1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamtara
  5. cyber crime in jamtara police arrested 6 cyber criminals including father son and wife of pappu mandal 3 bikes seized sam

Cyber crime in Jamtara : पिता- पुत्र एवं पप्पू मंडल की पत्नी सहित 6 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार, 3 बाइक जब्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पुलिस हिरासत में पिता-पुत्र और एक महिला समेत 6 साइबर क्रिमिनल.
Jharkhand news : पुलिस हिरासत में पिता-पुत्र और एक महिला समेत 6 साइबर क्रिमिनल.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Jamtara news : जामताड़ा : साइबर क्रिमिनल के खिलाफ जामताड़ा साइबर थाना पुलिस की दबिश लगातार बढ़ते जा रही है. जिसमें पुलिस को सफलता भी मिल रही है. साइबर अपराध जगत में सक्रिय 6 साइबर क्रिमिनल शुक्रवार (11 सितंबर, 2020) को पुलिस के हत्थे चढ़ा. इसमे एक महिला भी शामिल है. 22 वर्षीय गीता देवी पहले भी आपराधिक रिकॉर्ड रहा है. पूर्व में मध्य प्रदेश की पुलिस ने साइबर अपराध के मामले में गिरफ्तार किया था. झिलुआ निवासी गीता साइबर क्रिमिनल पप्पू मंडल की पत्नी है. वहीं, धर्मपुर गांव से छापेमारी में साइबर क्रिमिनल पिता- पुत्र मुस्तकीम एवं अब्दुल सत्तार को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इन साइबर क्रिमिनल के पास से पुलिस ने मोबाइल, एटीएम सहित 3 बाइक भी बरामद किया है.

गुप्त सूचना के आधार पर की गयी छापेमारी

गिरफ्तार अपराधियों के संदर्भ में साइबर इंस्पेक्टर संजय कुमार बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि नारायणपुर थाना क्षेत्र के झिलुआ एवं धर्मपुर गांव में साइबर क्रिमिनल घटना को अंजाम देने के लिए जुटे हुए हैं. गुप्त सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर टीम गठित कर छापेमारी की गयी. छापेमारी के दौरान झिलुआ गांव से 4 साइबर क्रिमिनल की गिरफ्तारी हुई. जिसमें मिथुन मंडल (19 वर्ष), प्रभु मंडल (22 वर्ष), गीता देवी (22 वर्ष) तथा रमेश कुमार मंडल (24 वर्ष) शामिल है. वहीं, पप्पू मंडल फरार होने में कामयाब हो गया. साथ ही धर्मपुर गांव में हुई छापेमारी में 2 साइबर क्रिमिनल पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. मुस्तकीम अंसारी (24 वर्ष) एवं अब्दुल सत्तार (40 वर्ष) को धर्मपुर से गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि अब्दुल सत्तार और मुस्तकीम अंसारी दोनों पिता- पुत्र हैं.

3 बाईक, 11 मोबाइल सहित अन्य सामान बरामद

गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के पास से पुलिस ने 3 बाइक सहित 11 मोबाइल फोन, 22 सिम कार्ड, 3 एटीएम कार्ड, 4 पासबुक बरामद किया है. जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार सभी 6 आरोपी साइबर अपराध की जगत में पूर्व से सक्रिय है. इनके द्वारा लाखों रुपये की ठगी की घटना को अंजाम दिया गया है. इनका पूर्व में भी आपराधिक इतिहास रहा है और सभी जेल भी जा चुके हैं.

साइबर क्रिमिनल ने बदला अपराध का ट्रेंड

साइबर अपराधियों ने अपराध का ट्रेंड बदल दिया है. इंस्पेक्टर संजय कुमार ने बताया कि पूर्व में यह क्रिमिनल बैंक अधिकारी बनकर लोगों को बहला- फुसलाकर ओटीपी लेते थे और खाते से पैसे की निकासी करते थे. जिस ई-वॉयलेट के माध्यम से अलग-अलग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते थे. लेकिन, अब इन लाेगों ने ट्रेंड बदल दिया है. गूगल पर विभिन्न कंपनियों के कस्टमर केयर में अपना नंबर छोड़ रखा है. जैसे ही लोग इनसे संपर्क करते हैं. उसके बाद क्रिमिनल संपर्क करने वाले को झांसे में लेकर शिकार बनाते हैं.

फरार साइबर क्रिमिनल हैदर को साइबर थाना पुलिस ने लिया रिमांड पर

वहीं, दूसरी ओर एक वर्ष से फरार चल रहे साइबर क्रिमिनल को जामताड़ा साइबर थाना पुलिस ने रिमांड पर लिया है. साइबर आरोपी हैदर अली के विरूद्ध जामताड़ा साइबर थाना में कांड संख्या 59/19 दर्ज है. जानकारी के अनुसार, हैदर के खाते में लाखों रुपये के ट्रांजेक्शन हुए थे. इस संदर्भ में जिला पुलिस मुख्यालय को आरबीआई से सूचना मिली थी. जिसके आधार पर अनुसंधान के बाद हैदर के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. उसके बाद से हैदर पुलिस को लगातार चकमा देकर फरार था. वहीं, पुलिसिया दबिश के कारण बीते सप्ताह हैदर ने कोर्ट में समर्पण किया था. उसके बाद शुक्रवार को साइबर थाना पुलिस ने उसे पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है. जानकारी के अनुसार, जामताड़ा बाजार में उसका रेडिमेड का दुकान भी है. हैदर से साइबर क्रिमिनल के बड़े लिंक के खुलासे होने की संभावना है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें