29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कांके : हत्यारों ने ही खोला राज, 55 लाख रुपये के लिए की जन्नत की हत्या

हुआ था एक बड़ा सौदा, जमीन बेचने के बाद मिले पैसे जन्नत को नहीं देना चाहते थे हत्यारे रांची/कांके : कांके के जयुपर गांव निवासी व जमीन कारोबारी जन्नत की हत्या का मूल कारण उसके हिस्से में जमीन के धंधा से मिलने वाला 55 लाख रुपये है. इस बात का खुलासा पुलिस के आलाधिकारियों ने […]

हुआ था एक बड़ा सौदा, जमीन बेचने के बाद मिले पैसे जन्नत को नहीं देना चाहते थे हत्यारे
रांची/कांके : कांके के जयुपर गांव निवासी व जमीन कारोबारी जन्नत की हत्या का मूल कारण उसके हिस्से में जमीन के धंधा से मिलने वाला 55 लाख रुपये है. इस बात का खुलासा पुलिस के आलाधिकारियों ने किया है. उन्होंने बताया कि हत्या में शामिल लोग व जन्नत मिल कर जमीन का धंधा करते थे. एक बहुत बड़ी जमीन की डीलिंग हुई थी, जिसमें जन्नत का रुपये लगा था. डील फाइनल हो चुकी थी और रुपये भी मिल चुका था. जन्नत अपने हिस्से का रुपये मांग रहा था. लेकिन गुलजार सहित अन्य लोग उसे पैसा नहीं देना चाहते थे. इसके बाद इन लोगों ने जन्नत को ठिकाने लगाने की योजना बनायी.
फिर सभी ने एक जून की रात जयपुर कब्रिस्तान के समीप जन्नत को बुलाया और उसका अपहरण कर ले गये. इसके बाद झिरी रिंग रोड पहुंचने से पहले ही गुलजार ने जन्नत को दो गोली छाती पर और गोलू सिंह ने एक गोली सिर पर मारकर उसकी हत्या कर दी. इसके बाद सभी ने मिल कर पत्थर खदान के खाई में उसे फेंक दिया. घटना को अंजाम देने के बाद गुलजार, गोलू व पवन फरार हो गये. वहीं घटना की सुबह तीन बजे जाकिर व बबलू घर पहुंच गये थे.
हत्यारों ने ही खोला राज
पुलिस सूत्रों के अनुसार जन्नत की हत्या की जानकारी पुलिस को शुक्रवार को मिल गयी थी. लेकिन जुमा होने के कारण पुलिस ने कार्रवाई नहीं की. पुलिस को रातू थाना क्षेत्र से लावारिस हालत में अपहरण कांड में प्रयुक्त किया गया कार मिला था.
इसके बाद हिरासत में लिये गये आरोपियों पर पुलिस का संदेह बढ़ गया. जब पुलिस ने आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ की, तो मामले का खुलासा होता चला गया. गुलजार की मां ने पुलिस को बताया था कि मेरे बेटे ने अब तक जन्नत को जन्नत का रास्ता दिखा दिया होगा. वहीं जाकिर व बबलू पर जब पुलिस ने दबाव बढ़ाया, तब हत्या का राज खुल गया़
जमीन में जन्नत ने लगा रखा था काफी पैसा, पैसा मांगने पर दूसरे पक्ष के लोगों ने जन्नत की हत्या की बनायी योजना
शव निकालने के दौरान कांके थानेदार से उलझे ग्रामीण
झिरी स्थित पत्थर खदान की खाई में शव मिलने की सूचना पर जब कांके थानेदार वहां पहुंचे, तब ग्रामीणों ने वहां भी उनका विरोध किया. ग्रामीण घटना के लिए कांके पुलिस को जिम्मेदार ठहरा रहे थे. कांके पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए घटना से आक्रोशित कुछ लोग कांके थानेदार से उलझ गये. उनके साथ धक्का-मुक्की करने लगे. पहले पुलिस ने ग्रामीणों को शांतिपूर्ण तरीके से समझाने का प्रयास किया. लेकिन ग्रामीण समझने को तैयार नहीं थे. इसके बाद पुलिस ने थोड़ी सख्ती बरती, तब जाकर ग्रामीण शांत हुए.
जन्नत की हत्या से आक्रोशित थे ग्रामीण, लगाया आरोप
हत्या के मास्टरमाइंड गुलजार का पहले से था कांके थानेदार से संबंध
जयपुर गांव के ग्रामीणों में जन्नत की हत्या को लेकर काफी आक्रोश है. जन्नत के भाई आजाद ने कहा कि उसके भाई की हत्या पुलिस की लापरवाही के कारण हुई है. स्थानीय लोगों ने भी कहा कि अगर कांके थाना की पुलिस सक्रिय रहती, तो शायद उसकी जान बच जाती.
लेकिन घटना के बाद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. आक्रोशित ग्रामीणों ने अपने गुस्से का इजहार करते हुए शनिवार की दोपहर जयपुर गांव में तैनात एसआइ नैयर हुसैन पर हल्का पथराव भी किया. मामले को बढ़ता देख नैयर हुसैन गांव छोड़कर थाना आ गया. ग्रामीणों ने यह भी कहा कि गुलजार शुरू से हिस्ट्रीसीटर रहा है.
फिर भी पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी. वह कांके थानेदार और कांके पुलिस के अन्य अफसरों से मिला हुआ था. इस वजह से पुलिस उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती है. इधर, इस मामले में पुलिस अधिकारियों से फोन पर संपर्क करने पर पुलिस अधिकारी को भी आधिकारिक बयान देने से बचते रहे. गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि गुलजार से मिलने खुद भी पुलिस गांव आती थी. जब उसके खिलाफ कोई मामला सामने आता था, तब भी पुलिस उसे आश्वासन देती थी कि तुम घबराना मत. आराम से जमानत ले लेना. ग्रामीणों ने गुलजार द्वारा पुलिस को अवैध कमाई में हिस्सा देने का भी आरोप लगाया है.
हाल में जमीन विवाद में हुई हत्या और फायरिंग की घटना
03 अप्रैल : कांके थाना क्षेत्र के बुकरू चौक के पास जमीन विवाद में व्यवसायी मनोज कुमार साहू उर्फ मंटू की हत्या.
15 मार्च : चुटिया थाना क्षेत्र के पावर हाउस चौक निवासी रांची कॉलेज के रिटायर्ड कर्मी अरुण की जमीन विवाद में गोली मार कर हत्या.
22 मार्च : जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के चंदाघासी मेें जमीन काराेबारी संजय साहू की जमीन विवाद मेें गोली मार कर हत्या.
06 मार्च : लोअर बाजार थाना क्षेत्र के कुरैशी मुहल्ला में गढ़ाटोली स्थित एक जमीन के विवाद में कुरैशी मुहल्ला निवासी सलाम खान की गोली मार कर हत्या.
01 मार्च : नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह निवासी जमीन कारोबारी पर अंकुश कुमार उर्फ आशीष बड़ाइक पर दुर्गा सोरेन चौक पर फायरिंग.
01 फरवरी : पुंदाग ओपी क्षेत्र साहू चौक निवासी जमीन कारोबारी काशीनाथ महतो पर जमीन कारोबार के रुपये के विवाद में अशोक नगर गेट नंबर चार के पास फायरिंग.
21 जनवरी : नगड़ी थाना क्षेत्र के गुटुवा बस्ती में जमीन कारोबारी उमेश गंझू और शमशाद की गोली मार कर हत्या.
22 जनवरी: रातू थाना क्षेत्र के जमीन कारोबारी सुंडील निवासी शंकर काशी की अपराधियों ने चटकपुर में गोली मार कर हत्या कर दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें