1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. elephant child fell into a well in rakua gaon in gola forest workers and villagers rescued and taken out safely smj

गोला के रकुआ में हाथी का बच्चा कुएं में गिरा, वन कर्मियों व ग्रामीणों ने रेस्क्यू कर सकुशल निकाला बाहर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : वन विभाग के अधिकारी एवं ग्रामीणों के सहयोग से कुएं में गिरे हाथी के बच्चे को निकाला गया बाहर. हाथी के बच्चे के साथ सेल्फी लेने की ग्रामीणों में मची होड़.
Jharkhand news : वन विभाग के अधिकारी एवं ग्रामीणों के सहयोग से कुएं में गिरे हाथी के बच्चे को निकाला गया बाहर. हाथी के बच्चे के साथ सेल्फी लेने की ग्रामीणों में मची होड़.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Ramgarh news : गोला (सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार) : रामगढ़ जिला अंतर्गत गोला प्रखंड क्षेत्र के रकुवा गांव में शुक्रवार अहले सुबह एक हाथी का बच्चा कुआं में गिर गया. कुएं में गिरने के कारण हाथी के बच्चे के पैर में चोटें आयी है, जिससे वह घायल हो गया. हालांकि, जानकारी मिलते ही वन विभाग के अधिकारी एवं ग्रामीणों द्वारा रेस्क्यू कर सकुशल कुएं से बाहर निकाला. इस दौरान कुएं मेें गिरे हाथी के बच्चे को देखने के लिए ग्रामीणों की काफी भीड़ जमा हो गयी थी.

बताया जाता है कि 5-6 हाथियों का झुंड यहां विचरण कर रहा था. हाथियों के झुंड ने कई लोगों के खेतों में लगे फसलों को भी रौंद कर नष्ट कर दिया. इस बीच हाथियों का झुंड खेत से गुजरने के क्रम में एक हाथी का बच्चा दशरथ महतो के कुआं में गिर गया. इसके बाद हाथियों ने बच्चे को निकालने का प्रयास भी किया, लेकिन वे असफल रहे. इस बीच गुस्साए हाथियों ने चिंघाड़ने लगे और आसपास के क्षेत्र में करीब 5 एकड़ भूमि में लगे फसलों को रौंद दिया. इसके बाद सुबह होने के कारण हाथियों का झुंड कुआं से कुछ दूरी पर एक जंगल में छिप गये. इसके बाद कुछ ग्रामीणों के यहां से गुजरने पर कुएं में हाथी के बच्चे को गिरा हुआ दिखा. तत्काल इसकी वन विभाग के अधिकारियों को दी गयी.

जानकारी मिलते ही वन विभाग के अधिकारी यहां पहुंचे. पहले वन विभाग के कर्मियों ने हाथियों के झुंड को दूर खदेड़ दिया, ताकि वे यहां नहीं पहुंच सके. इसके बाद वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर रेस्क्यू कर रस्सी के सहारे हाथी के बच्चे को कुआं से बाहर निकाला.

इस संदर्भ में वनपाल शिवशंकर कुमार एवं वनकर्मी अनिल कुमार ने बताया कि हाथी के बच्चे को सही सलामत कुआं से बाहर निकाल लिया गया और उसे हाथियों के झुंड से मिला दिया गया. कुएं में गिरने के कारण हाथी के इस बच्चे को ज्यादा चोटें नहीं आयी है. अधिकारियों ने यह भी बताया कि हाथियों ने यहां 20-25 ग्रामीणों के फसलों को रौंद कर नष्ट कर दिया. रेस्क्यू टीम में वन विभाग के मनीष शर्मा, दीपक सिन्हा, योगेंद्र महतो, दीपक दास, अजय करमाली सहित दर्जनों ग्रामीणों का सहयोग रहा.

पूर्व में भी कुएं में डूब चुके हैं हाथी

इससे पूर्व भी गोला वन क्षेत्र में हाथी के बच्चे कुएं में 2 बार गिर चुके हैं. समय रहते वन विभाग के अधिकारियों द्वारा इन हाथी के बच्चे को बचा लिया गया था.

हाथी के बच्चे के साथ सेल्फी लेने की मची होड़

जैसे ही हाथी का बच्चा कुआं से बाहर निकला, ग्रामीणों की भीड़ उसके साथ सेल्फी लेने में जुट गये और हाथी को छूने लगे. जिससे हाथी परेशान हो गया. कई लोग हाथी के साथ दौड़ते भी दिखे.

हाथियों के झुंड ने इन किसानों के फसलों को रौंदा

हाथियों के झुंड ने दशरथ महतो, लखन महतो, भुवनेश्वर महतो, सहदेव महतो, केदार महतो, जगदेव महतो, अजीत महतो, जयराम, गणेश, तुकाराम, कपिलदेव, अनिल से कई किसानों के खेतों में लगे धान, मिर्चा, आलू, भिंडी, खीरा, शकरकंद, फूलगोभी के फसलों को रौंद कर नष्ट कर दिया, जिससे इन्हें लाखों रुपये की क्षति हुई है. इसके अलावे हाथियों ने यहां कृषि कार्य के लिए लगाये गये विद्युत ट्रांसफरमर को भी गिरा दिया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें