1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. why contract workers boycott work in jharkhand agreed after talks gur

झारखंड में ठेका मजदूरों ने क्यों किया कार्य का बहिष्कार, वार्ता के बाद माने !

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रबंधन से वार्ता के बाद काम पर लौटे ठेका मजदूर
प्रबंधन से वार्ता के बाद काम पर लौटे ठेका मजदूर
प्रभात खबर

जमशेदपुर (अशोक झा) : जमशेदपुर के जोजोबेरा स्थित सीमेंट कंपनी न्यूवोको विस्टॉस कॉर्प लिमिटेड में काम करनेवाले ठेका मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर कांग्रेस नेता चंदन पांडे के नेतृत्व में कंपनी गेट को जाम कर दिया. आज गुरुवार सुबह 7 बजे काम करने पहुंचे मजदूरों ने गेट के समक्ष प्रदर्शन किया और कार्य का बहिष्कार कर अपना आक्रोश जताया. कंपनी के सीएसआर पदाधिकारी ने वार्ता कर मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया. इसके बाद मजदूरों ने आंदोलन स्थगित कर दिया और काम पर चले गये.

कंपनी के कर्मचारियों ने सरकार द्वारा तय की गयी मजदूरी के अनुसार वेतन नहीं दिये जाने, समय पर वेतन नहीं मिलने और कर्मचारियों के साथ अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया. आक्रोशित मजदूरों ने कहा कि कंपनी के ठेकेदार मनमानी कर रहे हैं और मजदूरों की जायज मांगों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने कंपनी के अधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग की.

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस नेता चंदन पांडे ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी इन मजदूरों को नहीं दी जा रही है, जिसे लेकर सभी मजदूरों में नाराजगी है. ठेका कर्मचारियों के कंपनी गेट जाम करने की सूचना मिलने पर कंपनी के सीएसआर पदाधिकारी अतुल कुमार मौके पर पहुंचे और वार्ता कर मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया. जिसके बाद मजदूरों ने आंदोलन स्थगित कर दिया और काम पर चले गये. सुबह 7 बजे से लेकर 9 बजे तक कंपनी गेट जाम रहा.

इन बिंदुओं पर बनी सहमति

1. सरकार द्वारा बढ़ायी गयी न्यूनतम मजदूरी एरियर के साथ माह के प्रथम सप्ताह में 7-10 तारीख तक भुगतान किया जाये.

2. वर्षों से काम कर रहे हैं फिटर, रिगर, वेल्डर को कुशल और अधिक कुशल श्रमिक दर से वेतन भुगतान ठेका कर्मचारियों को किया जाये.

3. ओवरटाइम करने वाले कर्मचारियों को विधि अनुसार दोगुनी मजदूरी दर से भुगतान किया जाये.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें