1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand naxal news pace of development works has increased in lohardaga the condition and direction of militancy affected areas has started changing srn

लोहरदगा में तेज हो गयी है विकास कार्यों की गति, उग्रवाद प्रभावित इलाकों की बदलने लगी दशा व दिशा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लोहरदगा में तेज हो गयी है विकास कार्यों की गति
लोहरदगा में तेज हो गयी है विकास कार्यों की गति
सांकेतिक तस्वीर

लोहरदगा : जिले के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास की गति तेज हो गयी है. धरातल पर भी दिखने लगी हैं कई योजनाएं. जिले में हेलीपैड का निर्माण भी कराया जा रहा है. उग्रवादियों के बाधा उत्पन्न करने के कारण लंबित पड़ी योजनाओं को पुलिस की निगरानी पूरा कराया जा रहा है.

ग्रामीणों के लिए बिजली, पानी, सड़क की व्यवस्था की जा रही है. पेशरार थाना क्षेत्र में पेशरार एक्शन प्लान के तहत विभिन्न कार्यों को संचालित किया जा रहा है. पेशरार पिछड़ा इलाका होने से यहां विकास की गतिविधियां कम हुआ करती थी. यह क्षेत्र कुछ दिन पूर्व उग्रवादी क्षेत्र के नाम से जाना जाने लगा था, लेकिन पेशरार एक्शन प्लान के तहत किये जा रहे विकास कार्यों के बाद इस क्षेत्र की तस्वीर बदली है.

ग्रामीण इलाका होने के बावजूद क्षेत्र में सड़कों व पुल-पुलियों का जाल सा बिछ गया है. हर गांव को प्रखंड मुख्यालय व जिला मुख्यालय से जोड़ दिया गया है. अब इस क्षेत्र के ग्रामीण आसानी से प्रखंड कार्यालय व जिला कार्यालय पहुंचते हैं. शहर आने के लिए भी अब इन लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. केकरांग में सीआरपीएफ कैंप बना दिये जाने के बाद उग्रवादी गतिविधियों में भी कमी आयी है.

इस क्षेत्र के लोग अब विकास कार्यों में सहयोग करने लगे हैं. कुछ ही वर्षो में पेशरार की स्थिति बदल गयी है. प्रशासनिक अधिकारियों का अब इस क्षेत्र में लगातार आना-जाना हो रहा है. किसानों को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से पेशरार के कई गांवों में नाशपाती की खेती के लिए किसानों को प्रेरित कर उन्हें बागवानी का लाभ दिया गया है.

इधर, केकरांग में हेलीपैड निर्माण की तैयारी की जा रही है. इसके लिए डीसी दिलीप कुमार टोप्पो द्वारा वन प्रमंडल अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. क्षेत्र के विकास के लिए विकास कार्यों को धरातल पर उतारा जा रहा है. किस्को रिचुगुटा सड़क पर लंबित आठ पुल-पुलिया का निर्माण पुलिस विभाग से समन्वय बना कर विभाग के कार्यपालक अभियंता को 15 दिन के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया है. आरइओ द्वारा ओनेगढ़ा-हतबल पथ निर्माण को पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

पेशरार थाना क्षेत्र के जवाल गांव में पुलिस पिकेट निर्माण के लिए भूमि चिह्नित करण करने का निर्देश दिया गया है. इस क्षेत्र के बच्चों का नामांकन कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में कराया जा रहा है, ताकि क्षेत्र के बच्चे भी शिक्षा प्राप्त करें और क्षेत्र के विकास में सहयोगी बने. पेशरार एक्शन प्लान के तहत विकास योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है. इससे क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ी है. लोगों को रोजगार मुहैया होने से उन्हें आर्थिक लाभ भी मिल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें