1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. 17 new educational institutions being prepared in santal pargana worth rs 250 crores students admitted are now waiting for studies smj

संताल परगना में करीब 250 करोड़ से तैयार हो रहे 17 नये शिक्षण संस्थान, दाखिला ले चुके छात्रों को अब है पढ़ाई का इंतजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दुमका जिले के जरमुंडी में बनकर तैयार हुआ डिग्री कॉलेज.
Jharkhand news : दुमका जिले के जरमुंडी में बनकर तैयार हुआ डिग्री कॉलेज.
प्रभात खबर

Jharkhand news, Dumka news : दुमका (आनंद जायसवाल) : आनेवाले कुछ वर्षों में संताल परगना के सभी 6 जिलों में उच्च शिक्षा को लेकर व्यवस्थाएं और भी सुदृढ़ हो जायेंगी, जब 17 कॉलेज के कैंपस छात्र-छात्राओं से गुलजार होंगे. इन कॉलेजों को स्थापित करने में झारखंड सरकार तकरीबन 250 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. इनमें 7 कॉलेज मॉडल एवं महिला कॉलेज के तौर पर विकसित हुए या हो रहे हैं. जिसे स्थापित करने में 10-10 करोड़ रुपये की खर्च हो रही है, जबकि लगभग 15-15 करोड़ रुपये की लागत से 10 कॉलेज 10 अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में बनाये जा रहे हैं. ये ऐसे इलाके हैं जहां या तो कोई अंगीभूत कॉलेज नहीं है या फिर व्यवस्थाएं नाकाफी है. फिलवक्त कुछ के तो भवन निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं, तो कई में काम चल रहा है.

दुमका के शिकारीपाड़ा सहित कुछ में जमीन से संबंधित रोड़े भी हैं. जहां काम चल रहा वहां कार्य प्रगति पर है और बाधाएं उत्पन्न न हुई, तो अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 में जरमुंडी, फतेहपुर, राजमहल सहित कुछ नये डिग्री कॉलेजों में पठन-पाठन शुरू हो जायेंगे. इसके लिए आधारभूत संरचनाएं तैयार हो रही हैं. फतेहपुर एवं जरमुंडी तो हैंडओवर होने की स्थिति में है. दुमका का मॉडल कॉलेज एवं राजमहल का डिग्री कॉलेज भी फरवरी, 2021 तक बनकर पूरा हो जायेगा. हालांकि, इनमें से 4 कॉलेज ऐसे भी हैं, जिनमें इस वर्तमान शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए चांसलर पोर्टल के जरिये नामांकन भी लिया गया है.

Jharkhand news : देवघर जिले के पालाजोरी नावाडीह में बना मॉडल कॉलेज.
Jharkhand news : देवघर जिले के पालाजोरी नावाडीह में बना मॉडल कॉलेज.
प्रभात खबर.

कोरोना के दौर से बाहर निकलने पर इन 4 में से 3 नये कॉलेजों के अपने कैंपस भी गुलजार दिखेंगे. महिला कॉलेज साहिबगंज, गोड्डा का मॉडल कॉलेज सुग्गाबथान एवं देवघर के पालाजोरी में मॉडल कॉलेज बनकर तैयार है. सुग्गाबथान एवं पालाजोरी में बने मॉडल कॉलेजों में तो पठन-पाठन के लिए उपस्कर आदि से भी सुसज्जित किया जा चुका है.

वर्ष 2022 तक 32 प्रतिशत तक जीइआर बढ़ाने की है योजना

झारखंड सरकार ने वर्ष 2022 तक सकल नामांकन दर (Gross enrollment rate - GER) 32 प्रतिशत तक बढ़ाने का संकल्प ले रखा है. इसी संकल्प को लेकर 2017 में राज्य सरकार के उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग (Department of Higher Technical Education and Skill Development) ने नये कॉलेजों की स्थापना के लिए पहल की थी. इसके तहत डिग्री कॉलेज, महिला कॉलेज व मॉडल कॉलेज की स्थापना के प्रकल्प पर कार्य आरंभ किया गया था. पहले चरण में सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका (Sido Kanhu Murmu University Dumka) के अंतर्गत 7 नये कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें 5 मॉडल कॉलेज और 2 महिला कॉलेज शामिल थे. उसी वक्त इन 7 कॉलेजों के लिए पद सृजित भी कर दिये गये थे. बाद में 10 नये डिग्री कॉलेज स्थापित कराने का निर्णय लिया गया, जिसके लिए पद सृजन नहीं हुआ है. यूनिवर्सिटी स्तर से प्रत्येक डिग्री कॉलेज के लिए प्राचार्य के एक, सहायक प्राध्यापक के 44 तथा 17-18 शिक्षकेत्तर कर्मचारियों पदसृजित करने की मांग की गयी है.

Jharkhand news : दुमका जिले के विजयपुर में बन रहा मॉडल कॉलेज दुमका.
Jharkhand news : दुमका जिले के विजयपुर में बन रहा मॉडल कॉलेज दुमका.
प्रभात खबर.

यहां के लिए पद हुए सृजित

1. महिला कॉलेज, साहिबगंज
2. महिला कॉलेज, पाकुड़
3. मॉडल कॉलेज, साहिबगंज
4. मॉडल कॉलेज, पाकुड़
5. मॉडल कॉलेज, विजयपुर, दुमका
6. मॉडल कॉलेज, सुग्गाबथान, गोड्डा
7. मॉडल कॉलेज, नावाडीह,पालाजोरी, देवघर

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें