1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand news child marriage in latehar case registered against 400 persons prt

लातेहार में नाबालिग की शादी, 400 बारातियों पर केस, डोमचांच में बालिका वधू बनने से बची 9वीं की छात्रा

लातेहार के सदर थाना क्षेत्र के नावागढ़ गांव में एक नाबालिग लड़की का विवाह करा दिया गया. इस मामले लातेहार थाना में बीडीओ ने लड़की के लड़की के माता-पिता समेत 400 बाराती पर प्राथमिकी दर्ज करायी है. डोमचांच के काराखुंट पंचायत में नाबालिग ने खुद को बालिका वधू बनने से बचा लिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: लातेहार में नाबालिग की शादी
Jharkhand News: लातेहार में नाबालिग की शादी
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Latehar: नाबालिग की शादी कराने पर शुक्रवार को लातेहार थाना में बीडीओ मेघनाथ उरांव ने लड़की के माता-पिता समेत 400 बाराती पर प्राथमिकी दर्ज करायी है. मामला सदर थाना क्षेत्र के नावागढ़ गांव का है. बीडीओ ने थाना में दिये आवेदन में कहा है कि 27 अप्रैल को कुरा की नाबालिग से नावागढ़ निवासी होरिल साव के पुत्र सुभाष कुमार प्रसाद की शादी तय हुई थी.

इसकी सूचना चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक आशुतोष कुमार से उन्हें मिली. उन्होंने तुरंत पंचायत सेवक संतोष उरांव के माध्यम से परिजनों को शादी नहीं कराने को लेकर समझाया. उन्होंने खुद लड़की के घर पहुंच कर माता-पिता से बात कर बाल विवाह प्रतिरोध अधिनियम 2006 के बारे में जानकारी दी.

साथ ही बच्ची के सारे कागजात लेकर शादी नहीं करने की बात कही. लेकिन समझाने के बाद भी माता-पिता ने शादी संपन्न करा दी. फिलहाल विवाहित लड़की को पुलिस के माध्यम से सीडब्ल्यूसी में पहुंचा दिया गया है. लातेहार पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है.

लड़की ने रुकवायी अपनी शादी, कहा अभी पढ़ना है

इधर डोमचांच में एक 17 वर्षीया नाबालिग ने समझदारी का परिचय देते हुए खुद को बालिका वधू बनने से बचा लिया. मामला प्रखंड की काराखुंट पंचायत का है. नाबालिग नौवीं कक्षा की छात्रा है. कारखुंट निवासी नाबालिग की शादी माता-पिता ने तय कर दी थी.

12 मई को उसकी शादी होनी थी. इस बीच शुक्रवार को नाबालिग ने बीडीओ उदय कुमार सिन्हा को लिखित आवेदन सौंपा. उसने कहा कि वह शादी नहीं करना चाहती. अभी आगे पढ़ना चाहती है. इसके बाद बीडीओ ने शादी की तैयारी रुकवा दी.

महथाडीह में भी रुकवाया बाल विवाह: प्रखंड के महथाडीह में भी शुक्रवार को 15 वर्षीया नाबालिग की शादी को चाइल्ड लाइन व पुलिस की पहल पर रोका गया.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें