16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डपलामूझारखंड: राजकीय आदिवासी महाकुंभ मेले का आगाज, पूर्व मंत्री मिथिलेश ठाकुर बोले, राजा मेदिनी राय की लगेगी प्रतिमा

झारखंड: राजकीय आदिवासी महाकुंभ मेले का आगाज, पूर्व मंत्री मिथिलेश ठाकुर बोले, राजा मेदिनी राय की लगेगी प्रतिमा

गढ़वा विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि 1991 से यह मेला लग रहा है. आदिवासी इस मेले के माध्यम से अपनी संस्कृति, सभ्यता को बढ़ावा दे रहे हैं. प्रथम विधानसभा अध्यक्ष  इंदर सिंह नामधारी के प्रयास से यह शुरू किया गया था. तत्कालीन हेमंत सोरेन सरकार की सक्रियता से यह राजकीय मेले का रूप ले पाया.

पलामू, सैकत चटर्जी: पलामू के चेरो राजा मेदिनी राय की याद में आयोजित दो दिवसीय आदिवासी महाकुंभ मेले का उद्घाटन रविवार को मेदिनीनगर के  दुबियाखाड़ में किया गया. मेले का आयोजन पर्यटन, कला, संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग एवं राजा मेदिनीराय स्मृति न्यास सह मेला समिति की ओर से किया गया. मेले का उद्घाटन पूर्व मंत्री सह गढ़वा विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर, मनिका विधायक रामचंद्र सिंह, पलामू के उपायुक्त शशि रंजन, उपविकास आयुक्त रवि आनंद, प्रशिक्षु आईएएस रवि कुमार और मेला समिति के सदस्यों ने संयुक्त रूप से किया. मेले का समापन 12 फरवरी को होगा. मेला परिसर में पलामू जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. 

इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा देना सरकार की उपलब्धि 

गढ़वा विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि 1991 से यह मेला आयोजित किया जा रहा है. वर्षों से आदिवासी लोग इस मेले के माध्यम से अपनी संस्कृति, सभ्यता की पहचान को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. प्रथम विधानसभा अध्यक्ष  इंदर सिंह नामधारी के प्रयास से यह शुरू किया गया था  और झारखंड की हेमंत सोरेन की  सरकार की सक्रियता से यह संभव हो पाया है कि यह मेला राजकीय मेले का रूप ले पाया. यह सरकार की उपलब्धि है.  उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल के लोगों की भावनाओं को तत्कालीन मुख्यमंत्री ने समझा और आदिवासियों के सपनों को पूरा करने का काम किया. आने वाले वर्षों में राजकीय मेले का परिदृश्य और भी बेहतर किया जायेगा.  उन्होंने कहा कि राजा मेदिनी राय की प्रतिमा शिवाजी मैदान में लगाई जाएगी. 

Also Read: आदिवासी विकास महाकुंभ मेला : राजा मेदिनी राय के आदर्शों पर चलने का संकल्प, राजकीय मेले में ये हुए सम्मानित

मेले को बेहतर करने में सभी का है सहयोग 

मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि राजकीय आदिवासी विकास महाकुंभ मेले की शुरुआत करने वालों ने काफी सराहनीय कार्य किया है. इस मेले को राजकीय मेला का दर्जा देने के कारण आदिवासी समाज आपको हमेशा सम्मान देने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज शुरुआत से ही काफी कष्ट का सामना करते आ रहे हैं. मेले के माध्यम से आदिवासियों को उनका हक, अधिकार देकर उनके सपनों का झारखंड बनाने का प्रयास हो रहा है. उन्होंने मेला आयोजन की बेहतर तैयारी के लिए पलामू जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि इसकी व्यापक तैयारी में पदाधिकारियों की सराहनीय भूमिका रही है. साथ ही सभी लोगो ने मिलकर इसे बेहतर बनाया है. 

Also Read: आदिवासी विकास महाकुंभ मेला: राजा मेदिनी राय की याद में राजकीय मेला आज से, मंत्री मिथिलेश ठाकुर करेंगे उद्घाटन

अगली बार होगा व्यापक प्रचार-प्रसार 

पलामू उपायुक्त  शशि रंजन ने कहा कि अगले वर्ष राजकीय आदिवासी विकास महाकुंभ मेले का राज्यभर में व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाएगा. सुदूरवर्ती गांवों और कस्बों में रह रहे आदिम जनजाति परिवारों तक प्रशासन पहुंचकर योजनाओं का लाभ दे रही है. इससे समाज के लोगों का उत्थान एवं बेहतर विकास हो रहा है. उन्होंने कहा कि इस मेले के माध्यम से स्टॉल लगाकर सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

मेदिनीराय स्मृति न्यास सह मेला समिति के अध्यक्ष अर्जुन सिंह ने वनों में रह रहे लोगों को चिन्हित कर उन्हें वन पट्टा उपलब्ध कराने, मेला स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, आदिवासी छात्रावास का निर्माण करने आदि से संबंधित मांग रखी. मौके पर कलाकारों द्वारा आदिवासियों की भाषा संस्कृति एवं पहचान को प्रदर्शित करने वाला नृत्य-संगीत प्रस्तुत किया गया. इस अवसर पर  उत्तर प्रदेश से आये लोक कलाकारों ने कई शानदार लोक नृत्य प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया. मौके पर पलामू जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए हैं. बैनर, पोस्टर के माध्यम से भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. मेले में शहीद राजा मेदिनी राय के वंशजों पर लिखी पुस्तक “अतीत के झरोखे और वर्तमान की झलख” का लोकार्पण किया गया.

इन्हें मिला लाभ   

मेले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पूनम कुमारी, प्रियंका कुमारी, कुमारी श्वेता, संगीता कुमारी, नेहा कुमारी नैना कुमारी, रिया कुमारी, नेहा कुमारी, सीता कुमारी, गायत्री कुमारी को सम्मानित किया गया. वहीं खुशबू कुमारी, पुनीता देवी, शीला देवी, अनिमा पूनम केजर, अनीता देवी, कौशल्या कुमारी, खुशबू देवी, प्रीति कुमारी, श्रुति कुमारी, सरिता देवी का गोद भराई कराया गया. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत अनिता कुमारी, दीपावली कुमारी, निभा कुमारी, नेहा कुमारी, काजल कुमारी, कविता कुमारी, रोशनी कुमारी, सुषमा कुमारी, खुशबू कुमारी, बिंदु कुमारी को लाभान्वित किया गया. पशुपालन विभाग द्वारा योग्य लाभुकों को 5 यूनिट बकरा विकास एवं 5  यूनिट सुकर विकास योजना वित्तीय वर्ष 23-24 का वितरण किया गया.

ये थे मौजूद

समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान, जिला परिषद के उपाध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, जेएमएम के जिला अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिन्हा, अभिषेक सिंह, सन्नी शुक्ला, खेल पदाधिकारी उमेश लोहरा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अनुराग तिवारी, अंचल अधिकारी अमरदीप मल्होत्रा सहित चेरो समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें