28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट, 26 दिन में मोरहाबादी मैदान को टाइम्स स्क्वायर जैसा बनाना कठिन?

अब तक निविदा भी फाइनल नहीं हुई मोरहाबादी मैदान को न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित किया जाना है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 15 नवंबर तक इस योजना के पहले चरण का काम पूरा कराने का निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी डेडलाइन के मुताबिक इस काम के लिए केवल 26 दिन […]

अब तक निविदा भी फाइनल नहीं हुई
मोरहाबादी मैदान को न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित किया जाना है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 15 नवंबर तक इस योजना के पहले चरण का काम पूरा कराने का निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी डेडलाइन के मुताबिक इस काम के लिए केवल 26 दिन ही बचे हैं, लेकिन अब तक इस योजना के लिए निविदा की प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो पायी है.
सुनील चौधरी
रांची : मोरहाबादी मैदान को टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित करने का जिम्मा नगर विकास की कंपनी जुडको को सौंपा गया है. फिलहाल, जुडको इस योजना की निविदा प्रक्रिया में ही उलझी हुई है. जबकि इस पर 10 सितंबर से ही काम शुरू होने की बात कही गयी थी.
जानकारी के अनुसार तीन कंपनियों ने निविदा डाली थी, जिसमें दिल्ली की कंपनी ‘हाइटेक अॉडियो विजुअल प्राइवेट लिमिटेड’ को एल वन घोषित किया गया है, लेकिन अब तक इस कंपनी को कार्यादेश नहीं दिया जा सका है. यही वजह है कि सौंदर्यीकरण योजना पर काम शुरू नहीं हो सका है. बताया गया कि अगले सप्ताह कार्यादेश दिये जाने की संभावना है. हालांकि, तब तक समय कम बचेगा. 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया है, जिसके मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं. सरकार की योजना थी कि इस दौरान मोराहाबादी में स्थायी रूप से सौंदर्यीकरण का काम हो जाये.
काफी धीमी है रफ्तार
1. मुख्यमंत्री ने दिया था निर्देश, 15 नवंबर तक पूरा हो जाना चाहिए पहले चरण का काम
2. पहले चरण में मोरहाबादी मैदान में लगने हैं 11 एलइडी स्क्रीन व 14 साउंड सिस्टम
3. मैदान के चारों ओर की जानी है आकर्षक लाइटिंग और स्टेज भी तैयार किया जाना है
4. फाइनेंशियल बिड में एल वन घोषित हुई है दिल्ली की कंपनी, पर कार्यादेश नहीं मिला
5. 15 नवंबर को आयोजित किया जायेगा स्थापना दिवस समारोह, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे मुख्य अतिथि
मुख्यमंत्री ने तैयार किया है आइडिया
मोरहाबादी मैदान के सौंदर्यीकरण का आइडिया मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा ही तैयार किया गया है. वह जब मोमेंटम झारखंड को रोड शो के सिलसिले में न्यूयाॅर्क गये थे. उसी दौरान उन्होंने टाइम्स स्क्वायर का भ्रमण किया था. तभी उन्होंने कहा था कि रांची में भी ऐसी एक इंटरटेनमेंट की जगह होनी चाहिए. इसके बाद सिंगापुर की कंपनी मेनहर्ट डिजाइन ने रांची के सौंदर्यीकरण का डिजाइन तैयार किया.
28 जून 2017 को कंपनी द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया. इसके बाद मुख्यमंत्री खुद मोरहाबादी जाकर आवश्यक निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने झारखंड स्थापना दिवस 15 नवंबर के पूर्व ही मोरहाबादी मैदान को न्यूयाॅर्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित करने का निर्देश दिया था. इसके बाद जुडको द्वारा कोटेशन निविदा 24 अगस्त को आमंत्रित किया गया था. इसमें उपकरणों की दर मंगायी गयी थी, जिसमें हाइटेक अॉडियो विजुअल एल वन घोषित हुई है. पर बताया जा रहा कि निविदा प्रक्रिया पूरी होने में ही अक्तूबर माह समाप्त हो जायेगा. इसके बाद कंपनी के पास मात्र 15 दिनों का समय बचेगा, जिसमें सौंदर्यीकरण का फेज वन काम भी पूरा करना संभव नहीं है.
सौंदर्यीकरण के तहत होने हैं यह काम
मोरहाबादी मैदान के चारों तरफ 10 गुणा छह मीटर के 11 एलइडी स्क्रीन लगाये जायेंगे. दो एलइडी स्क्रीन वर्तमान स्टेज के पीछे लगाये जायेंगे. वहीं, दो एलइडी स्क्रीन बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम के ऊपर स्टेज की ठीक विपरीत दिशा में लगाये जायेंगे. तीन स्क्रीन दाहिनी तरफ व चार स्क्रीन बायीं तरफ लगाये जायेंगे. इसके अलावा छह हजार वाट के 14 साउंड सिस्टम लगाये जायेंगे. मोरहाबादी मैदान के चारों तरफ स्थायी रूप से रंगीन लाइट लगायी जायेंगी. जितने भी पेड़ है, उन्हें एक लाइन में किया जायेगा. हालांकि, पेड़ की लाइनिंग का काम फेज दो का है, जिसे 15 नवंबर के बाद किया जाना है और 26 जनवरी तक पूरा किया जाना है. बताया गया कि मोरहाबादी मैदान में सुबह की सैर करनेवालों के लिए मैदान हरा-भरा रहेगा. पर शाम के समय यही मैदान रंगीन लाइटों से जगमग करेगा.
जन्मदिन भी मना सकते हैं
मैदान के स्टेज को इस ढंग से डिजाइन किया जाना है कि कोई यदि चाहे, तो अपना जन्मदिन या सालगिरह स्टेज पर मना सकता है. चारों तरफ लगे एलइडी स्क्रीन पर इसका प्रसारण किया जायेगा. इसके लिए शुल्क का भी प्रावधान किया जायेगा. मैदान का चारों तरफ 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाने हैं. आम दिनों में एलइडी स्क्रीन पर विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन आते रहेंगे. ताकि इससे रख-रखाव का खर्च निकाला जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें