1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. jharkhand govt to waive off rs 2000 crore farm loan of 79 thousand farmers says agriculture minister badal patralekh

झारखंड के 79 हजार किसानों का कर्ज माफ करेगी हेमंत सोरेन सरकार, कृषि मंत्री ने जमशेदपुर में किया बड़ा एलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जमशेदपुर में पालाजोरी के दिवंगत बीडीओ के परिजनों से मिले कृषि मंत्री बादल पत्रलेख.
जमशेदपुर में पालाजोरी के दिवंगत बीडीओ के परिजनों से मिले कृषि मंत्री बादल पत्रलेख.
Prabhat Khabar

जमशेदपुर (संजीव भारद्वाज) : झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बुधवार (15 जुलाई, 2020) को यहां बड़ी घोषणा की. कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य के करीब 79,004 किसान जल्द ही कर्जमुक्त हो जायेंगे. उनके करीब 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया जायेगा. सरकार ने इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इस माह के अंत तक अनुमोदित कर अगले माह सभी किसानों के कर्ज माफ कर दिये जायेंगे.

कृषि मंत्री जमशेदपुर स्थित सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही यूपीए-1 के कार्यकाल में देश में किसानों के 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था. राज्य में कृषि नीति तैयार की जा रही है. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है.

कृषि मंत्री श्री पत्रलेख ने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड के साथ पक्षपातपूर्ण व्यवहार कर रही है. राज्य सरकार ने पांच बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर व गिरिराज सिंह से राज्य के लिए विशेष पैकेज की मांग की, लेकिन कुछ नहीं मिला. जीएसटी के मौजूदा स्वरूप से राज्य को नुकसान हो रहा है. उसकी भरपाई के लिए पैकेज की मांग की, लेकिन हर बार यह कहकर टाल दिया गया कि पीएम से बात करेंगे.

मौजूदा सरकार को विरासत में मिला खाली खजाना

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि पूर्व की सरकार ने हमें विरासत में खाली खजाना दिया है. इसी वजह से सरकार ने बजट का आकार छोटा किया है, लेकिन इसका नुकसान राज्य की जनता को नहीं होने दिया जायेगा. कृषि उत्पादों के लिए अलग से गुड्स ट्रेन चलाने पर भी सरकार के स्तर से विचार किया जा रहा है.

बीडीओ के परिवार से मिले बादल

कृषि मंत्री ने कहा कि पालाजोरी के बीडीओ नागेंद्र तिवारी की मौत से वह व्यक्तिगत तौर पर आहत हैं. उन्होंने कहा कि वह दिवंगत बीडीओ के परिवार को सांत्वना देने आये हैं. परिवार को न्याय भी दिलायेंगे. भाजपा द्वारा नागेंद्र तिवारी की मौत की जांच सीबीआइ से कराने की मांग के बारे में पूछे जाने पर श्री पत्रलेख ने कहा कि उन्हें सरकार के तंत्र पर पूरा भरोसा है. जल्द ही एसआइटी का गठन किया जायेगा. जो भी दोषी होगा, उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा.

श्री पत्रलेख ने कहा कि साथ ही यह भी जांच करायी जायेगी कि क्या उन्होंने डीसी को या फिर अन्य वरीय अधिकारी से बालू माफिया द्वारा प्रताड़ित करने या डिप्रेशन से जुड़ी कोई शिकायत की थी. अगर उन्होंने किसी से शिकायत की थी, तो उस पर क्या कार्रवाई की गयी, सभी पहलुअों पर जांच होगी. साथ ही कहा कि हेमंत सोरेन की सरकार नागेंद्र तिवारी के परिजन से साथ खड़ी है.

बाजार समिति को सुदृढ़ बनाया जायेगा

झारखंड के कृषि मंत्री ने कहा कि यह सच है कि राज्य की बाजार समिति की हालत काफी खराब है. उससे सरकार को राजस्व नहीं आ रहा है. साथ ही गोदाम के हालात भी खस्ता हैं. जल्द ही इसका सुचारु रूप से संचालन हो सके, इसके लिए सभी बाजार समितियों की समीक्षा होगी.

इसमें व्यापारियों की बातों को सुनने के साथ ही छोटे दुकानदारों व स्थानीय लोगों की बातें भी सुनी जायेंगी. इसके बाद ऐसा सिस्टम तैयार किया जायेगा, जिससे बाजार समिति का संचालन सुचारु रूप से हो सके और सरकार को राजस्व भी मिले.

भाजपा वाले खुद को सिकंदर न समझें, सिकंदर भी इसी देश में हारा था

एक सवाल के जवाब में श्री पत्रलेख ने कहा कि भले भाजपा द्वारा सरकार को अस्थिर करने के कुछ प्रयोग सफल हो गये, लेकिन उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि ये भगवान बिरसा मुंडा की धरती है. यहां उनका कोई प्रयोग सफल नहीं होने वाला. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सारे विधायक एकजुट हैं. भाजपा को जीत का गुमान हो गया है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि इसी देश में सिकंदर भी हारा था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें