25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीसीएल : कबरीबाद में पेयजल की किल्लत परेशान हैं ट्रक लोडिंग मजदूर

परेशान मजदूरों ने दी आंदोलन की चेतावनी

प्रतिनिधि, गिरिडीह.

गिरिडीह कोलियरी अंतर्गत कबरीबाद में ट्रकों में कोयला लोडिंग करने वाले असंगठित मजदूर पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. प्रचंड गर्मी में पानी की किल्लत इन लोगों के समझ परेशानी का सबब बना हुआ है. सीसीएल प्रबंधन से लगातार मांग करने के बाद भी असंगठित मजदूरों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है. ऐसी स्थिति में लोडिंग मजदूरों और लोडिंग सरदारों ने प्रबंधन के प्रति नाराजगी व्यक्त की है. अब ये लोग आंदोलन के मूड में नजर आ रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक कबरीबाद में रोड सेल में दिए जाने वाले ट्रकों में असंगठित मजदूरों द्वारा कोयला लोड किया जाता है. गर्मी में तमाम कठिनाइयों को झेलते हुए यह मजदूर अपने परिवार की जीविका के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. बताया गया कि पूर्व में कबरीबाद खान अधीक्षक कार्यालय में पानी की बेहतर व्यवस्था रहती थी. इस वजह से ये लोग सुविधा मुताबिक पानी का इस्तेमाल करते थे, लेकिन पिछले तीन माह से पानी की किल्लत व्याप्त है. बोरिंग फेल हो गया है. मजदूरों के लिए पेयजल उपलब्ध नहीं रहने के कारण गर्मी में ट्रक लोडिंग करने वाले मजदूरों को अपनी प्यास बुझाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. बुधवार को तमाम मजदूर कबरीबाद खान अधीक्षक कार्यालय के समक्ष जुटे और पेयजल समस्या को लेकर चर्चा की. इस संबंध में लोडिंग सरदार कैला गोप का कहना है कि पिछले तीन माह से पेयजल की समस्या उत्पन्न है. गर्मी में काफी परेशानी हो रही है. कई मजदूर का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ा है. कुछ मजदूरों की तबीयत खराब हो गयी है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन से बार-बार मांग की जा रही है कि लोडिंग मजदूरों के हित में कदम उठाते हुए पेयजल की व्यवस्था करायी जाए, लेकिन इस दिशा में अब तक सिर्फ आश्वासन ही प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि रोड सेल में बेहतर कोयला नहीं दिए जाने के कारण भी परेशानी हो रही है. ट्रक ऑनर कोयला लोड नहीं कराना चाहते हैं. कहा कि अच्छा कोयला रेल रैक में भेज दिया जाता है. उन्होंने प्रबंधन से इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाने की मांग की है. कहा कि पानी संकट का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन किया जायेगा. लोडिंग सरदार ज्ञानी दास ने कहा कि बार-बार मांग करने के बाद भी पानी की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है. प्यास की वजह से लोग परेशान रहते हैं. अगर टैंकर के माध्यम से यहां पर पानी उपलब्ध करा दिया जाए तो लोडिंग मजदूरों को काफी सहूलियत होगी. वहीं ईश्वरी राम एवं लाला गोप का कहना है कि गर्मी में पानी की व्यवस्था काफी जरूरी है. यहां पर विभिन्न खाती के काफी संख्या में मजदूर ट्रकों में कोयला लोडिंग करने के लिए पहुंचते हैं. प्रबंधन को टैंकर से पानी उपलब्ध कराना चाहिए. रोड सेल में बेहतर कोयला दिया जाये. मौके पर किशोर राम, नारायण यादव, हरि राम, अनिल राय, बंगलु आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें