36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : पांच साल से कम उम्र के बच्चों की करायी जा रही निमोनिया जांच

स्वास्थ्य विभाग ठंड के मौसम में बच्चों में होने वाली बीमारी निमोनिया की जांच करा रहा है. 29 फरवरी 2024 तक चलने वाले इस अभियान में जिले के सभी ब्लॉक में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की जांच की जायेगी.

स्वास्थ्य विभाग ठंड के मौसम में बच्चों में होने वाली बीमारी निमोनिया की जांच करा रहा है. 29 फरवरी 2024 तक चलने वाले इस अभियान में जिले के सभी ब्लॉक में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की जांच की जायेगी. सिविल सर्जन डॉ जुझार मांझी ने बताया कि सहिया, एएनएम व सीएचओ को इस कार्य में लगाया गया है. इसमें बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है. निमोनिया पीड़ित का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या सदर अस्पताल में कराया जाता है. एएनएम, सहिया व सीएचओ को इसके लिए लक्षण व जरूरी ट्रेनिंग दी गयी है.

एमजीएम में तीन से चार बच्चे हर दिन आ रहे

एमजीएम अस्पताल में तीन से चार बच्चे हर दिन निमोनिया पीड़ित आ रहे हैं. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ केके चौधरी ने बताया कि निमोनिया को गंभीरता से ले. सही इलाज नहीं होने पर निमोनिया से बच्चे की मौत तक हो जाती है. बदलते मौसम में वायरल, बैक्टीरिया, प्रदूषण से निमोनिया फैलता है. इस मौसम में नवजातों में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. इसलिए बच्चों ठंड से बचाना चाहिए. निमोनिया से बचने के लिए नवजात को सही समय पर टीके अवश्य लगवाये.

  • निमोनिया के लक्षण

  • खांसने से हरा, पीला या लाल रंग का बलगम बनना

  • बुखार, पसीना और ठंड लगना

  • सांस लेने में तकलीफ

  • सीने में तेज या चुभने वाला दर्द, यह हरी सांस लेने या खांसने पर बढ़ जाता है

  • भूख में कमी, कम ऊर्जा और थकान

Also Read: जमशेदपुर: 12 वर्षों के बाद पारामेडिकल स्टाफ को मिला इंटर्नशिप, 764 छात्र-छात्राओं को मिलेगा अवसर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें