1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. 2 day block closure extended in tata motors company to open on 6th may 2 lakh laborers to be affected smj

टाटा मोटर्स में 2 दिन का ब्लॉक क्लोजर बढ़ा, अब 6 मई को खुलेगी कंपनी, 2 लाख मजदूर होंगे प्रभावित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : टाटा मोटर्स में 2 दिन बढ़ा ब्लॉक क्लोजर. अब 6 मई को कंपनी में होगा कामकाज.
Jharkhand news : टाटा मोटर्स में 2 दिन बढ़ा ब्लॉक क्लोजर. अब 6 मई को कंपनी में होगा कामकाज.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (जमशेदपुर- पूर्वी सिंहभूम) : टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट में प्रबंधन ने दो दिन (4 व 5 मई, 2021) का ब्लॉक क्लोजर (कंपनी के शब्दों में सस्पेंशन ऑफ वर्क) बढ़ा दिया है. शनिवार को टाटा मोटर्स के प्लांट हेड विशाल बादशाह के आदेश से इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है. चालू वित्तीय वर्ष में प्रबंधन ने दूसरी बार 4 और 5 मई को ब्लॉक क्लोजर लिया है. इससे पहले कंपनी ने पहला ब्लॉक क्लोजर 28 व 30 अप्रैल, 2021 को लेने की घोषणा की थी.

अब टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट में 4 व 5 मई को ब्लॉक क्लोजर होने से कंपनी 6 मई को छह दिन बाद खुलेगी. 30 अप्रैल से 5 मई तक कंपनी बंद होने से कंपनी में वाहनों का उत्पादन पूरी तरह से ठप रहेगा, लेकिन इस ब्लॉक क्लोजर का सीधा असर आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया में टाटा मोटर्स पर आश्रित 800 कंपनियों पर पड़ेगा.

आदित्यपुर इंडस्टियल एरिया (आयडा) में 90 प्रतिशत ऐसी कंपनियां हैं जो सीधे टाटा मोटर्स पर आश्रित हैं. इसके अलावा टाटा कमिंस, गाेविंदपुर स्थित स्टील स्ट्रिप्स व्हीलस कंपनी शामिल है. आदित्यपुर की कंपनियां फोर्जिग, कास्टिंग, मशीन, रिम, नट-बोल्ट, रबर के सामान, कास्टिंग, फाइबर के सामानों की सप्लाई टाटा मोटर्स कंपनी को करती है. इन कंपनियों में भी टाटा मोटर्स के बंद होने का सीधा असर दिखेगा. इन कंपनियों में प्रत्यक्ष रूप से 50 हजार और अप्रत्यक्ष रूप से 1.50 लाख मजदूर सीधे तौर पर प्रभावित होंगे.

यूनियन सूत्रों का कहना है कि आने वाले समय में प्रबंधन ब्लॉक क्लोजर ले सकती है. ब्लॉक क्लोजर के दौरान स्थायी कर्मचारियों को प्रीविलेज लीव या कैजुअल लीव दिया जायेगा. जिसके तहत कर्मचारियों को आधे समय का वेतन मिलेगा. इस दौरान किसी तरह की छुट्टी कर्मचारी को नहीं मिलेगी. जिन कर्मचारियों को ब्लॉक क्लोजर के दौरान बुलाया जायेगा. उन्हें अलग से नोटिस दिया जायेगा.

जानें कंपनी कब रहेगी बंद

30 अप्रैल : ब्लॉक क्लोजर
1 मई : मजदूर दिवस होने से कंपनी बंद रहेगी.
2 मई : रविवार होने से साप्ताहिक अवकाश
3 मई : एक दिन का वेलकम रिलीफ पूरे टाटा मोटर्स ग्रुप में, नहीं होगा कामकाज
4 व 5 मई : दो दिन का दूसरा ब्लॉक क्लोजर
6 मई : कंपनी खुलेगी

3 मई को पूरे टाटा मोटर्स ग्रुप में नहीं होगा कामकाज

टाटा मोटर्स प्रबंधन ने 3 मई, 2021 को पूरे टाटा मोटर्स ग्रुप की कंपनियों में एक दिन का अवकाश घोषित किया है. इसे दिन किसी तरह का कामकाज नहीं होगा. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच कोरेाना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए एक दिन के लिए दिये गये अवकाश को वेलकम रिलीफ का नाम दिया गया.

150 बाइ सिक्स बैठाये गये

टाटा मोटर्स में 150 से ज्यादा बाइ सिक्स कर्मचारियों को अगले आदेश तक के लिए ड्यूटी से बैठा दिया गया है. उत्पादन कम होने के कारण अस्थायी कर्मियों को रोस्टर के अनुसार ड्यूटी से बैठाया जा रहा है, ताकि सभी को समान कार्य मिल सके. कंपनी में 5000 से अधिक बाइ सिक्स हैं. जिन्हें कार्य के अनुसार ड्यूटी पर बुलाया जाता है. ब्लॉक क्लोजर का सबसे ज्यादा प्रभाव कंपनी के अस्थायी कर्मचारी और ठेका मजदूरों पर पड़ेगा. इन्हें फिर से काम से बैठना होगा, लेकिन उन्हें किसी तरह की कोई राशि नहीं मिलेगी.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें