1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. target set to strengthen people financially and educationally dr rameshwar oraon sam

लोगों को आर्थिक एवं शैक्षणिक रूप से मजबूत करने का लक्ष्य तय : डॉ रामेश्वर उरांव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : लोहरदगा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव. साथ में सांसद धीरज साहू भी मौजूद.
Jharkhand news : लोहरदगा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव. साथ में सांसद धीरज साहू भी मौजूद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Lohardaga news : लोहरदगा : झारखंड सरकार में मंत्री डाॅ रामेश्वर उरांव लोहरदगा जिला प्रशासन के साथ बैठक की. बैठक में डाॅ उरांव ने कहा कि जिले के विकास के लिए यहां के स्थानीय लोगों को आर्थिक एवं शैक्षणिक रूप से मजबूत बनाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. जिले में स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति को प्राथमिकता के रूप में रखते हुए इसे ठीक करना है. आवश्यकतानुसार गांवों को जोड़ने वाली सड़कें और पुल-पुलिया बनाना है, ताकि आवागमन सुगम हो.

कार्यपालक अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ द्वारा मंत्री डाॅ रामेश्वर उरांव को कुडू- घाघरा उच्च पथ के चौड़ीकरण किये जाने एवं योजना की प्रगति की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया गया. इस पथ का चैड़ीकरण (टू लेन) किया जाना है. केंद्र सरकार के पास इस योजना का प्राक्कलन बना कर भेजा गया है. इस पर डाॅ उरांव ने कहा कि जिले में जो भी सड़कें बनी हुई हैं, उन्हें दुरुस्त करें. नयी सड़कें भी जिले में स्वीकृत की जायेंगी. सड़क निर्माण कार्य में स्थानीय ठेकेदारों को मौका मिले, ताकि सड़क निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत नहीं आये. इस दौरान डीसी ने जानकारी दी कि पेशरार से लातेहार स्टेशन तक सड़क बनाया जाना है.

जिला आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री डाॅ उरांव ने कहा कि राज्य में 15 लाख राशन कार्ड बनाये जायेंगे. नये राशन कार्ड बनाने में प्राथमिकतानुसार सबसे पहले अनुसूचित जनजाति, उसके बाद अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति एवं अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सूची बनाते हुए राशन कार्ड निर्गत किये जायेंगे.

जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश देते हुए मंत्री डाॅ उरांव ने कहा कि जिले में भी राशन कार्ड के लिए जो आवेदन आयेंगे, उनमें इसी प्रकार प्राथमिकता देते हुए कार्ड स्वीकृत करें. राशन डीलरों द्वारा कहीं- कहीं कम राशन देने की शिकायत मिलती है. ऐसी शिकायत अगर सही पायी जाती है, तो उसकी अनुज्ञप्ति रद्द करे या उस पर एफआईआर करें. कहीं- कहीं राशन डीलर को खाद्यान्न की भी आपूर्ति नहीं मिलने के कारण वह किसी माह का राशन वितरण करने में असमर्थ होते हैं, ऐसी स्थिति में जांच लें कि उक्त राशन डीलर को राशन प्राप्त हुआ है या नहीं. जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने मंत्री को बताया कि जिले में सक्षम 150 लाभुकों को राशन कार्ड निरस्त हुआ है.

शिक्षा विभाग को निदेश दिया गया कि शिक्षा में सुधार की आवश्यकता है. शिक्षकों को गैर जरूरी कार्य से अनावश्यक किसी कार्यालय में बैठा कर नहीं रखें. कई बार शिकायत मिली है कि शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्य में संलिप्त रहते हैं. ऐसी सूचना नहीं आनी चाहिए.

असर (ASER) की रिपोर्ट के अनुसार, लोहरदगा जिले में शिक्षा की स्थिति काफी खराब है. इस स्थिति को हमें ठीक करने की आवश्यकता है. विद्यालयों में किताबों की कमी नहीं हो, सभी को किताबें मिलनी चाहिए. इस पर डीसी ने बताया कि जिले में एक लाइब्रेरी स्थापित किये जाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है.

बैठक में मंत्री द्वारा निदेश दिया गया कि जिले में जिला अस्पताल की जमीन चिह्नित करें. यह जमीन वैसी जगह पर होनी चाहिए जहां सभी क्षेत्र के लोग आसानी से पहुंच सकें. डॉ उरांव द्वारा पूछे जाने पर सिविल सर्जन, लोहरदगा द्वारा जिले में एनेस्थिसिया के चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति करने का आग्रह किया गया. साथ ही सदर अस्पताल में सांपों के काटने और एंटीरेबीज दवाईयों के प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होने की जानकारी दी गयी.

लघु सिंचाई अभियंता द्वारा जानकारी दी गयी कि मन्हो में लिफ्ट इरीगेशन की एक योजना का कार्य प्रगति पर है. कुआं का निर्माण कराया गया है. 35 एचपी की एक सिंचाई मशीन लगायी जानी है. डाॅ उरांव ने कहा कि जिंदा नाला को चेकडैम में परिवर्तित कर लिफ्ट इरीगेशन का कार्य किया जा सकता है. बैठक में पुलिस अधीक्षक द्वारा किस्को- रिचुघुटा मार्ग में एक स्थायी पुलिस पिकेट बनाये जाने का प्रस्ताव रखा गया. इस जिलास्तरीय बैठक में सांसद धीरज प्रसाद साहू के अलावा डीसी, एसपी, डीडीसी, आईटीडीए परियोजना निदेशक समेत अनुमंडल पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें