1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 nomination for the 3rd phase started 71 candidates bought forms in namkum block of ranchi on 1st day smj

गांव की सरकार : थर्ड फेज के लिए नॉमिनेशन शुरू,पहले दिन रांची के नामकुम प्रखंड में 71 लोगों ने खरीदे फॉर्म

झारखंड में तीसरे चरण के चुनाव के लिए सोमवार को सूचना जारी होने के साथ फॉर्म लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है. पहले दिन रांची के नामकुम प्रखंड में 71 लोगों ने फॉर्म खरीदा. तीसरे चरण में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अधिक सीट आरक्षित है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची के नामकुम प्रखंड में नामांकन पत्र लेते मुखिया पद के उम्मीदवार.
Jharkhand news: रांची के नामकुम प्रखंड में नामांकन पत्र लेते मुखिया पद के उम्मीदवार.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. तीसरे चरण में राज्य के 19 जिलों के 70 प्रखंड में 24 मई, 2022 को वोटिंग और 31 मई को काउंटिंग है. इधर, राजधानी रांची के नामकुम समेत चार प्रखंड में इस चरण में चुनाव होना है. रांची जिला के नामकुम प्रखंड सह अंचल कार्यालय में उम्मीदवारों की भीड़ बढ़ने लगी है. प्रखंड कार्यालय द्वारा नामांकन पत्र एवं वोटर लिस्ट दिया गया.

फॉर्म लेने की उमड़ी भीड़

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी ज्ञानशंकर जयसवाल ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर वार्ड और मुखिया के नामांकन पत्र के लिए राशि निर्धारित की गई है. उसी प्रकार वोटर लिस्ट के लिए प्रत्येक वार्ड एवं पूरे पंचायत के लिए राशि निर्धारित की गई है. वार्ड पार्षद के नामांकन पत्र के लिए सभी महिला उम्मीदवारों एवं अनुसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 50 रुपये, अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये राशि निर्धारित की गई है.

71 उम्मीदवारों ने लिया फॉर्म

मुखिया के सभी महिला उम्मीदवारों एवं अनुसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 125 रुपये और अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये राशि निर्धारित की गई है. बताया कि पहले दिन वार्ड सदस्य के लिए 45 उम्मीदवारों ने पत्र लिया. वहीं, अंचलाधिकारी विनोद कुमार प्रजापति ने बताया कि पहले दिन मुखिया पद के 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा.

करीब 57 फीसदी महिलाओं के आरक्षित सीट

तीसरे चरण के पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए करीब 57 फीसदी महिलाओं के सीट आरक्षित है. इस चरण में कुल 15,376 पदों के लिए चुनाव होना है. इसके तहत जिला परिषद सदस्य के 128 सीटों के अलावा पंचायत समिति सदस्य के 1290, मुखिया का 1047 और ग्राम पंचायत सदस्य के 12,911 सीटों पर चुनाव होना है.

रिपोर्ट : राजेश कुमार, नामकुम, रांची.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें