29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा : 25 किमी नंगे पांव चलकर शिव भक्‍तों ने की भगवान शिव की पूजा

गोपी कुंवर, लोहरदगा विद्या भारती के द्वारा संचालित सरस्वती शिक्षा केंद्र भंडरा के बैनर तले सोमवार को भव्य शिव ध्‍वज यात्रा निकाली गयी. भंडरा प्रखंड क्षेत्र के पोड़हा गांव से विभिन्न गांव होते हुए भंडरा के अखिलेश्वर धाम तक लगभग 25 किमी की यात्रा तय की गयी. यात्रा में विभिन्न शिक्षा केंद्रों के बच्चे व […]

गोपी कुंवर, लोहरदगा

विद्या भारती के द्वारा संचालित सरस्वती शिक्षा केंद्र भंडरा के बैनर तले सोमवार को भव्य शिव ध्‍वज यात्रा निकाली गयी. भंडरा प्रखंड क्षेत्र के पोड़हा गांव से विभिन्न गांव होते हुए भंडरा के अखिलेश्वर धाम तक लगभग 25 किमी की यात्रा तय की गयी. यात्रा में विभिन्न शिक्षा केंद्रों के बच्चे व आचार्य आचार्या नंगे पांव यात्रा में शामिल हुए. सर्वप्रथम पोड़हा गांव में स्थित देवी मंडप में गांव के पहान, पुजार के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना संपन्न करायी गयी.

जिसके बाद यात्रा गडरपो, तेतरटोली, सेमरा, सोरंदा, भंडरा मुख्य पथ होते हुए अखिलेश्वर धाम तक पहुंची. जहां शिवलिंग पर विधिवत जल अर्पित करने के प्रश्चात सभा में तब्दील हुई. पूरे रास्ते में बच्चे झूमते हुए शिव के कई नारे भी लगाये. अखिलेश्वर मंदिर परिसर में छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये.

मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व जिला परिषद सदस्य शामिल उरांव ने कहा कि बिना कुछ खाए पीए छोटे-छोटे बच्चे इतनी दूरी यात्रा किये यह सराहनीय है. उन्होंने कहा कि आस्था सबों के अंदर होनी चाहिए. जहां आस्था है वहीं विश्वास है. उन्होंने ऐसे कार्यक्रम के आयोजन के लिए आयोजकों की प्रशंसा की.

मौके पर जनजातीय शिक्षा समिति के जिला संयोजक बहादूर उरांव ने शिक्षा केंद्र के द्वारा दिये जा रहे अनुशासन व बौद्विक ज्ञान के बारे में विस्तार पूर्वक बताया. वहीं कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन शिक्षा केंद्र की संयोजिका बिरन धान ने किया. शिव ध्‍वज यात्रा में लगभग 400 की संख्या में बच्चों के अलावे ग्रामीण शामिल हुए. यात्रा को सफल बनाने में मुख्य रूप से शुशाना कुमारी, बासुदेव उरांव, जौवनी तिर्की, ललिता उरांव सहित आचार्य आचार्या की भूमिका रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें