1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news farmers in mango trees expect increased farmers of barkagaon are expecting more yield smj

Jharkhand News : आम के पेड़ों में लगे मंजर से किसानों की बढ़ी उम्मीद, बड़कागांव के किसान अधिक पैदावार की जता रहे हैं संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : आम के पेड़ों में लगे मंजर से किसानों की बढ़ी उम्मीद.
Jharkhand news : आम के पेड़ों में लगे मंजर से किसानों की बढ़ी उम्मीद.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Hazaribagh News, बड़कागांव (संजय सागर) : वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही कोयल की कुक और आम के पेड़ों में लगी मंजरों की खुशबू से बड़कागांव का वातावरण सुहावना बन गया है. इससे आम उत्पादक किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. जिस तरह इस बार पेड़ों में मंजर लगे हैं इसे देख किसानों को आम के बेहतर पैदावार की आशा दिख रही है.

आम उत्पादक किसान प्रवीण कुमार मेहता कहते हैं कि इस साल भी आम में अच्छे मंजर आ रहे हैं. हर किस्म के आम में मंजर निकला है. इस बार बेहतर पैदावार की उम्मीद है. बड़कागांव के सांढ़ निवासी पूर्व मुखिया मुरलीधर दांगी के पुत्र शंकर महतो दर्जनों आम के पेड़ लगाये हैं. इनका कहना है कि आम के पेड़ों में मंजर तो दिख रहे हैं. अगर सुरक्षित रह जाये और मौसम की मार नहीं पड़े, तो आम की पैदावार बेहतर होगी.

मंजरों की देखभाल

आम के अच्छे उत्पादन को लेकर मंजर निकलने और टिकोला के रूप में फल आने से पूर्व इसका विशेष ख्याल रखना जरूरी है. मंजरों की धुलाई और पेड़ों की सही समय पर सिंचाई भी आवश्यक है. BAO के अनुसार, पेड़ों की जड़ों में नमी आवश्यक है जो मंजर के बाद टिकोले और आम के डंठल को मजबूती प्रदान करता है.

कीड़ों से बचाव करें किसान : प्रखंड कृषि पदाधिकारी
इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी रवि रंजन कहते हैं कि आम के पेड़ों में मंजर खिलने के समय में लाही एवं मधुआ कीड़ा के प्रकोप का खतरा रहता है. मंजर के फूलों को यह कीड़ा खा जाता है. अगर सही समय पर इस कीड़े से बचाव नहीं हुआ, तो फसल को नुकसान होगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें