1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav voting took place in 3 blocks of koderma to form the government of the village about 67 voting smj

गांव की सरकार बनाने को लेकर कोडरमा के 3 प्रखंड में जमकर हुई वोटिंग, करीब 67 फीसदी मतदान

झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कोरडमा के तीन प्रखंड में मतदान संपन्न हुआ. इस दौरान करीब 67 फीसदी वोटिंग हुई. वोटिंग को लेकर क्षेत्र के मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया. वहीं, पुलिस प्रशासन भी शांतिपूर्ण मतदान के लिए मुस्तैद दिखे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: दूसरे चरण में वोटिंग के लिए महिला मतदाताओं में भी दिखा काफी उत्साह.
Jharkhand news: दूसरे चरण में वोटिंग के लिए महिला मतदाताओं में भी दिखा काफी उत्साह.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तहत दूसरे चरण में गुरुवार को कोडरमा जिला अंतर्गत सतगावां, डोमचांच और मरकच्चो में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हुआ. गांव की सरकार चुनने के लिए युवा मतदाताओं से लेकर बुजुर्गों, महिलाओं में उत्साह दिखा. वोट की चोट से लोकतंत्र को मजबूत करने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह से लेकर शाम तक चहल-पहल दिखी. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए ग्रामीण मतदाताओं ने भीषण गर्मी को भी नजर अंदाज कर अपने मत का प्रयोग किया. हालांकि, कई बूथों पर दोपहर को सन्नाटा दिखा, तो सुबह और दोपहर बाद बूथों पर लोगों की अत्याधिक भीड़ दिखी.

कोडरमा के तीन प्रखंड में 66.99 फीसदी हुआ मतदान

जिला प्रशासन के अनुसार, तीनों प्रखंडों में मिलाकर कुल 66.99 प्रतिशत मतदान हुआ. मरकच्चो में 67.36 फीसदी, डोमचांच में 70.95 फीसदी और सतगावां में 62.65 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद मतदान कर्मियों ने मत पेटियों को राजकीय पोलिटेक्निक बागीटांड़ में बने स्ट्रॉन्ग रूम में जमा किया गया.

डीसी, एसपी, एसडीओ ने लिया जायजा

पंचायत चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने को लेकर डीसी आदित्य रंजन, एसपी कुमार गौरव, एसडीओ मनीष कुमार समेत कई वरीय पदाधिकारियों ने तीनों प्रखंडों के विभिन्न बूथों का औचक निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया की जानकारी ली. इस दौरान अधिकारियों ने मतदान कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

दिव्यांग और वृद्ध वोटरों को फूल देकर किया सम्मानित

मतदान केंद्रों के औचक निरीक्षण के दौरान डीसी व एसडीओ ने लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने वाले दिव्यांगजनों और वृद्ध वोटरों को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया. मौके पर बीडीओ पप्पू रजक, सीओ मांदेव प्रिया व अन्य मौजूद थे.

वज्रगृह की सुरक्षा को लेकर राजकीय पॉलिटेक्निक के आसपास धारा 144 लागू

इधर, मतदान समाप्ति के बाद मतपेटियों और अन्य कागजातों को जमा करवाने तथा 22 मई को मतगणना में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए एसडीओ मनीष कुमार ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राजकीय पॉलिटेक्निक में धारा 144 लागू कर दिया है. एसडीओ ने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक में तीनों प्रखंडों के लिए अलग अलग वज्रगृह बनाया गया है. 22 मई को मतों की गिनती भी इसी परिसर में होगी़ ऐसे में चुनाव के उपरांत मतपेटियों को रखने तथा मतगणना वाले दिन में भी उमड़ने वाली भीड़ में असामाजिक तत्वों के शामिल होने की संभावनाओं को देखते हुए राजकीय पॉलिटेक्निक में स्थापित वज्रगृह से लेकर एक किलोमीटर के दायरे में धारा 144 लागू किया गया है, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना कार्य को सम्पन्न कराया जा सके.

वज्रगृह में प्रतिनियुक्त अधिकारियों व कर्मियों को दिए कई निर्देश

तीन प्रखंडों में मतदान सम्पन्न होने के उपरांत डीसी आदित्य रंजन ने वज्रगृह में प्रतिनियुक्त अधिकारियों और कर्मियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए़ बैठक में डीसी ने कहा कि मतदान समाप्ति के बाद चुनाव कर्मियों से मतपेटियों व चुनाव से संबंधित अन्य सामाग्रियों को प्रखंडवार प्राप्त करें. इसके लिए प्रखंड वार बनाये गये काउंटर का इस्तेमाल करने के लिए डीसी ने सभी कर्मियों को आपस में समन्वय स्थापित कर सभी सामाग्रियों को चेक करते हुए प्राप्त करने, सभी प्रपत्रों को सही तरीके से भरने आदि का निर्देश दिया. मौके पर डीडीसी लोकेश मिश्र, एसडीओ मनीष कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी पारस यादव आदि मौजूद थे.

एक्टिव रहा कंट्रोल रूम, एसडीओ ने किया निरीक्षण

पंचायत चुनाव को लेकर बनाए गए जिला नियंत्रण कक्ष सुबह मतदान शुरू होने से लेकर देर शाम तक पूरी तरह सक्रिय रहा़ इस दौरान तीनों प्रखंडों में चल रहे मतदान प्रक्रिया से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां लेते दिखे. कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण एसडीओ ने किया और प्रतिनियुक्त कर्मियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. मौके पर डीआईओ सुभाष यादव आदि मौजूद थे.

मतदान केंद्रों पर दिखा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जिले में शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में चुनाव को सम्पन्न करवाने को लेकर डीसी व एसपी के निर्देश पर तीनों प्रखंडों के 542 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम दिखा. लोगों ने भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

ऐसे बढ़ा मतदान का प्रतिशत

प्रखंड : 09 बजे : 11 बजे : 01 बजे : 03 बजे
सतगावां : 13% : 38.52% : 53.64% : 62.65%
डोमचांच : 18% : 41.76% : 60.16% : 70.95%
मरकच्चो : 19% : 39.29% : 57.39% : 67.36%

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें