1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. husband and wife living separately for 30 years in ramgarh of jharkhand vowed to live together anmol committees decision gave new life grj

झारखंड में 30 वर्षों से अलग रह रहे पति-पत्नी ने साथ रहने की खायीं कसमें, अनमोल कमेटी ने दिया नया जीवन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अनमोल कमेटी की पहल से एक हुए पति-पत्नी
अनमोल कमेटी की पहल से एक हुए पति-पत्नी
प्रभात खबर

Jharkhand News, रामगढ़ न्यूज (राजकुमार) : झारखंड के रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड के सोसोकला गांव में रविवार को 30 वर्षों से अलग जीवन गुजार रहे पति-पत्नी को पंचायत ने मिला दिया. इस दौरान दोनों पति-पत्नी ने एक साथ जीने-मरने की कसमें खायीं. गौरतलब है कि संबंध विच्छेद होने के बावजूद इन्होंने दोबारा शादी नहीं की थी.

जानकारी के अनुसार इस घटना की सूचना मिलने के बाद गांव के अनमोल कमेटी ने इस पर पहल करते हुए रविवार को पंचायत बुलायी. जिसमें जादो महतो एवं सुगिया देवी को बैठाया गया. पंचायत में 30 वर्षों से चल रहे मनमुटाव को दूर कर एक साथ पति-पत्नी के रूप में रहने का फैसला सुनाया गया. पंचायत के इस फैसले का दोनों ने स्वागत किया और दोनों ने एक साथ रहने की कसमें खायीं. साथ ही बॉन्ड पेपर पर दोनों ने स्वेच्छा से हस्ताक्षर भी किया. इसमें कमेटी के अध्यक्ष राजेश महतो, सचिव पंचम दास, कोषाध्यक्ष विजय महतो, उपाध्यक्ष धनेश्वर ठाकुर, उप सचिव राज किशोर ठाकुर, अनिल सिन्हा सहित गांव के अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा.

जादो महतो व सुगिया देवी
जादो महतो व सुगिया देवी
प्रभात खबर

ग्रामीणों ने बताया कि 30 वर्ष पूर्व गांव के जादो महतो की शादी गोला प्रखंड के संग्रामपुर निवासी सुगिया देवी से हिंदू-रीति रिवाज से संपन्न हुआ था, लेकिन शादी के कुछ ही दिनों के अंदर दोनों के बीच इस कदर मनमुटाव बढ़ गया कि एक ही घर में रहने के बाद भी इनके बीच कभी भी पति-पत्नी का रिश्ता नहीं बना. जिस कारण दोनों दांपत्य जीवन से दूर होते चल गये. इस वजह से दोनों की कोई संतान भी नहीं है. धीरे-धीरे पूरे गांव वालों को इसका पता चल गया, लेकिन कभी भी किसी ने मिलाने की कोशिश नहीं की. इसके बाद अनमोल कमेटी के प्रयास से दोनों एक हो पाये. कमेटी की इस पहल की सराहना की जा रही है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें