1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. now 6 transgender from jharkhand also able to do job in tata steel smj

Tata Steel Jobs: टाटा स्टील में अब ट्रांसजेंडर भी कर सकेंगे नौकरी, झारखंड के 6 किन्नरों को मिला जॉब

झारखंड के 6 किन्नर (ट्रांसजेंडर) को टाटा स्टील में नौकरी मिली है. इसमें जमशेदपुर के अलावा रांची व चाईबासा के किन्नर को जॉब मिली है. सभी एक दिसंबर को ज्वाइन करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: टाटा स्टील कंपनी ने झारखंड के 6 ट्रांसजेंडर को दिया जॉब.
Jharkhand news: टाटा स्टील कंपनी ने झारखंड के 6 ट्रांसजेंडर को दिया जॉब.
प्रभात खबर.

Jharkhand Jobs News: टाटा स्टील कंपनी ने जमशेदपुर के दो किन्नर (ट्रांसजेंडर) समेत झारखंड के कुल 6 किन्नरों को स्थायी नौकरी दी है. इसमें जमशेदपुर से अमरजीत सिंह एवं आनंदी सिंह समेत चाईबासा के फ्रांसेस सुंडी, अमित तथा रांची से निशु व आशीष शामिल हैं. इन सभी को MEMM ऑपरेटर के पद पर स्थायी नियुक्ति दी गयी है.

सभी किन्नरों को एक दिसंबर, 2021 को वेस्ट बोकारो डिवीजन में ज्वाइन करना है. सभी किन्नरों को बतौर ट्रेनी एक साल तक काम करना होगा. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद सभी स्थायी रूप से काम पर लग जायेंगे. ट्रेनी रहने के दौरान उन्हें 20 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जायेगा. 6 किन्नरों को टाटा स्टील में जॉब मिलने से किन्नर समुदाय में आस जगी है. अब उन्हें भी लगने लगा है कि जल्द ही अन्य कंपनियां भी जॉब का ऑफर देगी. इससे इनका रुझान शिक्षा के प्रति बढ़ेगा.

ऐसे मिली नौकरी

अमरजीत सिंह ने बताया कि टाटा स्टील कंपनी के एचआर सुधीर सिंह शहर के ट्रैफिक सिग्नल से गुजर रहे थे. उस दौरान श्री सिंह ने सिग्नल पर पैसे मांगते कुछ किन्नरों को देखा. तभी उनके मन में किन्नर समुदाय के लिए कुछ करने का विचार आया. उत्थान जेएसआर संस्था का प्रमुख होने के नाते उन्होंने संपर्क किया और किन्नर समुदाय की समस्याओं के बारे में जानने का प्रयास किया. बाद में जॉब से संबंधित विभिन्न तरह की लीगल प्रक्रिया से गुजरने के बाद टाटा स्टील ने ऑफर लेटर जारी किया.

व्यवसाय के साथ जनसरोकार का काम करती है टाटा स्टील

किन्नर अमरजीत सिंह ने कहा कि झारखंड में किन्नरों की आबादी कम नहीं है. लेकिन, उनकी समस्याओं के समाधान को लेकर ना तो राज्य सरकार कुछ सोच रही है और ना ही बड़ी कंपनियां. लेकिन, टाटा स्टील हमारे समुदाय के बारे में कितना सोच रही है, इस बात की अनुभूति मुझे अब हो रही है. टाटा स्टील सही मायने में व्यवसाय के साथ-साथ जनसरोकार को लेकर भी काम करती है.

रिपोर्ट: राजमणि सिंह, जमशेदपुर.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें