1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. jharkhand news dhoti lungi and sari scheme started cm hemant said 2021 is the year of employment know other big things srn

धोती लुंगी और साड़ी योजना की हुई शुरुआत, सीएम हेमंत बोले- 2021 है रोजगार का साल, जानें अन्य बड़ी बातें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने धोती, साडी, लुंगी योजना की शुरुआत की उस मौके पर उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 को रोजगार व नियुक्ति का साल है. इसके अलावा भी उन्होंने कई अन्य बड़ी बातें भी कही, जानें उनके द्वारी कही गयी अन्य बातें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
धोती लुंगी और साड़ी योजना की हुई शुरुआत
धोती लुंगी और साड़ी योजना की हुई शुरुआत
प्रभात खबर.

सीएम ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए भी सरकार प्रयासरत है. 40 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति देकर सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखायी है. मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस राज्य के बनने के बाद 20 साल तक बाहरी मानसिकतावाले लोगों ने सरकार चलायी, व्यवस्थाएं प्रभावित की. गलत नियमावली बनाकर पिछली सरकार ने झारखंडियों-मूलवासियों की भावना के साथ खिलवाड़ किया. वर्तमान सरकार नयी नीतियां और नये कानून बनाकर गलत मंसूबे का सफाया कर रही है.

हम नये-नये कानून झारखंड के हित में बना रहे हैं. इससे राज्यवासियों को वर्तमान और भविष्य में लाभ मिलेगा. मौके पर मुख्यमंत्री ने दुमका की धरती से सोना-सोबरन धोती-साड़ी-लुंगी योजना की शुरुआत की. तकरीबन 268 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद‍घाटन-शिलान्यास किया और विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों के बीच परिसंपत्ति बांटी.

पिछली सरकार ने योजना बंद कर दी थी :

सीएम ने कहा कि 2014 में जब हमारी सरकार थी, तब धोती-साड़ी योजना चालू की गयी थी. हमारी सरकार चली गयी, तो बाद की सरकार ने गरीबों की यह योजना बंद कर दी.

हमें मालूम है कि राज्य में कितनी गरीबी है, कितने लोगों के पास खाने को अन्न नहीं है और तन ढंकने को कपड़ा नहीं है. इसलिए हमारी सरकार ने ऐसे लोगों को भी चिह्नित कर अतिरिक्त राशन कार्ड दिलाया. अब तन ढंकने के लिए 10-10 रुपये में ही धोती, साड़ी अथवा लुंगी साल में दो बार देने की व्यवस्था की है.भारी बारिश के बीच हेलीकाप्टर से दुमका पहुंचे सीएम श्री सोरेन ने कहा कि सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना से राज्य के 58 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि सरकार ने धोती- साड़ी-लुंगी योजना के लिए 500 करोड़ का वित्तीय प्रावधान किया है.

बोले मुख्यमंत्री

पिछली सरकार ने झारखंडियों की भावनाओं के साथ किया खिलवाड़, गरीबों की योजना कर दी थी बंद

20 साल तक बाहरी मानसिकता वाले लोगों ने चलायी सरकार

गलत नियमावली बनाकर पिछली सरकार ने झारखंडियों-मूलवासियों की भावना के साथ किया खिलवाड़

वर्तमान सरकार नयी नीतियां और नये कानून बनाकर गलत मंसूबे का सफाया कर रही

268 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद‍घाटन-शिलान्यास

मॉडल स्कूल में होगी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई

सीएम ने कहा कि मॉडल स्कूल की परिकल्पना को साकार करते हुए अगले सत्र से हर जिले में ऐसा विद्यालय भी होगा, जहां अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होगी. इससे गरीब के बच्चे भी सरकारी स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पढ़-लिख पायेंगे. दुमका पुलिस लाइन मैदान में आयोजित कार्यक्रम से मुख्यमंत्री ने चाईबासा, गढ़वा, गिरिडीह सहित अन्य जिलों से भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े विधायक, मंत्री व डीसी से ऑनलाइन संवाद भी किया.

कार्यक्रम को वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने भी संबोधित किया. इससे पूर्व कार्यक्रम का उद‍्घाटन मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव व बादल, स्थानीय विधायक बसंत सोरेन, शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन, महेशपुर विधायक प्रो स्टीफन मरांडी व जिप अध्यक्ष जॉयस बेसरा ने दीप प्रज्वलित कर किया.

उद्योग धंधों के विकास के प्रति सरकार गंभीर

सीएम ने कहा कि राज्य में निवेश के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. यहां उद्योग लगाने के लिए निवेशक आएं, इसके लिए नई उद्योग प्रोत्साहन नीति बनायी गयी है. उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति और जनजाति के जो युवा उद्योग लगाने के इच्छुक हैं, उन्हें सरकार की ओर से कई सुविधाएं और छूट दी जा रही हैं.

स्कूली बच्चों को तीन नहीं अब मिलेंगे छह अंडे

सीएम ने कहा कि स्कूली बच्चों को पहले सप्ताह में तीन अंडे मध्याह्न भोजन में दिये जाते थे, लेकिन अब छह अंडे दिये जायेंगे. इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गीपालन को बढ़ावा दिया जायेगा. अभी दूसरे राज्य से अंडे की मांग पूरी होती है. इसे लेकर मुर्गीपालक को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें