1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand news robbery in jewelery shop of lalpur ranchi no clue of criminals yet prt

3 अपराधी 20 मिनट तक मचाते रहे तांडव, रांची की ज्वेलरी दुकान में दिन-दहाड़े लूट, अपराधियों का सुराग नहीं

कंगन ज्वेलर्स व रिद्धि-सिद्धि दुकान के मालिक प्रेम कुमार केडिया व उनके बेटे कमल केडिया के मुताबिक, अपराधी करीब 33 लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के जेवरात और कपड़े लूट ले गये हैं. उन्होंने कहा कि सामान के मिलान के बाद ही पता चल पायेगा कि कितने की लूट हुई है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: ज्वेलरी दुकान में लूट
Jharkhand News: ज्वेलरी दुकान में लूट
फोटो : राज कौशिक

Robbery in Jewelery Shop: बेखौफ अपराधियों ने एक बार फिर से रांची पुलिस की चुस्ती की पोल खोल दी. गुरुवार की दोपहर 1:51 बजे लालपुर थाना क्षेत्र के वर्द्धमान कंपाउंड स्थित कंगन ज्वेलर्स व उससे सटे रिद्धि-सिद्धि कपड़ा दुकान में बेखौफ अपराधियों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया. तीन की संख्या में आये अपराधी 20 मिनट के भीतर पांच लाख रुपये के हीरा के अलावा सोने-चांदी के जेवरात, महंगी साड़ियां और सात हजार रुपये नकदी लेकर भाग गये.

कंगन ज्वेलर्स व रिद्धि-सिद्धि दुकान के मालिक प्रेम कुमार केडिया व उनके बेटे कमल केडिया के मुताबिक, अपराधी करीब 33 लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के जेवरात और कपड़े लूट ले गये हैं. उन्होंने कहा कि सामान के मिलान के बाद ही पता चल पायेगा कि कितने की लूट हुई है. हालांकि देर रात तक इस मामले में प्राथमिकी दर्ज नहीं पायी थी. 14 साल में इस दुकान में तीसरी बार लूट की घटना हुई. दुकान मालिक के अनुसार, तीनों अपराधी बाइक से आये थे. एक ही प्रवेश द्वार से तीनों अपराधी ग्राहक बन कर दोनों दुकान में घुसे. इनमें से दो रिद्धि-सिद्धि व एक ज्वेलरी दुकान में घुसा. उ

न लोगों ने मुझसे (दुकान मालिक प्रेम केडिया) कहा कि उन्हें आज एक शादी में गिफ्ट देना है. इसके लिए महंगे कपड़े के अलावा जेवरात दिखायें. इसके बाद दोनों अपराधियों ने दुकान में उस वक्त मौजूद प्रेम कुमार केडिया की बहू दीपिका, उनके बेटे सक्षम केडिया के अलावा एक महिला ग्राहक को हथियार के बल पर कब्जे में लिया और सभी को खड़ा कर कहा कि दुकान के बाहर की ओर देखो. फिर वहां से एक और अपराधी ज्वलेरी दुकान में घुसा. वहां पहले से उसका एक साथी हथियार के बल पर प्रेम कुमार केडिया, उनकी पत्नी कलादेवी केडिया और बेटा कमल केडिया को कब्जे में लिया हुआ था. इसके बाद दोनों अपराधियों ने ज्वेलरी के सेफ में रखा सोना और चांदी के अधिकांश जेवर बैग में भर लिया. दुकान के ऊपरी केस में जो चांदी के जेवरात रखे थे, उसको छोड़ दिया.

इसके बाद प्रेम केडिया से चाबी लेकर तिजोरी और लॉकर से भी जेवरात निकाल लिया. पूरी वारदात को 18 से 20 मिनट के भीतर अंजाम देने के बाद तीनों अपराधी हथियार लहराते हुए एक ही बाइक से नगड़ा टोली के रास्ते करम टोली की ओर भाग निकले. घटना के बाद पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे व मामले की जानकारी ली. शाम में फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल से साक्ष्य का सैंपल लिया. साइबर पुलिस की तकनीकी टीम भी जांच में जुटी है. उधर, बताया जा रहा है कि शॉप के मालिक प्रेम कुमार केडिया की तबीयत भी खराब हो गयी है. इससे पहले भी वर्ष 2008 व 2013 में लूट की घटना हो चुकी है.

कैसे हुई लूटपाट

तीन दिन से दुकान पर आकर कपड़े की खरीदारी के साथ पूरे दुकान की कर रहे थे रेकी गुरुवार की दोपहर 1:51 बजे तीनों अपराधी ग्राहक बन दुकान में घुसे, शादी की बात कह जेवर व कपड़ा दिखाने को कहा दुकान मालिक, उनकी पत्नी, बहू, बेटा, पोता व एक महिला ग्राहक को अपराधियों ने हथियार के बल पर कब्जे में ले लिया अपरािधयों ने सेफ में रखे जेवर व नगद िनकाल बैग में भरा. इसके बाद शॉप में लगे डीवीआर को निकाल लिया, ताकि उनकी कारगुजारी का फुटेज न मिले इसके बाद तीनों अपराधी करीब 2.11 बजे एक बाइक से नगड़ा टोली के रास्ते करम टोली की ओर भाग निकले

घटना के बाद पत्नी से लिपट कर रोते दुकान के मालिक प्रेम कुमार केडिया. सीसीटीवी फुटेज में एक बाइक पर सवार अपराधी दिख रहे हैं. अपराधी जिस बाइक पर सवार हैं वह चतरा मेंं निबंधित है और उसका नंबर जेएच-13जी- 7308 (इनसेट) फुटेज में दिख रहा है. मोटरसाइकिल के मालिक का नाम सॉफ्टवेयर में बबीता देवी दिखाया जा रहा है. इस मामले को लेकर रांची पुलिस ने चतरा पुलिस से संपर्क साधा है.

लूट मामले में हमें सुराग मिला है. पिपरवार व खलारी क्षेत्र के अपराधी बताये जाते हैं. पूरे मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित की गयी है. इसमें सिटी डीएसपी के अलावा लालपुर, कोतवाली व सदर थाना के थाना प्रभारी को शामिल किया गया है.

सुरेंद्र झा, एसएसपी रांची

14 साल में तीसरी बार हुई लूट

दुकान मालिक प्रेम कुमार केडिया की पत्नी कलादेवी केडिया लूट की घटना की प्रत्यक्ष गवाह थीं. उन्होंने कहा कि तीनों अपराधियों की उम्र 25 से 30 वर्ष के बीच की होगी. तीनों चेहरे को मास्क से ढंके थे. उन्होंने कहा कि वे अंधेरे में भी तीनों का चेहरा पहचान सकती हैं. पिछले तीन दिनों से तीनों ग्राहक बनकर दुकान में आते थे. फिर कुछ कपड़ा खरीदकर चले जाते थे. आज भी जब वे तीनों आये, तो उनमें से दो लोगों के हाथों में थैला था. दो के पास विदेशी पिस्टल और एक के हाथ में चाकू था.

पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज

घटना के बाद पहुंची पुलिस ने कंगन ज्वेलर्स के पास स्थित हॉस्टल में लगे सीसीटीवी से फुटेज निकाला. उससे अपराधियों की तसवीर कैद हुई है. साक्ष्य एकत्र कर पुलिस अपराधियों की तलाश कर रही है.

72 घंटे में पुलिस करे अपराधियों को गिरफ्तार

कंगन ज्वेलर्स में दिनदहाड़े हुई लूटपाट की घटना की सोना-चांदी व्यवसायी समिति ने कड़ी निंदा की है. समिति के अध्यक्ष रवि कुमार पिंकू ने कहा कि 72 घंटे के अंदर पुलिस लूट का खुलासा कर अपराधियों को गिरफ्तार करे.

ज्वेलरी शॉप का नहीं था बीमा

दुकान संचालक के पुत्र कमल केडिया ने बताया कि वर्ष 2020 से कोरोना के कारण दुकान अधिकांश समय बंद ही रहती थी. इस वजह से ज्वेलरी दुकान का बीमा नहीं कराया गया था. पिछली बार हुई वारदात के बाद बीमा से पांच लाख रुपये का क्लेम मिला था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें