1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 4th phase election voting in 1299 panchayats prt

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड में 23 जिलों के 72 प्रखंडों की 1299 पंचायतों में शुक्रवार को वोटिंग

पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण का मतदान कल यानी 27 मई को होगा. मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. कल यानी शुक्रवार को 23 जिलों के 72 प्रखंडों की 1299 पंचायत में मतदान होगा. शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav
Jharkhand Panchayat Chunav
प्रभात खबर

Jharkhand Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के अंतिम चरण (चौथे चरण) का मतदान 27 मई को होगा. इसे लेकर पोलिंग पार्टियां 26 मई को रवाना होंगी. मतदान की तैयारियां कर ली गयी हैं. 23 जिलों के 72 प्रखंडों की 1299 पंचायत में मतदान होगा. इसके लिए 15875 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इसमें 2996707 पुरुष और 2820239 महिला मतदाता वोट डालेंगे.

झारखंड पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में जिला परिषद सदस्य के 158, मुखिया के 1293, पंचायत समिति सदस्य के 1449 और वार्ड सदस्य के 8491 पद के लिए मतदान होना है. इन पदों के विरुद्ध जिला परिषद सदस्य के लिए 1028, मुखिया के लिए 7987, पंचायत समिति सदस्य के लिए 5587 और वार्ड सदस्य के लिए 20902 प्रत्याशी मैदान में हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित कर लिये गये हैं. उन मतदान केंद्रों में विशेष सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं.

वहीं अंतिम चरण में रांची के खलारी, बुढ़मू, रातू, मांडर व चान्हो में वोट डाले जायेंगे. इसमें जिला परिषद सदस्य के 11 पद, मुखिया के 84, पंचायत समिति सदस्य के 104, वार्ड सदस्य के 1038 पद के लिए मतदान होगा. 31 मई को तीसरे व चौथे चरण की मतगणना होगी. तीसरे और चौथे चरण की मतगणना 31 मई को होगा.

सरकार व निर्वाचन आयोग से मांगा जवाब

झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अवकाशकालीन अदालत ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2022 में नामांकन रद्द करने को चुनाैती देनेवाली याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रतिवादियों को जवाब दायर करने का निर्देश दिया. अदालत ने प्रार्थी का पक्ष सुनने के बाद प्रतिवादी राज्य सरकार व राज्य निर्वाचन आयोग काे शपथ पत्र दायर करने को कहा. मामले की अगली सुनवाई के लिए अदालत ने तीन सप्ताह के बाद की तिथि निर्धारित करने को कहा. इससे पूर्व प्रार्थी की अोर से अदालत को बताया गया कि नामांकन रद्द करने का रिटर्निंग अॉफिसर का निर्णय सही नहीं है.

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग की अोर से अधिवक्ता सुमित गाड़ोदिया ने अदालत को बताया कि रिटर्निंग अॉफिसर ने नामांकन रद्द कर दिया था. इसके खिलाफ चुनाव याचिका दायर की गयी थी, जो यह कहते हुए खारिज हो गया कि जब चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो जाये, तब चुनाव याचिका दायर कर सकते हैं. चुनाव प्रक्रिया अभी जारी है. उल्लेखनीय है कि प्रार्थी मानको हेंब्रम ने याचिका दायर की है.

15 जिलों में नक्सलियों के खिलाफ अभियान शुरू

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे व अंतिम चरण में भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर राज्य के 15 जिलों में नक्सलियों और उग्रवादियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है. इस अभियान को कारगर बनाने के लिए बुधवार को पुलिस मुख्यालय की ओर से संबंधित जिलों के एसपी को कुल 38 एसॉल्ट ग्रुप प्रदान किये गये हैं. इसके अलावा विस्फोटक का पता लगाने के लिए 11 बम निरोध दस्ता भी प्रदान किया गया है.

बताया गया कि पुलिस का अभियान चाईबासा, सरायकेला, पलामू, बोकारो, गुमला, लोहरदगा, हजारीबाग, गिरिडीह, लातेहार, चतरा, खूंटी, जमशेदपुर, रांची व रामगढ़ जिला में शुरू हुआ है. सबसे अधिक एसाॅल्ट ग्रुप गिरिडीह, खूंटी, लातेहार और चाईबासा जिले को प्रदान किये गये हैं. चुनाव के दौरान बूथ और भवनों की सुरक्षा के लिए अलग से 32 हजार से अधिक फोर्स सभी जिलों के एसपी को उपलब्ध करा दिया गया है. संबंधित बूथ और भवनों में तैनाती के लिए पुलिस के जवानों को गुरुवार को भेजा जायेगा.

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर जिलों को दिया गया निर्देश

पंचायत चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने का निर्देश पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी व रेंज डीआइजी को दिया है. बुधवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये एडीजी अभियान संजय आनंद लाठकर और आइजी अभियान एवी होमकर ने कहा कि हर स्तर पर चौकसी बरती जाये. समय पर संबंधित मतदान केेंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती हो जाये. गश्ती दल एक्टिव रहें. मतदान संबंधी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय के कोषांग काे समय-समय पर दी जाये.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें