1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav voting concluded amidst sporadic incidents in koderma clashes between supporters and allegations of bogus voting smj

गांव की सरकार : कोडरमा में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्न, समर्थकों के बीच झड़प और बोगस वोटिंग का आरोप

झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग कोडरमा जिला के तीन प्रखंड में छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुई. इस दौरान प्रत्याशी समर्थकों के बीच जहां झड़प हुई, वहीं एक प्रत्याशी के पुत्र ने बोगस वोटिंग का आरोप लगाया. इसके बावजूद सुबह से मतदाताओं में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कोडरमा के बूथों पर मतदाताओं का दिखा उत्साह.
Jharkhand news: झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कोडरमा के बूथों पर मतदाताओं का दिखा उत्साह.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कोडरमा जिला के तीन प्रखंड सतगावां, डोमचांच और मरकच्चो में वोटिंग हुई. इस दौरान सतगांवा की मरचोई और माधोपुर पंचायत और मरकच्चो में प्रत्याशी समर्थक आपस में भिड़ गये. वहीं, सिमरिया पंचायत में बोगस वोटिंग का आरोप लगाया गया. हालांकि, छिटपुट घटनाओं को छोड़ तीनों प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ.

मरचोई और माधोपुर पंचायत में झड़प

सतगावां की मरचोई पंचायत के वार्ड नंबर 7 और माधोपुर पंचायत में प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गये. माधोपुर में पूर्व मुखिया सुनील सिंह पर एक प्रत्याशी के समर्थकों ने हमला किया. इस दौरान दोनों पक्ष की ओर से पथराव भी किये गये, लेकिन तत्काल पुलिस बल ने माेर्चा संभालते हुए मामले को शांत कराया.

झड़प और बोगस वोट का मामला

वहीं, मरकच्चो मध्य पंचायत में पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी के समर्थकों के बीच झडप हो गई. इस झडप में एक ग्रामीण भूषण वर्णवाल घायल हो गया. पुलिस ने मामले में पंसस प्रत्याशी रामचंद्र यादव को हिरासत में लिया है. बताया गया कि प्रखंड मुख्यालय के मध्य पंचायत अंतर्गत बड़ा अखाड़ा स्थित मकतब के मतदान केंद्र संख्या 162 पर पंचायत समीति सदस्य के प्रत्याशी के समर्थको के बीच किसी बात को लेकर झडप हो गई. घटना की सूचना पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया. पुलिस ने घायल युवक को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरकच्चो पहुंचाया. दूसरी ओर सिमरिया पंचायत के वार्ड नंबर नौ के बूथ नंबर 128 में बोगस मतदान का आरोप लगाया गया है. आरोप मुखिया प्रत्याशी कौशल्या देवी के पुत्र विनोद कुमार ने लगाया. इसको लेकर देर शाम तक दोनों मामलों की जांच की गयी.

सतगांवा प्रखंड के 152 मतदान केंद्रों पर हुआ मतदान

सतगावां प्रखंड के सभी 152 मतदान केंद्रों में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण वोटिंग हुई. इस प्रखंड में सबसे ज्यादा मतदान केंद्र संख्या 102 वार्ड नंबर आठ उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय डेढो में हुआ. यहां कुल 285 में 237 वोट पड़े. यहां सबसे अधिक 83.15 फीसदी मतदान हुआ, जबकि दूसरे नंबर पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय, घोडाकरण में बूथ संख्या 137 में कुल 361 वोट में 300 वोट पड़े. यहां 83.10 फीसदी मतदान हुआ. इसके अलावा शिवपुर पंचायत के बूथ नंबर 35 आंगनबाड़ी केंद्र रविदास टोला शिवपुर में 421 में मात्र 155 वोट यानी कुल 36 फीसदी मतदान हुआ.

आदिवासी बाहुल्य इलाकों में बुलेट पर भारी दिखा बैलेट

इधर, गांव की सरकार बनाने को लेकर बुलेट पर बैलट भारी पड़ा. आदिवासी बाहुल्य गांवों में भी गांव की सरकार बनाने को लेकर युवा वर्ग के अलावा पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी उत्साहित दिखीं. सभी ने बेखौफ होकर लंबी कतारों में घंटों खड़े रहकर अपनी बारी आने पर मतदान किया. नक्सल प्रभावित मरकच्चो प्रखंड क्षेत्र की डगरनवां पंचायत के डगरनवां, अरैया, कटियो, बंदरचौकवा, नवडीहा, बनूमुरहा, परसाबाद आदि ज्यादातर मतदान केंद्रों पर दिन के 11 बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान हुए.

गर्मी के बीच बारी आने का करते रहे इंतजार

उमस भरी गर्मी के बावजूद मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. बारह बजे के बाद छिटपुट मतदाता दिन के तीन बजे तक मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मतों का प्रयोग किया. इस दौरान डीसी आदित्य रंजन, एसपी कुमार गौरव व एसडीओ मनीष कुमार ने स्वयं खरखार, कटरियाटांड, नवलशाही, बरियारडीह, मुर्ककमनाय, डोंगोडीह समेत दर्जनों मतदान केंद्रों का जायजा लिया. डीसी ने बुजुर्ग, महिला व दिव्यांग मतदाताओं को फूल, कलम आदि देकर प्रोत्साहित किया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें