1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. online studies started in many schools

कई स्कूलों में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई

By Pritish Sahay
Updated Date
कई स्कूलों में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई
कई स्कूलों में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई

गिरिडीह : लॉकडाउन के बाद बच्चों की पढ़ाई पर इसका कोई असर नहीं पड़े इसके लिए बीएनएस डीएवी, कार्मेल स्कूल, सीसीएल डीएवी, सरस्वती शिशु विद्या आदि स्कूलों में बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करायी है. इस बाबत बीएनएस डीएवी के प्राचार्य डॉ. पी हाजरा ने बताया कि छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सुचारु रूप से चले, बाधित न हो इसके लिए विद्यालय प्रबंधन ने जूम एप्प व व्हाट्सएप के सहयोग से ऑनलाइन क्लासेज को संचालित करने की व्यवस्था की है. विद्यालय प्रबंधन द्वारा सभी बच्चों को उनकी कक्षाओं के अनुसार विषय वार समय सारणी एवं पाठ्य सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है.

इधर कार्मेल स्कूल की प्राचार्या सिस्टर दिव्या ने बताया कि एक अप्रैल से विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गयी है. मार्च के दूसरे सप्ताह में जारी रिजल्ट भी अधिकांश बच्चों को ऑनलाइन स्कूल ट्री एप्प के माध्यम से मिला था. अब इसी एप्प के जरिए हर बच्चे के अभिभावक ऑनलाइन जुड़े हैं. बच्चों को घर बैठे नये सत्र का सिलेबस पहले दिया गया उसके बाद हर दिन हर विषय की पढ़ाई शुरू हो गयी है.

चैप्टर वाइज पढ़ाई के साथ होमवर्क भी बच्चों को मिल रहा है. बरगंडा स्थित एसएसवीएम में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गयी है. इस बाबत विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि स्कूल ट्री एप्प के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी गयी है. इधर सरजेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. इस बाबत शिक्षक मुन्ना प्रसाद कुशवाहा ने बताया कि विद्यालय की दसवीं कक्षा की छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई जल्द शुरू की जायेगी. विषयवार लिंक बनाकर अलग-अलग शिक्षकों के जरिये छात्राओं को घर बैठे पाठ‍्य सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें