29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : पलामू में असहाय परिवार की 22 कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह

पलामू में कन्या सोशल वेलफेयर फाउंडेशन ने असहाय परिवार की 22 बेटियों का सामूहिक विवाह कराया‍. इस मौके पर रातू राजघराने की रानी मां रूपा शाहदेव के अलावा विधायक आलोक चौरसिया, मेयर अरुणा शंकर समेत अन्य ने मौके पर पहुंच कर वर-वधू को आशीर्वाद दिया.

पलामू, सैकत चटर्जी : मेदिनीनगर के कन्या सोशल वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से रविवार 12 मार्च, 2023 को 22 असहाय परिवार की कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया गया. मेदिनीनगर शहर के बीस फूटा पुल चौक के पास बैजनाथ सिंह सेवा आश्रम परिसर में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया था. शादी समारोह में भक्ति जागरण का भी आयोजन किया गया था.

रातू राजघराने की रानी मां रूपा शाहदेव ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद

शादी कार्यक्रम में पहुंची रातू राजघराने की रानी मां रूपा शाहदेव ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया. उन्होंने वर-वधु को आशीर्वाद देते हुए उनके सुखमय वैवाहिक जीवन की कामना किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार,अनाथ एवं असहाय कन्या का विवाह कराना जीवन का सबसे पुनीत कार्य है. इस तरह का आयोजन कर संस्था ने श्रेष्ठ कार्य किया है. उन्होंने कहा कि सौभाग्यशाली लोग ही इस तरह की कन्याओं का विवाह संपन्न कराते हैं.

यह एक सुखद पल है : विधायक

वहीं, विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि कन्याओं का विवाह कराने से बेहतर कोई सामाजिक कार्य नहीं हो सकता. इस आयोजन में भाग लेना जीवन का एक सुखद पल है. उन्होंने सभी जोड़े के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

Also Read: झारखंड : उन्नत बीज और बेहतर मशीन से पाकुड़ में बेहतर होगी जूट की खेती, 40 किसानों को मिला प्रशिक्षण

समाज को दिशा देने वाला आयोजन : मेयर

नगर निगम की मेयर अरुणा शंकर ने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज के गरीब परिवार को अपनी बेटी की शादी करने में सहूलियत होगी. सामूहिक विवाह का आयोजन आज की जरूरत है. सामूहिक विवाह की परंपरा को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है. इससे समाज को एक दिशा मिलेगी.

कई लोगों को किया गया सम्मानित

इस अवसर पर संस्था के निदेशक मिथिलेश कुमार ने शॉल ओढ़ाकर, गुलदस्ता एवं सम्मान पत्र देकर अतिथियों एवं अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत किया. मौके पर समाजसेवी रामदास साहू, अधिवक्ता प्रणय कुमार सिन्हा, भाजपा नेता प्रभात भुइयां सहित कई लोगों ने इस तरह के आयोजन को सराहा और वर्तमान समय की जरूरत बताया.

संस्था लगातार कर रही है सामाजिक कार्य

कन्या वेलफेयर सोसायटी के निदेशक मिथिलेश कुमार ने बताया कि संस्था दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं भ्रूण हत्या, महिला उत्पीड़न को रोकने तथा महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है. इसी उद्देश्य को लेकर सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया है.

Also Read: मिशन 2024 : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने की बीजेपी कार्यकर्ताओं से लोकसभा चुनाव के लिए जुटने की अपील

समारोह स्थल का था अद्भुत नजारा

सामूहिक विवाह समारोह के उद्घाटन के बाद जयमाला का रस्म पूरा किया गया. इसके बाद दूल्हा-दुल्हन सुसज्जित विवाह मंडप में पहुंचे. विद्वान पंडितों ने वैदिक मंत्रोचार के साथ हिंदू रीति रिवाज से विवाह की प्रक्रिया शुरू कराया. संस्था द्वारा समारोह स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था . प्रत्येक जोड़ा के लिए अलग-अलग विवाह मंडप बनाया गया था. इससे पहले शहर के टाउन हॉल से सुसज्जित वाहन द्वारा बारात निकाला गया. बारात सुभाष चौक, छह मुहान, साहित्य समाज चौक, पुलिस लाइन रोड होते हुए समारोह स्थल पर पहुंचा, जहां वधू पक्ष के लोगों ने वर पक्ष का स्वागत किया. दूल्हा के परिछन के बाद जयमाला हुआ. अतिथियों एवं संस्था के लोगों ने कन्यादान किया. विवाह संपन्न होने के बाद संस्था द्वारा सभी जोड़े को उपहार सामग्री देकर विदा किया.

मोनू अलबेला के भक्ति जागरण में झूमे श्रोता

इस अवसर पर भक्ति जागरण कार्यक्रम में भोजपुरी गायक मोनू अलबेला ने भक्ति गीत प्रस्तुत कर वातावरण को भक्तिमय बना दिया. देर तक श्रोता इसका आनंद लिया. इसे सफल बनाने में संस्था के क्षेत्रीय निदेशक सुदर्शन मेहता,सचिव रिंकू रंजन कुमार, कार्यक्रम के संरक्षक अरविंद गुप्ता, विक्रांत सिंघानिया, शुभम प्रसाद सहित कई लोग सक्रिय थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें