24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अंतरिम बजट भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनानेवाला, समाज के सभी वर्गों का रखा गया ख्याल : सांसद सुनिल सोरेन

सांसद सोरेन ने कहा कि कुल मिलाकर कहा जाए तो यह बजट गरीब -जरूरतमंद, महिलाएं , युवा के साथ किसान भाइयों को समर्पित है. उन्होंने कहा कि सरकार का जो 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है यह बजट देश को उस मंजिल के नज़दीक पहुंचाने में सहायक साबित होगा.

दुमका : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किये गये वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट पर दुमका सांसद सुनील सोरेन ने कहा है कि इस बजट में समाज के सभी वर्गों का खास ध्यान रखा गया है. उन्हें कैसे ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले इसे फोकस कर ही बजट की घोषणा की गयी है. बजट में गरीब, युवा, महिला, किसान, व्यवसायी सबों के हितों का ध्यान रखा गया है. सभी का विकास हो, शिक्षा-स्वास्थ्य की व्यवस्था, यातायात की सुगम व्यवस्था व ढांचागत विकास को बजट में लाया गया है. सांसद सोरेन ने कहा कि आने वाले पांच वर्षों में दो करोड़ लोगों को पीएम आवास की सुविधा उपलब्ध की जाएगी. वहीं मध्यम वर्गीय जो लोग हैं उन्हें भी आवासीय योजना से जोड़ा जाएगा. आयुष्मान भारत योजना से जो लोग जुड़े हैं, उसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी वर्कर्स भी अब इसके लाभुक बनेंगे.

300 यूनिट फ्री बिजली भी दी जाएगी

उन्होंने कहा कि देश के लोगों को बेहतर यातायात को ध्यान में रखते हुए 40 हजार सामान्य रेलवे की बोगियों को वंदे भारत ट्रेन के बोगियों के मानकों के अनुरूप डेवलप किया जायेगा. एक करोड़ लोगों को रूफ टॉप सोलर सिस्टम के जरिए 300 यूनिट फ्री बिजली दी जायेगी. कुल मिलाकर ऐसी ही कई अच्छी योजना इस बजट में पेश किया गया है. सांसद सोरेन ने कहा कि कुल मिलाकर कहा जाए तो यह बजट गरीब -जरूरतमंद, महिलाएं , युवा के साथ किसान भाइयों को समर्पित है. उन्होंने कहा कि सरकार का जो 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है यह बजट देश को उस मंजिल के नज़दीक पहुंचाने में सहायक साबित होगा.

Also Read: तीन फरवरी को राहुल गांधी पाकुड़, गोड्डा, दुमका और देवघर में करेंगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें