से होगा कार्यक्रम
सात दिसंबर को जमशेदपुर में कर्टेन रेजर
3.30 बजे : गुड आफ्टरनून मिस्टर बांड : रस्किन बांड युवा पाठकों से संवाद करेंगे
6.30 बजे : ए व्यू फ्रॉम द हिल्स: पिछले 60 वर्षों के दौरान बदलते हुए भारत पर अपनी बात रखेंगे
आठ दिसंबर से रांची में कार्यक्रम
11 बजे : रस्किन बांड और उदय प्रकाश कार्यक्रम का उदघाटन करेंगे
11.30 बजे : लोकप्रियता या साहित्यिक सच: लेखक के असली उद्देश्य क्या हैं? उदय प्रकाश और आशुतोष चतुर्वेदी की वार्ता
12.30 बजे : रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म : अंकुल और जूस शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन
3.00 बजे : क्या सोशल मीडिया हिंदी/उर्दू साहित्य को बढ़ावा और पहुंच दे रहा है?: हुसैन हैदरी, सत्य व्यास, नीलोत्पल मृणाल के साथ विनय भूषण की चर्चा
4.00 बजे : साहित्यिक पत्रिका के भविष्य: आलोक राय, महादेव टोप्पो, रक्षंदा जलील, संजय सहाय के बीच चर्चा
5.00 बजे : द बांड मूवीज: रस्किन बांड की किताबों पर बनी फिल्म जुनून से सात खून माफ तक की चर्चा
6.00 बजे : द प्रिंस म्यूजिशियन : एसडी बर्मन के म्यूजिक और जादू : बालाजी विट्टल और अनिरुद्ध भट्टाचार्यजी उनकी जीवनी पर चर्चा करेंगे. एक अॉडियो-विजुअल और संगीतमयी प्रस्तुति
7.15 बजे : फिर ले आया दिल : रेखा भारद्वाज की संगीतमयी प्रस्तुति
नौ दिसंबर
11.15 बजे : द वंडर इयर्स : मलय राय और अब्दुल्ला खान अपने नॉवेल पर चर्चा करेंगे
12.15 बजे : ग्रोइंग अप विद रस्किन : बच्चों की पीढ़ी के लिए लेखन पर रस्किन बांड की चर्चा
2.00 बजे : रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म : माया और स्कूल बैग शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन
3.20 बजे : भविष्य का एक विकल्प हैं महात्मा गांधी : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हरिवंश का व्याख्यान
4.15 बजे : एक शाम कविता के नाम : निरंजन अयंगर, हुसैन हैदरी, अनुज लुगुन, चंद्रमोहन किस्कू और निर्मला पुतुल.
5.15 बजे : ये कौन चित्रकार है-प्रकृति और आदिवासी साहित्य : महादेव टोप्पो, चंद्रमोहन किस्कू, अनुज लुगुन और महुआ माजी के साथ विनय भूषण की चर्चा
6.30 बजे : अख्तरी: विद्या शाह और श्यामा की पेशकश बेगम अख्तर के नाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें