1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand weekend lockdown violation of weekend lockdown in lohardaga malls and shops open fined smj

Jharkhand Weekend Lockdown: लोहरदगा में वीकेंड लॉकडाउन का हो रहा उल्लंघन, मॉल और दुकान खुले, लगा जुर्माना

झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन जारी है. लेकिन, ठीक इसके उलट लोहरदगा शहर में इसका उल्लंघन भी देखने को मिल रही है. स्थानीय प्रशासन को शहर का एक मॉल खुला मिला. खुले मॉल को तत्काल बंद कराते हुए फाइन किया गया. लेकिन, सवाल उठता है कि राज्य सरकार के निर्देशों का उल्लंघन क्यों हो रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
लोहरदगा शहर में वीकेंड लॉकडाउन के दौरान खुला मिला मॉल. SDO अरविंद लाल ने दिये जांच के आदेश.
लोहरदगा शहर में वीकेंड लॉकडाउन के दौरान खुला मिला मॉल. SDO अरविंद लाल ने दिये जांच के आदेश.
प्रभात खबर.

Jharkhand Weekend Lockdown (गोपी कुंवर, लोहरदगा) : कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर और तीसरी लहर के संभावित प्रभाव को देखते हुए झारखंड में वीकेंड लाकडाउन लगाया गया है. इसके तहत कुछ दुकानों को छोड़ कर अन्य दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है, लेकिन इसको मानने के लिए लोहरदगा के कुछ दुकानदार व मॉल संचालक तैयार नहीं हैं. लोग बेवजह घरों से बाहर निकल रहे हैं और दुकानदार चोरी-चुपके दुकानें भी खोल रहे हैं.

खासकर मोहल्ला और कॉलोनियों में स्थित दुकानें तो खुल ही रही हैं. अब ऐसा नहीं लगता कि वीकेंड लॉकडाउन चल रहा है. शहरी क्षेत्र में प्रतिबंध लगा हुआ दुकान भी खुला हुआ है. साथ ही मॉल भी खुले हुए हैं. इसकी जानकारी जब जिले के एसडीओ अरविंद लाल को मिली, तो उन्होंने सदर सीओ अरुण तिर्की और नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार को जांच करने का आदेश दिया.

दोनों पदाधिकारी जब शहर के मॉल पहुंचे, तो उसे खुला पाया. पदाधिकारियों ने मॉल को बंद करने व फाइन काटने का आदेश दिया. मॉल को तत्काल बंद कराया गया. फाइन भी काटी गयी. इस संबंध में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. स्थिति काफी सामान्य हो चुकी है. इसके बावजूद भी लोगों को सचेत रहने की जरूरत है.

हालांकि, इसे लेकर लोग बेफिक्र दिख रहे हैं. खासकर युवा ही सड़कों पर ज्यादा दिख रहे हैं. एक ओर टीका लेने को लेकर भी युवाओं की अधिक भीड़ हो रही है, तो दूसरी तरफ बेवजह घर से बाहर निकलने वालों में भी युवा ही हैं. अभी खतरा टला नहीं है. बेवजह बाहर घूमने से बचें. कोरोना गाइडलाइंस का पालन करें.

बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कई निर्णय लिए गये. इस दौरान कई छूट भी दी गयी. हालांकि, इस बैठक में वीकेंड लॉकडाउन को लेकर कुछ रियायत दी गयी, लेकिन क्षेत्र के दुकानदार इसका गलत उपयोग करने लगे.

आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की बैठक के बताया गया था कि शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगी. इस दौरान जरूरी चीजों समेत कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति दी है. इसके तहत आवश्यक सेवाओं के अलावा राशन दुकान, सब्जी व फल दुकान, रेस्तरां, बार, खाने-पीने की सामग्री खुली रहेंगी. इसके अलावा अन्य दुकानें बंद रहेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें