1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. in the matter of electricity garhwa become selfreliant minister mithilesh thakur said bhagodih super power grid get electricity for 22 hours smj

बिजली के मामले में गढ़वा बनेगा आत्मनिर्भर, मंत्री बोले- भागोडीह सुपर पावर ग्रिड चालू होने 22 घंटे मिलेगी बिजली

सोमवार को CM हेमंत सोरेन ने गढ़वा के भागोडीह में ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन एवं नगर ऊंटारी व छत्तरपुर में ग्रिड सब स्टेशन का ऑनलाइन शिलान्यास किया. मौके पर गढ़वा में भी कार्यक्रम आयोजित हुए. मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि जल्द ही बिजली में जिला आत्मनिर्भर बनेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करते मंत्री मिथिलेश ठाकुर.
ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करते मंत्री मिथिलेश ठाकुर.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (रमना, गढ़वा) : झारखंड के गढ़वा जिलेवासियों के लिए सोमवार का दिन ऐतिहासिक बना. लबे समय से प्रतीक्षारत गढ़वा को अब निर्बाध रूप से बिजली मिलेगी. अब पूरे गढ़वा जिला बिजली के मामले में आत्मनिर्भर होगा. यह बात राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर ने सोमवार को भागोडीह मेराल ग्रिड सब स्टेशन का उदघाटन एवं भवनाथपुर तथा छत्तरपुर, पलामू ग्रिड सबस्टेशन का शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कही. बता दें कि CM हेमंत सोरेन ने सोमवार को भागोडीह में बिजली सबस्टेशन व ग्रिड का ऑनलाइन उदघाटन व शिलान्यास किया.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि गढ़वा जिले को बिजली समस्या सहित पूर्ण रूप से विकसित बनाने की यह शुरुआत है. साथ ही शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली आदि के क्षेत्र में गढ़वा जल्द ही अग्रणी जिला बनेगा. वर्षों से गढ़वा जिले पर पिछड़ेपन का धब्बा लगा है. इससे बहुत जल्द गढ़वा जिला मुक्त होगा.

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि CM हेमंत सोरेन के संकल्प के कारण ही इतनी बड़ी योजना को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया गया है. इस योजना को पूरा करने के दौरान काफी बधाएं भी आयी, लेकिन उन्होंने सभी बाधाओं को दूर करते हुए इस कार्य को पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान गढ़वा की जनता से जो वादा किया था उसे एक- एक कर पूरा किया जा रहा है. जल्द ही गढ़वा के लोगों को नल से घर-घर पानी मिलेगा. हेमंत सरकार कहने में नहीं, बल्कि करने में विश्वास रखती है. उन्होंने भगोड़ीह ग्रिड को धरातल पर उतारने में सहयोग करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया.

वर्ष 2019 से पहले मोबाइल चार्ज के लिए भी तरसते थे गढ़वा के लोग

मंत्री श्री ठाकुर ने पूर्व की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्ष 2019 से पहले बिजली की क्या स्थिति थी यह किसी से छुपी हुई नहीं थी. पूर्व की सरकार ने कहा था कि वर्ष 2018 तक सभी गांव में बिजली पहुंचा दी जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जब झामुमो की सरकार बनी, तो भागोडीह सुपर पावर ग्रिड को चालू कराकर 22 घंटा बिजली देने का काम किया गया. भागोडीह ग्रिड को चालू कराने के लिए CM हेमंत सोरेन ने एड़ी चोटी एक कर दिया तब यहां ग्रिड चालू हुआ.

सोन-कनहर पाइपलाइन योजना का जल्द होगा शिलान्यास

उन्होंने कहा कि किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने के उद्देश्य से सोन कनहर पाइपलाइन जलापूर्ति योजना का शिलान्यास जल्द ही CM के द्वारा किया जायेगा. यह गढ़वा जिले के सबसे बड़ी महत्वकांक्षी योजना है. इसे धरातल पर उतार दिया गया, तो गढ़वा जिला पंजाब और हरियाणा बन जायेगा. जिले के किसान खुशहाल होंगे और साल में तीन फसल उगायेंगे. ऐसी योजना पर सरकार काम कर रही है. इसके अलावे सुंडीपुर कोयल नदी पर बना पुल का उद्घाटन भी जल्द होगा.

कार्यक्रम में पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव, पूर्व प्रत्याशी ताहिर अंसारी, युवा झामुमो जिलाध्यक्ष नितेश सिंह ने भी संबोधित किया. मौके पर डीसी राजेश कुमार पाठक, एसपी अंजनी कुमार झा, डीडीसी सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, पलामू जोन जीएम संचरण बसंत रूंगटा, डीजीएम गोविंद यादव, जैक्शन कंपनी के साइड इंचार्ज मनोरंजन बेहरा, भूमिदाता दिवंगत उमेश सिंह के पुत्र शैलेंद्र कुमार सिंह, झामुमो जिला अध्यक्ष तनवीर आलम, विधायक नसीम अख्तर, कंचन साहू, मनोज ठाकुर, मदनी खां, धीरज दूबे, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष अंजली गुप्ता, आशुतोष पांडेय, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष नागिन सिंह,उदित ठाकुर,दीपक कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें