18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगोड्डागोड्डा : सीएचसी पथरगामा में दो एंबुलेंस हैं खराब, मरीजों को ही रही है परेशानी

गोड्डा : सीएचसी पथरगामा में दो एंबुलेंस हैं खराब, मरीजों को ही रही है परेशानी

पथरगामा सीएचसी व गांधीग्राम उपस्वास्थ्य केंद्र का 108 एंबुलेंस खराब हो जाने से मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं करा पा रहा है. बहरहाल आए दिन जिस प्रकार सड़क दुर्घटनाएं बढ़ती जा रही है घायल मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने वाला 108 एंबुलेंस खुद चलने लायक नहीं रह गया है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरगामा 108 एंबुलेंस की कमी से जूझता नजर आ रहा है. बता दें कि सीएचसी पथरगामा को कुल दो 108 एंबुलेंस उपलब्ध करायी गयी थी, जिसमें एक 108 एंबुलेंस सीएचसी पथरगामा व दूसरा 108 एंबुलेंस गांधीग्राम स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र के पास एनएच 133 पर मरीजों की सेवा के लिए खड़ा रहता था. लेकिन दोनों 108 एंबुलेंस पिछले एक माह से मरम्मत के अभाव में खराब पड़ा हुआ है. बताया जाता है एक 108 एंबुलेंस के गेयर बॉक्स में खराबी है, तो दूसरे 108 एंबुलेंस में भी तकनीकी खराबी की वजह से स्टार्ट नहीं हो रहा है. ऐसे में सड़क दुर्घटना में घायल होने वालों व मरीजों को अस्पताल से रेफर होने के बाद 108 में डायल करने पर गोड्डा, महागामा व बसंतराय से 108 एंबुलेंस पहुंचने का इंतजार लोगों को करना पड़ता है. बताते चलें कि गोड्डा, महागामा व बसंतराय में हाइवे पेट्रोलिंग एंबुलेंस खाली रहने पर ही समय पर पथरगामा पहुंच पाता है. अन्यथा लोगों को या तो सीएचसी पथरगामा के विभागीय एकमात्र बोलेरो एंबुलेंस या फिर प्राइवेट वाहन से सदर अस्पताल जाना पड़ता है. यदि गोड्डा, महागामा व बसंतराय हाइवे पेट्रोलिंग एंबुलेंस किसी अन्य मरीज की सेवा में व्यस्त है तो दूसरे रेफर किए गए मरीजों को घंटों 108 एंबुलेंस के अस्पताल पहुंचने का इंतजार करना पड़ता है. स्थानीय लोगों की मानें तो अस्पताल का 108 एंबुलेंस की मरम्मत करा दिया जाय तो मरीज को सदर अस्पताल जाने में सहुलियत मिलेगी. मालूम हो कि सीएचसी पथरगामा अंतर्गत बसंतराय पीएचसी मिलाकर 2 लाख 40 हजार की आबादी पर तीन हाइवे पेट्रोलिंग एंबुलेंस दिया गया है जिसमें एक 108 एंबुलेंस पथरगामा सीएचसी, एक 108 एंबुलेंस गांधीग्राम उप स्वास्थ्य केंद्र व एक 108 एंबुलेंस बसंतराय पीएचसी के लिए उपलब्ध है. इनमें पथरगामा सीएचसी व गांधीग्राम उपस्वास्थ्य केंद्र का 108 एंबुलेंस खराब हो जाने से मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं करा पा रहा है बहरहाल आए दिन जिस प्रकार सड़क दुर्घटनाएं बढ़ती जा रही है घायल मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने वाला 108 एंबुलेंस खुद चलने लायक नहीं रह गया है.


क्या कहते हैं चिकित्सा प्रभारी

इस संबंध में सीएचसी पथरगामा के चिकित्सा प्रभारी डॉ आरके पासवान से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पथरगामा अस्पताल का दोनों 108 हाइवे पेट्रोलिंग एंबुलेंस विगत एक माह से खराब हो चुका है. कहा विभागीयकि दोनों खराब पड़े 108 एंबुलेंस की जानकारी से पदाधिकारी को अवगत कराया जा रहा है.

Also Read: गोड्डा : इलाज के अभाव में पहड़िया जनजाति के 100 से अधिक बच्चे मलेरिया से पीड़ित, अब जाकर जागा प्रशासन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें