28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election: झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओडिशा के अफसरों ने की बैठक, बॉर्डर पर पुख्ता सुरक्षा व वाहनों पर रहेगी कड़ी नजर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओडिशा के अफसरों ने शुक्रवार को बैठक की. इसमें बॉर्डर पर पुख्ता सुरक्षा एवं वाहनों पर कड़ी नजर रखने पर जोर दिया.

Lok Sabha Election 2024: जमशेदपुर-लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में कोल्हान के आयुक्त हरि कुमार केशरी एवं डीआइजी कोल्हान चौथे मनोज रतन ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की. बैठक में चुनाव के दौरान बेहतर विधि व्यवस्था कैसे सुनिश्चित हो तथा आपसी समन्वय को लेकर विमर्श किया गया. बैठक में सुंदरगढ़, मयूरभंज, क्योंझर (ओडिशा), पुरुलिया, पश्चिम मेदनीपुर, झारग्राम (प. बंगाल) तथा पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, रांची, खूंटी, सिमडेगा के डीसी, एसएसपी, एसपी एवं उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे. बैठक में चुनाव के दौरान अंतरराज्यीय एवं अंतरजिला सीमा पर सुरक्षा और निगरानी, कानून व्यवस्था बनाये रखने, असामाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्रियों के परिवहन पर रोकथाम के उपाय व राज्य के सीमावर्ती थानों में व्हाट्सएप ग्रुप एवं वायरलेस के माध्यम से सूचना का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गयी.

चेकपोस्ट पर विशेष निगरानी रखने पर जोर
निगरानी व सुरक्षा को लेकर किये जा रहे प्रबंध के बारे में जानकारियां साझा की गयीं. सभी जिलों के डीसी, एसएसपी, एसपी एवं उनके प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी बातें रखी तथा चेकपोस्ट पर विशेष निगरानी रखने की बात कही. सीमा जांच बिंदुओं तथा सीलिंग प्वाइंट के साथ आदतन अपराधियों व बदमाशों की सूची उपलब्ध कराने पर सहमति बनी. मौके पर सीमावर्ती राज्य नियंत्रण कक्ष के माध्यम से संपर्क बनाने व सूचना के आदान-प्रदान को लेकर प्रत्येक जिले में व्यवस्था बनाने की बात रखी गयी. साथ ही नक्सल विरोधी अभियान, कानून व्यवस्था एवं आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण समेत अन्य विषयों पर चर्चा हुई.

सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर
कोल्हान के आयुक्त ने आपसी समन्वय एवं सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया. कहा कि निर्वाचन कार्य में समन्वय, आपसी तालमेल को और बेहतर करना है. सीमावर्ती राज्यों के अधिकारियों के थाना एवं अनुमंडल स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का सुझाव दिया. डीआईजी, कोल्हान ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बल तैनात हों. निष्पक्ष, शांतिपूर्ण निर्वाचन करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है. समन्वय और सहयोग से बेहतर परिणाम मिलेंगे. 107 की कार्रवाई, नोटिस तामिला, वारंटों का निष्पादन, सीसीए के तहत हुई कार्रवाई को भी आपस में साझा करने का सुझाव दिया.

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में बाइक से 98,460 रुपए जब्त

बैठक में शामिल हुए
पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पूर्वी सिंहभूम के एसएसपी किशोर कौशल, डीडीसी मनीष कुमार, एसपी सरायकेला- खरसावां मनीष टोप्पो, सिटी एसपी जमशेदपुर मुकेश लुणायत, रूरल एसपी ऋषभ गर्ग, पीडी आइटीडीए दीपांकर चौधरी, रेल एसपी जमशेदपुर प्रवीण पुष्कर समेत सुंदरगढ़, मयूरभंज, क्योंझर (ओड़िशा), पुरूलिया, पश्चिम मेदनीपुर, झारग्राम (पश्चिम बंगाल) तथा झारखंड के रांची, खूंटी, सिमडेगा के डीसी, एसएसपी, एसपी के प्रतिनिधि तथा पूर्वी सिंहभूम जिला के विधि व्यवस्था से संबंधित जिला व अनुमंडल स्तर के पदाधिकारी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें