1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 2196 polling workers of gumla reached booth voting under protection of crpf and jharkhand jaguar smj

पहले चरण का चुनाव कराने गुमला के 2196 मतदान कर्मी पहुंचे बूथ, CRPF और JJ की सुरक्षा में होगी वोटिंग

गुमला के तीन प्रखंड में पहले चरण का चुनाव है. वोटर्स सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोटिंग कर सकेंगे. मतदान कर्मी अपने-अपने बूथों पर पहुंच गये हैं. CRPF और झारखंड जगुआर की निगरानी में चुनाव होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर मतपेटी लेकर बूथों की ओर रवाना होते कर्मी.
Jharkhand news: पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर मतपेटी लेकर बूथों की ओर रवाना होते कर्मी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: गुमला जिला के रायडीह, सिसई एवं भरनो प्रखंड में पहले चरण का पंचायत चुनाव है. 14 मई को मतदान सुबह सात बजे से दिन के तीन बजे तक होगा. तीनों प्रखंडों में 549 बूथों में मतदान होगा. इसमें सामान्य बूथ 62 है, जबकि संवेदनशील 263 और अतिसंवेदनशील 224 बूथ है. शुक्रवार को 2196 मतदान कर्मियों (पी-वन, टू व थ्री एवं पीठासीन पदाधिकारी) को पॉलिटेक्निक कॉलेज चंदाली, गुमला स्थित डिस्पैच सेंटर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया.

गुमला के तीन प्रखंड में है चुनाव

बता दें कि पहले चरण के पंचायत चुनाव में रायडीह प्रखंड के 13 पंचायतों के 145, सिसई के 18 पंचायतों के 233 एवं भरनो प्रखंड के 12 पंचायतों के 171 मतदान केंद्रों में मतदान होगा. पहले चरण में जिला परिषद के पांच सीट के लिए 18 उम्मीदवार, मुखिया के 43 सीट के लिए 239 उम्मीदवार, पंचायत समिति सदस्य के 45 सीट के लिए 124 उम्मीदवार का चुनाव होगा. वहीं, वार्ड सदस्य के 549 सीट है. जिसमें 393 निर्विरोध है. 156 सीट के लिए चुनाव होगा.

प्रशासनिक व्यवस्था के खिलाफ नाराजगी दिखी

इधर, डिस्पैच सेंटर में मतदान कर्मियों को मतदान सामग्रियां प्राप्त करने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा. जिससे मतदान कर्मियों में प्रशासनिक व्यवस्था के खिलाफ नाराजगी दिखी. कई मतदान कर्मियों ने बताया कि डिस्पैच सेंटर में अव्यवस्था का माहौल है. सभी मतदान कर्मियों को प्रात: छह बजे ही डिस्पैच सेंटर बुलाया गया था. काफी संख्या में कर्मी प्रात: में ही पहुंच गये. लेकिन, सेंटर में मतदान कर्मियों के लिए उचित व्यवस्था नहीं थी. बैठने एवं मतदान सामग्रियों के मिलान के लिए टेंट लगाया है. लेकिन, टेंट में मतदान कर्मियों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सियां नहीं थी. पूर्व के चुनावों में एक मेन डेस्क रहता था. जहां पोलिंग पार्टी की संख्या रहता था. जहां से पोलिंग पार्टी को मतदान सामग्री प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती थी. इस बार ऐसी व्यवस्था नहीं है. कई मतदान कर्मियों को नाश्ता तक नहीं मिला. पूर्व के चुनावों में पोलिंग पार्टी को ड्यूटी का पैसा पहले मिल जाता था. परंतु इस बार डिस्पैच होने के समय पैसा मिल रहा है.

इस बार हैलीकॉप्टर में नहीं बैठ पायेंगे मतदान कर्मी

पंचायत चुनाव में मतदान कराने वाले मतदान कर्मियों को कलस्टर एवं मतदान केंद्र तक वाहनों के माध्यम से पहुंचाने की व्यवस्था की गयी है. बता दें कि पूर्व के कई चुनावों में दूरस्थ क्षेत्रों के मतदान कर्मियों को हैलीकॉप्टर के माध्यम से हवाई मार्ग से कलस्टर तक पहुंचाया जाता रहा है. इस बार किसी भी मतदान कर्मी के लिए हैलीकॉप्टर की व्यवस्था नहीं है. सभी मतदान कर्मियों को बसों एवं छोटे चार पहिया वाहनों के माध्यम से बाय रोड कलस्टर तक पहुंचाने की सुविधा है. डीसी सुशांत गौरव ने बताया कि इस चुनाव में हैलीकॉप्टर की सुविधा नहीं है. सभी मतदान कर्मियों को बसों एवं छोटे वाहनों के माध्यम से कलस्टर तक पहुंचाया जा रहा है.

सीआरपीएफ और झारखंड जगुआर के जवान तैनात हैं : एसपी

गुमला के पुलिस अधीक्षक डॉ एहतेशाम वकारीब ने कहा है कि पहले चरण में रायडीह, भरनो और सिसई में चुनाव है. तीनों प्रखंडों में चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट है. सभी बूथों में सीआरपीएफ और झारखंड जगुआर की पुलिस टीम तैनात की गयी है. पुलिस हर गतिविधि से निपटने के लिए तैयार है. जिससे चुनाव शांतिपूर्ण हो सके. हर जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है. साथ ही चुनाव को लेकर पुलिस द्वारा बहुत पहले से नक्सल प्रभावित इलाकों में अभियान चलाया जा रहा है, ताकि असामाजिक तत्व चुनाव में किसी प्रकार का बाधा नहीं पहुंचा सके. चुनाव को स्वच्छ वातावरण में कराने के लिए सभी बूथों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. साथ ही ड्रोन कैमरा से भी बूथों व आसपास के इलाकों में नजर रखा जायेगा. जिससे चुनाव में किसी प्रकार का विध्न ना पड़े.

वोट के समय ये प्रमाण पत्र जरूरी है

मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता पर्ची, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, किसी कंपनी व सरकार द्वारा जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक व डाकघर का फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, फोटोयुक्त जॉब कार्ड, फोटोयुक्त स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज जरूरी है. इन प्रमाण पत्रों से कोई भी वोटर वोट डाल सकता है.

प्रथम चरण में चुनाव मैदान में उम्मीदवार

जिला परिषद : पांच सीट के लिए 18 उम्मीदवार
मुखिया : 43 सीट के लिए 239 उम्मीदवार
पंचायत समिति : 45 सीट के जिए 124 उम्मीदवार
वार्ड : 549 सीट है. 393 निर्विरोध, 156 पर चुनाव

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ संख्या

प्रखंड : सामान्य : संवेदनशील : अतिसंवेदनशील : कुल बूथ
रायडीह: 28 : 27 : 90 : 145
भरनो : 00 : 75 : 96 : 171
सिसई : 34 : 161 : 38 : 233

प्रखंडवार पंचायत एवं मतदाताओं की संख्या

प्रखंड : पंचायत संख्या : पुरुष : महिला : कुल
रायडीह : 13 : 25,330 : 25,587 : 50,917
सिसई : 18 : 43,402 : 42,554 : 85,956
भरनो : 12 : 29,361 : 29,433 : 58,794

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें