1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. theme based wedding in jharkhand is increased among the people you can also make memorable like this srn

आप भी ऐसे बना सकते हैं अपनी शादी को यादगार, झारखंड के लोगों में बढ़ा थीम बेस्ड वेडिंग का क्रेज

झारखंड के जमशेदपुर शहर में आजकल लोगों के ऊपर थीम बेस्ड वेडिंग का क्रेज बढ़ गया है ताकी उनकी शादी यादगार बन सकें. आज हम आपको इस रिपोर्ट में बतायेंगे कि कौन सी शादी इस समय ज्यादा ट्रेंड में है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jamshedpur News: जमशेदपुर में बढ़ रहा है थीम बेस्ड शादियों का क्रेज
Jamshedpur News: जमशेदपुर में बढ़ रहा है थीम बेस्ड शादियों का क्रेज
प्रभात खबर

Theme Based Wedding In Jharkhand जमशेदपुर: शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें दो प्यार करने वाले एक नये रिश्ते की शुरुआत करते हैं. सभी जीवन के इस अनमोल पल को यादगार बनाना चाहते हैं. आजकल थीम वेडिंग का चलन जोरों पर है. पहले इस तरह की शादियां महानगरों तक सीमित थीं, लेकिन अब छोटे शहरों में भी इसकी डिमांड बढ़ी है.

जमशेदपुर शहर में भी इन दिनों शादियों में कुछ यूनिक थीम की डिमांड है. शादियों का मौसम शुरू हो गया है. अगर आपके घर में भी कोई शादी होने वाली है, तो कुछ अलग थीम चुनकर आप इसे यादगार बना सकते हैं. शहर में शादियों में इन दिनों क्या ट्रेंड चल रहा है और कौन-कौन से थीम लोग पसंद कर रहे हैं, इस पर आधारित लाइफ@जमशेदपुर के लिए राजमणि सिंह की रिपोर्ट.

रॉयल वेडिंग या रजवाड़ा थीम

नाम से ही जाहिर है कि इसमें हर चीज रॉयल होगी. रॉयल वेडिंग थीम पर आधारित शादी आपको राजसी एहसास करायेगी. इस तरह की शादी में जोड़े को शाही तरीके से तैयार किया जाता है. वेडिंग वेन्यू किसी महल में रखा जाता है या फिर इसके लिए राजाओं के महल, फाइव स्टार होटल या रिजॉर्ट को चुना जाता है.

डीजे की बजाय लाइव शहनाई और नगाड़ा वादन का प्रबंध होता है. मेनू भी रॉयल होता है, जिससे भव्यता का अनुभव होता है. मेहमानों को 56 भोग परोसा जाता है. धातु की थाली और सुराही का इस्तेमाल किया जाता है. अतिथियों का स्वागत घोड़ा-बग्गी के साथ किया जाता है. मुख्य दरवाजे पर स्वागत करने वाले से लेकर खाना सर्व करने वाले विशेष तरह की पोषाक में होते हैं. जबकि दूल्हा-दुल्हन को स्टेज तक डोली में ले जाने का उत्तम प्रबंध होता है.

एंजल-बाहुबली वेडिंग थीम

एंजल-बाहुबली थीम में पूरा सेट कलश या पिलर से तैयार किया जाता है, जिसमें मंडप से लेकर बैठने की जगह शामिल होती है. दूल्हा-दुल्हन को स्टेज तक ले जाने समय चार सेनापति आगे-आगे तलवार या भाला लेकर करतब दिखाते हुए धीरे-धीरे चलते हैं. बीच में दूल्हा या दुल्हन चल रहे होते हैं, जबकि उनके पीछे चार लड़कियां नृत्य करती हुई धीरे-धरे आगे बढ़ रही होती हैं. मुख्य द्वार भी बड़े आकार में राजद्वार की तरह सजाया जाता है. वहीं, मुख्य द्वार पर अतिथियों के स्वागत, भोजन व ड्रिंक सर्व करने के लिए बाहुबली के सैनिक तैनात होते हैं.

एंजल थीम

एंजल वेडिंग थीम गर्ल्स बेस्ड होती है. इस तरह की शादी की प्लानिंग खासकर दुल्हन की तरफ से की जाती है. यह थीम परी लोक का एहसास कराती है. इसमें गेट से लेकर मंडप तक की सजावट पिंक एवं व्हाइट कलर या फर से होती है. मुख्य द्वार तितली की तरह दिखता है. कुल मिलाकर प्राकृतिक सजावट से परी लोक जैसा एहसास होता है. स्टेज और लोगों की बैठने की जगह चांद सेप में होती है. जबकि स्टेज पर वेंडिग कपल को बैठने के लिए झूला भी लगा दिया जाता है. वेडिंग कपल को स्टेज तक ले जाने के लिए आगे-आगे परियों के ड्रेस में चार लड़कियां नृत्य करती हुई चलती हैं.

बीच वेडिंग

समुद्र के किनारे लहरों के शोर के बीच वैवाहिक बंधन में बंधना भला किसे पसंद नहीं आयेगा. बीच वेडिंग थीम से न केवल शादी, बल्कि छुट्टियों का भी सुखद अनुभव मिलता है. इस थीम बेस्ड शादी का आयोजन समुद्र के किनारे किया जाता है. गोवा, पुरी या अन्य तटवर्ती क्षेत्र इसके लिए उपयुक्त माने जाते हैं. वेन्यू बीच रिसॉर्ट या होटल होते हैं. चूंकि अधिकांश कार्यक्रम आउटडोर होते हैं, इसलिए इसमें मेहमानों को रंगीन छाते, टोपी, स्कार्फ और धूप का चश्मे दिये जाते हैं. म्यूजिक नाइट या कॉकटेल नाइट्स का आयोजन किया जाता है. आप अपनी शादी के लिए इनमें से कोई भी थीम चुन सकते हैं.

जंगल थीम

इन दिनों ग्रीन, फॉरेस्ट या गार्डन वेडिंग थीम भी लोगों को काफी पसंद आ रही है. इसके लिए बहुत ज्यादा खर्च की जरूरत नहीं होती है. वेडिंग वेन्यू कोई भी गार्डन हो सकता है. इसकी पूरी सजावट नेचुरल पत्तियों, पौधे एवं फूलों से की जाती है. इसमें कुछ भी आर्टिफिशियल नहीं होता है. इसमें कई लोग ड्रेस और कलर कोड भी चुनते हैं जैसे महिलाएं लहंगा और पुरुष धोती कुर्ता पहनकर आते हैं. भोजन ज्यादातर शाकाहारी होता है और प्लेट में केले के पत्ते पर भोजन परोसा जाता है. रिटर्न गिफ्ट के रूप में अतिथियों को पौधे दिये जाते हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें