1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. jharkhand news door to door garbage collection now start in all the wards of medininagar know which issues were sealed in the meeting of the municipal corporation board smj

मेदिनीनगर के सभी वार्ड में अब शुरू होगा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, जानें नगर निगम बोर्ड की बैठक में किन- किन मुद्दों पर लगी मुहर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मेदिनीनगर नगर निगम बोर्ड की बैठक में मेयर अरुणा शंकर, डिप्टी मेयर मंगल सिंह व अन्य.
मेदिनीनगर नगर निगम बोर्ड की बैठक में मेयर अरुणा शंकर, डिप्टी मेयर मंगल सिंह व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Palamu News, मेदिनीनगर (पलामू) : मेदिनीनगर नगर निगम के सभी 35 वार्डों में अब डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुरू होगा. पहले यह अभियान प्रयोग के तौर पर 2 वार्ड में शुरू हुआ था. इसका बेहतर परिणाम आने के बाद इसे सभी वार्डो में लागू करने का निर्णय लिया गया है. सोमवार (15 फरवरी, 2021) को मेदिनीनगर नगर निगम बोर्ड (Medininagar Municipal Corporation Board) की बैठक में इस बात पर सहमति बनी.

मेदिनीनगर नगर निगम बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता मेयर अरुणा शंकर ने की. बैठक में शहर के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. तय किया गया कि कचरवा डैम व शाहपुर के पनेरी बांध के समीप पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जायेगा. इसके लिए नगर निगम जिला प्रशासन से अनापति प्रमाण पत्र लेगा. उसके बाद इस दिशा में आगे की कार्रवाई करेगी. शहर के साहित्य समाज चौक के बगल में वेंडर जोन बनाये जाने का निर्णय लिया गया.

इसके अलावा कोयल पुल के निकट बस पड़वा में यात्री शेड का निर्माण कराते हुए इसके बगल में वेंडर जोन बनाने पर सहमति बनी. वहीं, शहर के जो चिल्ड्रेन शेड व यात्री शेड है उसकी मरम्मत करायी जायेगी, ताकि उसका उपयोग किया जा सके. ऐसा देखा जा रहा है कि अपेक्षित रख- रखाव के अभाव में यह बेकार हो रहे है. बैठक का संचालन नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद ने किया.

बताया गया कि बैठक की शुरुआत में पूर्व में बोर्ड की बैठक में लिए गये निर्णय के अलावा 19 जनवरी को हुई स्थायी समिति की बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गयी. बैठक में मेयर श्रीमति शंकर ने कहा कि मेदिनीनगर शहर विकास के मामले में बड़े शहरों को टक्कर दे सके. इसे ध्यान में रखकर कार्य योजना तैयार की जा रही है. निगम एक टीम के रूप में काम कर रही है. सामूहिक प्रयास से बेहतर व सकारात्मक परिणाम सामने आ रहा है. बैठक में डिप्टी मेयर राकेश सिंह उर्फ मंगल सिंह, वार्ड पार्षद सुशीला कुमारी, मनोज सिंह उर्फ बिल्लु सिंह, शकुंतला देवी, धीरेंद्र पांडेय, मनोज सिंह, प्रमिला देवी, प्रदीप अकेला, इंद्रदेव राम, रौशन कुमार, हीरामणी तिर्की आदि मौजूद थे.

बकाये होल्डिंग टैक्स के वसूली पर चर्चा

बैठक में पेयजल समस्या पर चर्चा हुई. कहा जाता है कि कई सदस्यों की राय थी कि जब तक सरकार की तरफ से राशि नहीं आती तब तक निगम को अपने स्रोत से पाइप लाइन बिछाये जाने का काम कराया जाना चाहिए. होल्डिंग टैक्स के कई बड़े बकायेदार है जिनसे वसूली कर इस कार्य को किया जा सकता है. इस बात पर भी सहमति बनी है. वैसे बड़े बकायेदारों के नाम नोटिस भेजे जाने का निर्णय लिया गया है. जिन पर पिछले 5 वर्षों से होल्डिंग टैक्स बकाया है. इसके अलावा जो इलाके निगम में शामिल हुए उन इलाके के लोगों को बिना जुर्माना के टैक्स जमा कराने की मांग की गयी. सदस्यों ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 निगम में यह सुविधा दी है. इसमें मेदिनीनगर का नाम शामिल नहीं है. इसलिए यहां भी निगम के स्तर से सरकार को प्रस्ताव भेजना चाहिए, ताकि लोगों को राहत मिल सके.

पत्रकार रामेश्वरम व रूबी के नाम पर होगा पथ, बोर्ड ने दी मंजूरी

पलामू के दिवंगत पत्रकार रामेश्वरम व सुरेद्र सिंह रूबी के नाम पर पथों का नामकरण के प्रस्ताव को मेदिनीनगर नगर निगम बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. मेयर अरुणा शंकर ने अपने प्रस्ताव में इस मामले को लाया था. चर्चा के दौरान सभी सदस्यों ने इस पर सहमति जतायी. दिवंगत पत्रकार रामेश्वरम के नाम पर जिस पथ का नामाकरण किया गया है वह कोयल नदी तट से होते हुए डॉ आरएन सिंह का क्लिनिक होते हुए क्रांति कुटीर गैरेज तक जाती है. दिवंगत पत्रकार रूबी के नाम पर जो पथ होगा वह डॉ अरुण सिन्हा के घर से जायंट्स भवन होते हुए उनके घर तक है.

मालूम हो कि दिवंगत पत्रकारों के नाम पर पथ का नामकरण हो इसे लेकर पलामू पत्रकार परिषद सक्रियता के साथ लगा था. परिषद का प्रतिनिधिमंडल मेयर श्रीमति शंकर से मिलकर दोनों दिवंगत पत्रकारों के नाम पर पथ का नामकरण करने की मांग की थी. इस पर मेयर ने बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव लाकर इसे मंजूरी दिलाने की बात कही थी. जिसके बाद मेयर ने इस दिशा में सकारात्मक पहल की और दिवंगत पत्रकारों के नाम पर बोर्ड ने स्वीकृति दी. इस आशय के निर्णय की पुष्टि नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद ने की है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें