1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. telanga kharia grandson passed away due to lack of treatment srn

इलाज के अभाव में शहीद तेलंगा खड़िया के पोते का निधन, 5 माह से थे बीमार

इलाज के अभाव में तेलंगा खड़िया के पोते जोगिया खड़िया का निधन हो गया. जबकि प्रशासन ने इस गांव को गोद लिया है बावजूद इसके कोई सुविधा बहाल नहीं हो पायी है. बीते 5 माह से उसका इलाज अस्पताल में चल रहा था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जोगिया खड़िया जिनका निधन हो गया
जोगिया खड़िया जिनका निधन हो गया
प्रभात खबर

गुमला: तंगहाली में सही तरीके से इलाज नहीं हो पाने के कारण वीर शहीद तेलंगा खड़िया के पोते जोगिया खड़िया (63) का रविवार रात में निधन हो गया. आजादी के इतने सालों के बाद भी वीर शहीद तेलंगा खड़िया के वंशज इलाज के लिए तरस रहे हैं. सिसई के नागफेनी घाघरा गांव स्थित पहाड़ की तलहटी में वंशजों के घर हैं.

मालूम हो कि इस गांव को प्रशासन ने गोद लिया है, लेकिन कोई सुविधा नहीं दी. जोगिया खड़िया पिछले पांच माह से बीमार थे. सोमवार को घाघरा गांव में उनका अंतिम संस्कार किया गया. जोगिया अपने पीछे पत्नी पुनिया खड़िया (61) व पुत्र विकास खड़िया (19) को छोड़ गये.

एक माह इलाज के बाद भेज दिया था घर :

परिजनों ने बताया कि पैसे के अभाव में जोगिया खड़िया का सही तरीके से इलाज नहीं हो सका. पांच माह पहले जब जोगिया बीमार हुए थे, तो प्रभात खबर में खबर छपने पर उन्हें प्रशासन ने अस्पताल में भर्ती कराया था. लेकिन एक माह इलाज के बाद उन्हें वापस घर भेज दिया गया. जहां पुन: जोगिया की तबीयत खराब हो गयी. गांव में ही उनका झाड़फूंक चल रहा था. पुत्र विकास खड़िया ने कहा कि उनके पिता जोगिया की मौत सही इलाज नहीं होने के कारण हुई है.

पत्नी भी बीमार हैं, जमीन तक बंधक रखी

मृतक जोगिया की पत्नी पुनिया खड़िया भी तीन माह से बीमार चल रही हैं. वह घर में रह कर झोलाछाप डॉक्टरों के साथ-साथ ओझा भगत से झाड़फूंक कर अपना इलाज करा रही हैं. पुनिया की पथरी का भी ऑपरेशन हुआ है. ऑपरेशन के लिए पूर्वजों की जमीन को बंधक रखी है.

पढ़ाई छूटी, मजदूरी कर रहे पुत्र विकास

मृतक जोगिया का पुत्र विकास खड़िया एसएस प्लस टू गुमला में इंटर का छात्र है. लेकिन माता-पिता के बीमार होने पर वह एक साल पहले पढ़ाई छोड़ कर मजदूरी करने लगा. गोवा में जाकर मजदूरी करता है. पिता की बीमारी के कारण गांव में ही था.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें