1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. preeti tiwari idolizes ms dhoni and mithali raj became the captain of jharkhand women cricket under 19 smj

MS Dhoni व मिताली राज को आदर्श मानने वाली प्रीति तिवारी बनी झारखंड महिला क्रिकेट अंडर-19 की कैप्टन

हजारीबाग की बेटी प्रीति तिवारी झारखंड स्टेट महिला क्रिकेट अंडर-19 की कमान संभालेगी. MS Dhoni और मिताली राज को आदर्श मानने वाली प्रीति तिवारी के इस चयन से बड़कागांव के लोग काफी खुश हैं. इधर, 28 सितंबर से 5 राज्यों के बीच झारखंड का होगा मुकाबला.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हजारीबाग स्थित बड़कागांव की प्रीति तिवारी झारखंड स्टेट महिला अंडर-19 की कैप्टन बनी.
हजारीबाग स्थित बड़कागांव की प्रीति तिवारी झारखंड स्टेट महिला अंडर-19 की कैप्टन बनी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (संजय सागर, बड़कागांव, हजारीबाग) : हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड के ग्राम ढेंगा निवासी प्रभु दयाल तिवारी की 18 वर्षीय पुत्री प्रीति तिवारी को झारखंड स्टेट महिला क्रिकेट अंडर-19 टीम का कप्तान चुना गया है. इनकी कप्तानी में 28 सितंबर को नागपुर (महाराष्ट्र) में 5 राज्यों के बीच मैच खेला जायेगा. प्रीति तिवारी को झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन अंडर-19 का कप्तान चुने जाने से बड़कागांव के लोग काफी खुश हैं.

प्रीति कुमारी क्रिकेट खेल में सबसे ज्यादा सहयोग करने में पिता प्रभु दयाल तिवारी, माता प्रभा देवी व भाई- बहनों समेत पूरे परिवार को श्रेय देती है. इनके घर-परिवार में सबसे बड़ी बहन नीतू कुमारी, बड़ा भाई अमित तिवारी, मंझला भाई सुमित कुमार तिवारी, संझला भाई अंकित तिवारी (जो वर्तमान में आर्मी में हैं) एवं अभिषेक तिवारी हैं. खाली समय में अपने भाई -बहनों के साथ भी वह क्रिकेट का प्रैक्टिस करती रहती थी. हजारीबाग महिला क्रिकेट एसोसिएशन एवं झारखंड स्टेट महिला क्रिकेट एसोसिएशन के कोच को भी इसका श्रेय देती है.

बचपन से ही खेल में रुचि थी

प्रीति कुमारी प्रभात खबर से बात करते हुए बताया कि क्रिकेट खेल में रुचि उसे बचपन से ही था. कहती है कि जब भी बड़कागांव या हजारीबाग में रही हूं, तो बालिका ही नहीं बालक टीम के साथ भी क्रिकेट खेलने लगती थी. मैं जब भी अपने गांव व हजारीबाग में क्रिकेट खेलती थी, तो सबसे ज्यादा बैट्समैन को बोल्ड करती थी. इसीलिए मुझे आज एक अच्छे बॉलर के रूप में पहचान मिली है.

उन्होंने कहा कि टीवी पर क्रिकेट मैच देखकर उन्हें सबसे ज्यादा प्रेरणा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी व मिताली राज से मिली है. इनका कहना है कि जब खेल मैदान में एमएस धोनी व मिताली राज उतरते हैं, तो अपनी कप्तानी भी कूल माइंड से करते हैं. सकारात्मक तरीके से खिलाड़ियों को समझाते हैं. योजनाबद्ध तरीके से खेल मैदान में टीम को सजाते हैं, जिससे उनकी कप्तानी सफल हो जाती है. मैं भी अपनी कप्तानी इसी तरह से निभाती हूं.

कैसे हुआ क्रिकेट में चयन

क्रिकेट खेल के क्षेत्र में लड़कों का टीम हो या फिर लड़कियों का टीम, वह इससे मतलब नहीं रखती थी, बल्कि वह क्रिकेट से मतलब रखती थी. इसलिए वह लड़कों एवं लड़कियों की टीम में क्रिकेट खेला करती थी. प्रीति कुमारी अपने बड़कागांव की हाई स्कूल खेल मैदान में भी क्रिकेट खेलती थी. लड़कियों के लिए जब बड़कागांव में क्रिकेट का वातावरण नहीं बन पाया, तो वह 6 वर्ष पूर्व हजारीबाग क्रिकेट खेलने के लिए चली गयी. इसके बाद हजारीबाग जिला क्रिकेट टीम से खेलने लगी थी.

हजारीबाग जिला स्तरीय मैच में वह दो बार भाग ले चुकी थी. जिसमें अच्छे बॉलर का पहचान मिला. प्रीति तिवारी 4 साल से रांची में झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़कर खेलने लगी. वह अबतक स्टेट लेबल पर 45 क्रिकेट मैच खेल चुकी है. जिसमें सबसे यादगार मैच 2019 में रांची बनाम चाईबासा का मैच था. इसमें वह 3 विकेट ली थी. उस समय इंडिया प्लेयर कविता राय मैच की कप्तानी कर रही थी. प्रीति बताती है कि कविता राय से मुझे काफी सीख मिली. प्रीति को क्रिकेट खेलने के कई तरह का गुण कविता राय बतायी. प्रीति ने बताया कि कविता राय मेरे बॉलिंग से काफी प्रभावित थी. उन्होंने बेस्ट बॉलर बनने की शुभकामना भी दी थी.

एमएस धौनी व मिताली राज को मानती है आदर्श

झारखंड स्टेट महिला क्रिकेट एसोसिएशन अंडर-19 की कप्तान प्रीति तिवारी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धौनी एवं महिला कप्तान मिताली राज को आदर्श मानती है. प्रीति कहती हैं कि एमएस धौनी एवं मिताली राज के नक्शे कदम पर अपनी कप्तानी निभाती है. उन्होंने कहा कि रांची में क्रिकेट का प्रशिक्षण कुछ चंचल भट्टाचार्य ने दी है, जो एमएस धौनी के कोच रह चुके हैं. वह काफी अच्छे तरीके से क्रिकेट खेलने का तरीका बतायें.

28 सितंबर को 5 टीमों के खिलाफ खेलेगी मैच

झारखंड ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट एसोसिएशन अंडर-19 की कप्तान प्रीति तिवारी ने बताया कि 28 सितंबर को झारखंड का 5 राज्य दिल्ली, गोवा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के साथ मैच होगा. पहला मैच तमिलनाडु के साथ खेला जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें